- सस्ती दरों पर बीडीए उपलब्ध कराएगा शहरवासियों को फ्लैट्स

- बीडीए की ओर से रामगंगा नगर योजना फेज 1 और 7 में हो रहा निर्माण

BAREILLY:

बरेली विकास प्राधिकरण की ओर से लोगों को सस्ते आवास उपलब्ध कराने की कवायद की जा रही है। रामगंगा आवासीय योजना के तहत योजना का संचालन किया जा रहा है। जिनमें भवनों को सस्ते दामों में बेचे जाने की योजना है। इन आवासों की अनुमानित कीमत 6.5 लाख रुपए निर्धारित की गई है। जिससे गरीब एवं मध्यम वर्ग के लोगों को एक अदद छत की आस पूरी हो सके गी। इसके लिए तीन मंजिला फ्लैट का निर्माण बीडीए ने शुरू कर दिया है। बीडीए सचिव गरिमा यादव ने बताया कि अनुमोदन होने के बाद लोगों से आवेदन की मांग की जाएगी।

शुरु हुआ निर्माण काय

आवासीय योजना के अंतर्गत सेक्टर वन व सेक्टर सेवन में फ्लैट्स का निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है। इसमें 32 स्क्वॉयर मीटर के फ्लैट बनाए जाएंगे। शुरुआती दौर में करीब 350 फ्लैट बनाए जाने की कवायद शुरु हो गई है। एलआईजी व एमआईजी की कीमत करीब 5 लाख से 7 लाख तक आंकी गई है। विभागीय सूत्रों के मुताबिक इस योजना के अनुमोदन के लिए फाइल भी तैयार कर ली गई है। भवनों का अनुमोदन होने के बाद लोगों से आवेदन मांगने के लिए प्रचार-प्रसार किया जाएगा।

फ्लॉप हुई योजना से लिया सबक

प्राधिकरण की ओर से पूर्व में बनाई गई योजना में आवेदन एवं रजिस्ट्रेशन न होने की वजह से वह फ्लॉप हो गई, क्योंकि बीडीए की ओर से जनता की राय लिए बगैर और बिना किसी प्रचार-प्रसार के भवनों के लिए आवेदन करना बड़ी वजह बना था। इसीलिएबीडीए ने इस बार कस्टमर्स को साइट पर जाकर काम देखने की अनुमति दी है। इसके लिए किसी आवेदन की जरूरत नहीं है। बल्कि आवेदन के पहले भी काम की गुणवत्ता देखी जा सकती है। बता दें कि निर्माण कार्य सेक्टर वन व सेक्टर सेवन में शुरू हो चुका है। अधिकारियों के मुताबिक कस्टमर पहले भवन की गुणवत्ता परखें और फिर समझ में आए तो परचेज करें। आवेदन फार्म बीडीए इसी माह के लास्ट में जारी कर सकता है। योजना में बिजली, पानी, सड़क, पार्क, पार्किंग आदि की सुविधाएं भी रहेंगी।

फॉर योर इंफॉर्मेशन

-एलआईजी के लिए एक लाख सालाना इनकम करने वाले आवेदन कर सकते हैं

-एमआईजी के लिए सालाना दो लाख इनकम करने वाले आवेदन के लिए अधिकृत हैं

रामगंगा नगर योजना के सेक्टर एक व सेक्टर सात में भवन निर्माण किया जा रहा है। जल्द ही आवेदन फार्म निकाला जाएगा। योजना के तहत मध्यम आय वर्ग के लोगों को छत प्रदान करने की कोशिश है।

गरिमा यादव, सचिव, बीडीए