- बीबीएयू में बीवोक के दो कोसरें के लिए मिला ग्रांट, फिर भी फीस ज्यादा

LUCKNOW: बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर यूनिविर्सिटी में बीवोक के सात कोर्स चलाने के लिए आवेदन निकाला जा रहा है। दो कोसरें के लिए यूजीसी ने क्87 लाख रुपये का ग्रांट दिया है। लेकिन यूनिवर्सिटी प्रशासन ग्रांट मिलने के बावजूद उन दो कोसरें की फीस भी अन्य पांच कोसरें के मुताबिक दस हजार ले रहा है। जबकि ग्रांट मिलने के बाद उन दोनों कोर्सो की फीस कम करने की बात कही गई थी। यही कारण है कि इन कोसरें में छात्र आवेदन ही नहीं कर रहे हैं।

अलग से चलना था कोर्स

बीबीएयू बीवोक कोसरें के लिए तीसरी बार आवेदन प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है। इसके लिए अगस्त के दूसरे सप्ताह से आवेदन मंगाए जाएंगे। यूनिवर्सिटी में फ्लोरिकल्चर एंड लैंडस्केप गार्डनिंग और स्टॉक प्रोडेक्श्न एंड मैनेजमेंट के लिए यूजीसी ने ग्रांट दिया है। जबकि इंफॉरमेशन कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी, माइक्रो बायॉलोजिकल एनालसिस एंड इंस्ट्रमेंटेशन, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, चाइल्डहुड एजुकेशन और कम्पूयटेशनल इकॉनमिक्स अलग से संचालित किए जाएंगे। यूनिवर्सिटी प्रशासन का कहना है कि अन्य पांच कोर्स वह अपने स्तर पर चलाएगा। लेकिन सवाल इस बात का उठता है कि अगर छात्र को समान फीस ही वसूलनी है तो दो कोसरें में यूजीसी के ग्रांट देने का क्या लाभ हुआ। इस सवाल पर यूनिवर्सिटी के सभी अधिकारी चुप्पी साधे बैठे हैं। उन दो कोसरें के लिए कोई स्पेशल ट्रीटमेंट भी नहीं किया जाएगा।

यूजीसी से मिलने वाले ग्रांट से उन कोर्सेस के इक्विपमेंट और फैकल्टी के लिए भुगतान होगा। लेकिन फीस अन्य कोसरें के बराबर ही देनी होगी।

- डॉ। विपिन सक्सेना,

कोर्स को-ऑर्डिनेटर, बीबीएयू