- हीरे पर इम्पोर्ट ड्यूटी घटाए जाने के बाद मार्केट में बूम के आसार

- कंपनियों की डिफरेंट स्कीम लांच करने की तैयारीे

ALLAHABAD: इस बार दीपावली में सोने के साथ हीरे की मार्केट में भी बूम आए तो बड़ी बात नहीं होगी। आम बजट में हीरा सस्ता किए जाने के बाद ऐसे आसार बनने लगे हैं। यही रीजन है कि पब्लिक का रुझान बढ़ाने के लिए ज्वैलरी कंपनियां नई-नई स्कीम लांच करने की तैयारी में लग गई हैं। कमोडिटी एक्सप‌र्ट्स की मानें तो ज्वैलरी के लेटेस्ट ट्रेंड सेटर के रूप में हीरा तो पहले ही डिमांडिंग था और अब केंद्र सरकार द्वारा राहत दिए जाने के बाद पब्लिक भी इसमें इन्वेस्टमेंट के पूरे मूड में है।

सोना हुआ बेरहम, हीरे से रहम की उम्मीद

जिस तरह से लगातार सोना फ्0 हजार रुपए के रेट के आसपास बना हुआ है, उससे लोगों को भविष्य में राहत की उम्मीद कम नजर आ रही है। इसके बाद केंद्र सरकार द्वारा आम बजट में हीरे की इम्पोर्ट ड्यूटी कम कर दिए जाने से लोगों में आशा की किरण जागी है। इस कदम से बरबस पब्लिक का ध्यान हीरे की तरफ चला गया है। लोगों को लगने लगा है कि हीरे पर पैसा लगाने से उनको कई फायदे होंगे। एक तो कंपनियां इसकी वापसी पर हंड्रेड परसेंट पे बैक करने का आश्वासन दे रही हैं तो दूसरे सोसायटी में स्टेटस सिंबल बन चुकी डायमंड ज्वैलरी उनके रुआब पर भी चार चांद लगा सकती है।

छह हजार रुपए से है स्टार्टिग

देखा जाए तो मार्केट में हीरे के रेट सोसायटी के सभी वर्गो के लिए मौजूद है। इसकी स्टार्टिग छह हजार रुपए से लेकर लाखों रुपए में है। हीरे की पहचान क्लैरिटी, कलर और कैरेट से की जाती है। इसके बाद पर कैरेट के हिसाब से इसके रेट तय होते हैं। ज्वैलरी कंपनियां इन्हें बल्क में खरीदती हैं और इन टुकड़ों को तराशकर डिजाइन या शेप में ज्वैलरी के साथ लांच करती हैं। चाहें तो केवल हीरा भी परचेज किया जा सकता है।

डिफरेंट स्कीम्स के लिए हो जाएं तैयार

सावन के जस्ट बाद त्योहारों का मौसम शुरू होने वाला है। इसके बाद कंपनियां एक से बढ़कर एक ज्वैलरी स्कीम लांच करती हैं। वहीं हीरा सस्ता होने के बाद कंपनियां इस बार डायमंड स्कीम्स भी लांच करने की तैयारी कर रही हैं। उम्मीद है कि डायमंड ज्वैलरी की खरीद पर कस्टमर्स को जबरदस्त डिस्काउंट मिल सकता है। एक्सप‌र्ट्स का कहना है कि पिछले दो साल रिसेशन के दौर से गुजरने के बाद कमोडिटी मार्केट को हीरे में संभावनाएं नजर आने लगी हैं। गवर्नमेंट की सोच भी कुछ ऐसी है, तभी वह हीरे को बढ़ावा देने में लगी है।

दो लाख से अधिक खरीद पर ख्भ् फीसदी छूट

ज्वैलरी निर्माता कंपनी तनिष्क की ओर से डायमंड ज्वैलरी की खरीद स्कीम लांच की गई। जिसमें ख्ब् जुलाई से 7 सितंबर के बीच देश के किसी भी तनिष्क शोरूम से दो लाख रुपए से कम कीमत की डायमंड ज्वैलरी खरीदने पर फ्लैट क्भ् परसेंट और दो लाख से अधिक कीमत की खरीदारी करने पर ख्भ् फीसदी तक की छूट दी जाएगी। इसके अलावा प्लेटिनम ओर रंगीन पत्थरों से जुड़ी ज्वैलरी की खरीद पर क्0 फीसदी छूट दी जाएगी। टाइटन कंपनी लिमिटेड के उपाध्यक्ष संदीप कुलहाली ने कहा कि डायमंड ज्वैलरी की मांग बढ़ने और इस छूट के जरिए ग्राहकों को खरीदारी में ढेरों विकल्प मिलेंगे।

ऐसे जाने हीरे के बारे में

दुनियाभर में हीरे से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए इंटरनेट पर अवेलेबल साउथ अफ्रीकन रैपापोट वेबसाइट को बेस माना गया है। इस पर हर मंथ क्लैरिटी, कलर और कैरेट के हिसाब से हीरे के रेट जारी होते हैं। जानकारों की मानें तो रैपापोट अनअथराइज्ड है लेकिन ज्वैलरी मार्केट इस पर भरोसा करती है। एक्सप‌र्ट्स का कहना है कि हीरा खरीदने से पहले संबंधित शोरूम या शॉप की रिटर्न और एक्सचेंज पॉलिसी के बारे में जरूर पता कर लें। साथ ही सर्टिफाइड डायमंड ही परचेज करें।

- पिछले दो साल रिसेशन के दौर से गुजरने के बाद इंडियन कमोडिटी मार्केट उबरने की कोशिश में लगी है। गवर्नमेंट की पहल के बाद अब कंपनीज और पब्लिक का रुझान हीरे की तरफ बढ़ने लगा है। जिसके आसार नजर आने लगे हैं।

आलोक सेन, जीएम, तनिष्क शोरूम

- गवर्नमेंट ने हीरे की इम्पोर्ट ड्यूटी घटाकर हीरे की मार्केट को संजीवनी प्रदान की है। उम्मीद है कि इस बार फेस्टिवल सीजन में पब्लिक डायमंड ज्वैलरी अधिक परचेज करेगी। मार्केट में नई वैरायटी और स्टाइलिश आइटम भी मौजूद हैं।

पंकज सिंह, ओनर, राणा ज्वैलर्स