JAMSHEDPUR: कोल्हान के सबसे बड़े गवर्नमेंट हॉस्पिटल एमजीएम में रविवार को एक बार फिर डाक्टरों और नर्सो की लापरवाही सामने आई। मानगो के शिव मंदिर लाईन उलीडीह निवासी संतोषी पाल की इलाज के अभाव में मौत हो गई। मौत से गुस्साए परिजनों ने अस्पताल का मेन गेट जामकर एक घंटे तक हंगामा किया। सूचना पर पहुंचे अस्पताल अधीक्षक और साकची थाना प्रभारी ने न्याय दिलाने का आश्वासन देकर परिजनों को शांत कराया। परिजनों ने ड्यूटी में तैनात डाक्टरों और नर्सिग स्टॉफ पर ठीक से इलाज न करने और परिजनों से गलत व्यवहार करने का मामला दर्ज कराया है।

लापरवाही का आरोप

परिजनों का आरोप है कि मौत के बाद पहुंचे डा। रामभूषण अग्रवाल ने महिला को हार्ट अटैक के चलते मृत घोषित कर दिया। गर्भवती के मौत के बाद परिजनों ने अस्पताल का गेट जामकर हंगामा किया। सूचना पर पहुंचे साकची थाना प्रभारी ने न्याय दिलाने का अश्वासन दिलाकर घर वालों को शांत कराया। पुलिस ने मृतका के शव को पाोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। मृतका के भाई ने इलाज में लापरवाही का आरोप लगाते हुए एफआईआर दर्ज कराने की मांग की है।

अहले सुबह किया था एडमिट

मानगो के न्यू उलीडीह निवासी प्रदीप पाल ने बताया कि गोला निवासी बुआ की बेटी संतोषी पाल (26) अपने पति अनिल सिंह के साथ इलाज कराने के लिए शनिवार को उलीडीह स्थित उनके आवास पर आई थीं। प्रदीप ने बताया कि संतोषी चार माह की गर्भवती थी। पति को कोई जरूरी काम पड़ने पर वह गोला वापस लौट गए। रविार को सुबह चार बजे पेट में अचानक दर्द होने पर परिजनों ने उन्हें एमजीएम अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में भर्ती कराया था। मृतका की छोटी बहन नेहा ने बताया कि इमरजेंसी में कोई डॉक्टर मौजूद नहीं था। नर्सो ने ग्लूकोज देना शुरू किया। नर्सो ने खून की कमी होने की बात कहकर तुरंत खून लाने को कहा। इसपर एक यूनिट खून लाया गया। सुबह 9 बजे तक बहन की हालत में सुधार नहीं होने से परिजनों ने नर्सो से संतोषी को रेफर करने की मंाग की। इसपर नर्सो ने धमकाते हुए दोबारा भर्ती नहीं करने की बात कही। जिसपर परिवार के लोग डर गए और रेफर नहीं कराया। संतोषी की हालत लगातार बिगड़ती चली गई दोपहर 12.30 बजे उसकी मौत हो गई।

मामला दर्ज कराया

मौत के बाद दोपहर दो बजे पहुंचे डॉ रामभूषण अग्रवाल ने संतोषी को देखकर मृत घोषित कर दिया। डाक्टरों ने गर्भवती संतोषी की मौत का कारण हार्ट अटैक बताया है जबकि मृतका के परिजनों ने हार्ट अटैक से संतोषी की मौत से इंकार किया है। संतोषी की मौत से गुस्साए परिजनों ने हॉस्पिटल में जमकर हंगामा किया। सूचना पर पहुचे साकची थाना प्रभारी और सीएमएस भारतेंदु भूषण ने परिजनों को न्याय दिलाने का आश्वासन दिलाकर परिजनों को शांत कराया। जिसके बाद मृतका के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया। परिजनों ने ड्यूटी पर तैनात डाक्टर और नर्सो के खिलाफ इलाज में लापरवाही करने और परिजनों से अभद्र व्यवहार करने का मामला दर्ज कराया है।

गर्भवती महिला की मौत की सच्चाई जानने के लिए मेडिकल टीम बनाकर जांच कराई जाएगी। दोषी पाए जाने पर डाक्टरों को किसी भी हाल में बक्शा नहीं जाएगा।

भारतेंदु भूषण, सीएमएस, एमजीएम हॉस्पिटल, जमशेदपुर