DEHRADUN: दुनिया के सबसे हॉटेस्ट प्रोफेशनल करियर में से एक इंजीनियरिंग को लेकर संगस्टर्स अक्सर काफी एक्साइटेड नजर आते हैं। हो भी क्यों ना, बेहतरीन सैलरी पैकेज, सूपर्ब सोशल स्टेटस और एक रेस्पेक्टेड जॉब का सपना हर इंसान का होता है, लेकिन इस सपने को पूरा करने में अक्सर एक कमी रह जाती है, वो है बेहतरीन गाइडेंस की, क्या करें, कैसे करें, किस तरह से तैयारी करें और टाइम मैनेजमेंट को कैसे कंट्रोल करें? इन तमाम सवालों को लेकर लोग कई बार खुद को अधूरा महसूस करते हैं। इन अधूरे सवालों के जवाबों को ट्यूजडे को पूरा किया वीआईटी प्रजेंट्स 'आई नेक्स्ट इंजीनियरिंग गेटवेज -2014' ने। जहां वीआईटी सहित सिटी के चुनिंदा बेस्ट एक्स्प‌र्ट्स ने स्टूडेंट्स को इंजीनियरिंग के सक्सेस टिप्स दिए।

लैंप लाइटनिंग के साथ हुआ आगाज

प्रोग्राम का आगाज स्पेशल गेस्ट के रूप में प्रोग्राम में मौजूद रहे उत्तराखंड टेक्निकल युनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रो। वीके जैन और सेंट्रल बोर्ड ऑफ सैकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) देहरादून रीजनल डायरेक्टर मनोज श्रीवास्तव, फेमस करियर काउंसलर और मोडरेटर राजीव खुराना व वीआईटी युनिवर्सिटी से डा। भास्कर मोहन मुरारी ने ज्वाइंटली लैंप लाइटिंग की इनॉग्रेट किया। इस अवसर पर प्रो। वीके जैन नले अपने जीवन से जुडे़ अनुभवों को साझा किया। उन्होंने स्टूडेंट्स को मौजूदा लर्निग रीसोर्सेज को अपनाते हुए टीचर्स के मार्गदर्शन में कठिन परिश्रम की बात कही। सीबीएसई रीजनल डायरेक्टर मनोज श्रीवास्तव ने स्टूडेंट्स को बोर्ड एग्जाम और एंट्रेंस एग्जाम के लिए अभी से स्ट्रैटिजी बनाने की बात कही। ताकि स्टूडेंट्स एकाग्र होकर तैयारी कर सकें।

'बी एन इडियट' यानि सक्सेस का मंत्रा

मॉडरेटर राजीव खुराना ने पूरे माहौल हो बांघ दिया। दिन भर चले दो सेशंस के बीच कहीं भी नीरसता दिखाई नहीं दी। राजीव ने कहा कि 'ए नेगेटिव माइंड सेट कैन नेवर प्रोड्यूस पॉजिटिव रिजल्ट'। उन्होंने कहा कि कोई भी पॉजिटिव माइंड के साथ की जाए तो सक्सेस की राह आसान है। उन्होंने थ्री इडियट फिल्म का उदाहरण देते हुए स्टूडेंट्स से इडियट बनने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि इडियट में खूबियां है। इस दौरान उन्होंने इडियट शब्द को पूरी तरह से डिफाइन किया। बी एन इडियट के इस कॉन्सेप्ट को सुनने के बाद पूरा हॉल स्टूडेंट्स की तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा।

Illusion में न पड़े स्टूडेंट्स

बोर्ड एग्जाम, जेईई एग्जाम, वीआईटी और जेईई एडवांस एग्जाम। इतने एग्जाम्स के बीच अक्सर देखने में आता है कि स्टूडेंट्स एंट्रेंस एग्जाम और बोर्ड एग्जाम में इलेवंथ क्लास के सिलेबस को लाइटली लेते है और सिर्फ ट्वेल्थ्स को फोकस करते हैं, लेकिन इलेवंथ और ट्वेल्थ के सिलेबस का इल्यूजन स्टूडेंट्स को एंट्रेंस एग्जाम में भारी पड़ सकता है। अविरल क्लासेस के मैनेजिंग डायरेक्टर धनंजय कुमार मिश्रा ने स्टूडेंट्स को एंट्रेंस और बोर्ड एग्जाम में फिजिक्स के बेसिक्स की कैसे तैयारी करें। उन्होंने इलेवंथ फिजिक्स के कोर टॉपिक्स हीट एंड थर्मोडायनेमिक्स, मैकेनिक्स एंड ऑसिलेशन को पूरी तरह से रिवाइज कर लें। इसके अलावा ट्वेल्थ के मॉर्डन फिजिक्स, ऑप्टोमैट्रिक्स और मैग्नेटिज्म को भी तैयारी में काफी हेल्प फुल बताया। उन्होंने कहा कि किसी भी एंट्रेंस एग्जाम के लिए टाइम मैनेजमेंट और रिवीजन बेहद जरूरी है।

------------

you should have a clear goal

अक्सर स्टूडेंट्स एग्जाम करीब आते ही सहम जाते हैं। लेकिन इससे सक्सेस नहीं पाई जा सकती। स्टूडेंट्स को अपने डर को गोल डिसाइड कर टाइम मैनेजमेंट करते हुए प्रीपेरेशन को प्लान करना होगा। आईआईटी दिल्ली से पास आउट और फेमस सीनियर साइक्लॉजिस्ट डा। मुकुल शर्मा ने स्टूडेंट्स को एग्जाम फियर और मेंटल प्रेशर को दूर करने के गुर दिए। उन्होंने कहा कि अक्सर स्टूडेंट्स भटक जाते हैं। प्लान किए बिना करियर की राह चुनना भी कई बार नुकसान देता है। इससे बचने के लिए सबसे पहले उस गैप को फिल करना होगा। जो स्टूडेंट्स के प्लान और उनके बीच बाधक हैं।

It is never late

स्टूडेंट्स की उम्र ऐसा दौर है जहां वह दो राहे पर होते हैं। कई बार स्टूडेंट्स फैसलों को लेकर कंफ्यूज हो जाते हैं, लेकिन जरूरत है कि स्टूडेंट्स अपने करियर की दशा और दिशा को पहले से निर्धारित करें। इंजीनियरिंग के लिए मैथेमैटिक्स सब्जेक्ट बेहद अहम है कोशिश करें कि एक से ज्यादा पब्लिशर्स की बुक्स के जरिए तैयारी करें। आईआईटी रुड़की से प्रो। डा। सत्येंद्र मित्तल ने स्टूडेंट्स को एंट्रेंस एग्जाम क्रैक करने के टिप्स दिए। साथ ही फेसबुक और व्हाट्स एप को तैयारी में बाधक बताया। उन्होंने कहा कि दो साल की मेहनत जीवन भर इन सभी संसाधनों को उपयोग करने का मौका देगी। लेकिन अगर यह दो साल स्ट्डीज से बाहर किसी भी टॉपिक पर दे दिए जाएं तो यही दो साल की मेहनत पूरी लाइफ की मेहनत में बदल जाएगी। टाइम को मैनेज करते हुए जितना हो सके सब्जेक्ट्स को फोकस करें, सही सक्से का मंत्र है।

स्कूल्स का रहा जबरदस्त रेस्पॉन्स

वीआईटी प्रेजेंट्स आईनेक्स्ट इंजीनियरिंग गेटवेज-ख्0क्ब् में शामिल हुए स्टूडेंट्स ने सेमिनार में जमकर एंज्वॉय किया। एंटरटेनिंग फॉर्म में मिली नॉलिजेबल जानकारी को स्टूडेंट्स ने खूब सराहा। दून इंटरनेशनल स्कूल, दून वैली स्कूल, सरस्वती विद्या मंदिर, जीआरडी एकेडमी, एसजीआरआर बिंदाल, बलूनी पब्लिक स्कूल, अपोलो इंटरनेशनल स्कूल और एसजीआरआर पटेल नगर के स्टूडेंट्स के साथ ही कई ऐसे संस्थानों के स्टूडेंट्स ने अपने इंजीनियरिंग डाउट्स को क्लियर किया जो आईनेक्स्ट की खबर पढ़कर सेमीनार में शामिल हुए। स्टूडेंट्स ने कई अच्छी बातों को नोटपैड पर नोट किया तो कई ने विडियो कैप्चर कर संजोया। दोनों सेशन के दौरान ऑडीटोरियम तालियों की गड़गड़ाहट के साथ गूंजता रहा।