PATNA CITY: देश-विदेश लाखों श्रद्धालु आ रहे हैं। सरकार एवं प्रशासन का फर्ज है कि उन्हें बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराएं। बार-बार आप लोग समय लेते हैं और काम पूरा नहीं हो पा रहा है। ऐसे में अंतिम बार तिथि का निर्धारण कर रहा हूं। यदि समय से काम पूरा नहीं हुआ, तो निलंबन के साथ विभागीय कार्रवाई एफआईआर और ट्रांसफर के लिए तैयार रहें। ये चेतावनी डिवीजनल कमिश्नर आनन्द किशोर और आईजी नैयर हसनैन खां ने शताब्दी गुरुपर्व की तैयारी को लेकर विभिन्न विभागों के अफसरों-इंजीनियरों के साथ मीटिंग में दी। मीटिंग तख्तश्री पटना साहिब के कांफ्रेंस हॉल में बुधवार को हुई।

पोलवा काहे न हटा रहे हो जी

कमिश्नर और आईजी ने पेसू को दशहरा पूर्व गायघाट से पूर्व झूलते तार को ऊंचा करने का टास्क दिया। कमिश्नर ने कहा कि पोलवा काहे न शिफ्ट कर रहे हो जी। इरकॉन के साथ बात कर और आरसीडी से तालमेल कर रोड से पोल को शिफ्ट करें, ताकि काम में बाधा न आए। बुडको को कहा गया कि हर हाल में हरिमंदिर गली, बाड़े की गली, गुरुद्वारा बाललीला और गायघाट से पूरब की ओर भ्00 लाइट हर हाल में लगाएं। वहीं नगर निगम के ईओ अजय कुमार ने कहा कि क्700 खराब लाइट को दुरुस्त किया जाएगा।

काम करें, पॉलिटिक्स नहीं

डीआईजी शालिन ने कहा कि समारोह बड़ा है। सरकारी अमला तो काम करेंगे ही उनकी ड्यूटी है। निष्काम सेवा बेसिक आधार है। यहां पॉलिटिक्स तीन-चार महीने के लिए भूल जाएं। आरोप-प्रत्यारोप, आपसी मतभेद भूल जाएं। कोई एफआईआर न हो। गुरुघर का नाम जुड़ा है। क्00 गज के दायरे में प्रकाश पर्व दिखे।

पार्किंग एवं टेंटसिटी पर काम

एसडीओ योगेन्द्र सिंह ने कहा कि एनएच फोर लेन के दक्षिण में किसानों की ली गई जमीन का रसीद कट रहा है। फसल की क्षतिपूर्ति पर सहमति हो चुकी है। कंगन घाट में पर्यटन विभाग द्वारा महज बालू की भराई की जा रही है। कुछ काम शुरू नहीं हो पाया है। यहां पर्यटक भवन, सूचना केंद्र के अलावा आरसीडी को एप्रोच रोड बनाना है। कंगन घाट पर जो टाइल्स लग रहा है, वह घटिया और बेसाइज है।

गुरु गोविंद पथ से परेशानी

एएसपी हरिमोहन शुक्ला ने कहा कि गुरु गोविंद पथ और लिंक रोड की स्थिति खराब है। वीवीआईपी के आने की संख्या बढ़ी है। साथ ही दशहरा के मौके पर बेगमपुर, एनएच फ्0 आदि की ओर से प्रतिमा विसर्जन के लिए उसी रास्ते से आएगी। सेवादारों की सूची तख्तश्री कमेटी दे, ताकि आपदा का ट्रेनिंग उन सबों को दिलाई जाए।

थाना शिफ्ट, पुराना डेमोलिश

कमिश्नर ने चौक थाना के एसएचओ अशोक पांडेय से पूछा कि थाना न्यू बिल्डिंग में गया या नहीं। उन्होंने कहा कि सर शिफ्ट हो गया। पुराना भवन कब से डेमोलिश कराएंगे, जवाब सर आज से। हालांकि अब भी पुराने भवन के बैरक में पुलिसकर्मी रह रहे हैं।

कम्युनिटी हॉल में कंट्रोल रूम

डीएम संजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि सीसीटीवी टूरिज्म से कह लगवाया जाएगा। तख्तश्री कमेटी के साथ एक कमरे में कंट्रोल रूम और रामदेव महतो कम्युनिटी हॉल में पुलिस प्रशासन का कंट्रोल रूम होगा। ट्रैफिक रूट और श्रद्धालुओं के आने, प्रसाद, जोड़ाघर पर काम हो रहा है। बुजुर्गो एवं दिव्यांगों के लिए गुरुद्वारा के निकट तक लाने की कोशिश होगी। एसपी (ईस्ट) शाइली सूरत सबला राम ने ट्रैफिक प्लान रूट को रखा।

बड़े आयोजन में सुरक्षा जरूरी

वोट ऑफ थैंक्स करते हुए कहा कि बड़े आयोजन में सुरक्षा जरूरी है। जो बेस्ट पॉसिबल अरेजमेंट होगा, किया जाएगा। खासकर रसोई गैस सिलिंडर के भंडारण और यूज में सावधानी बरतने की सलाह दी। मीटिंग में डीआईजी (रेल), ट्रैफिक एसपी पीके दास, नगर आयुक्तअभिषेक सिंह, तख्तश्री कमेटी के उपाध्यक्ष कंवलजीत कौर, महासचिव सरजिंदर सिंह, सचिव एमएस छाबड़ा, निष्काम सेवा बाबा इंद्रजीत, पेसू, आरसीडी, बुडको, पीएचईडी, निगम के अफसर आदि मौजूद थे।