-गृह विभाग ने तैयार किया 280 करोड़ का प्रोजेक्ट

- यूपी गृह विभाग ने तैयार किया 70 जिलों का खाका

आगरा। अब हर जिले में पुलिस प्रशिक्षण केन्द्र बनेगा। पुलिस को प्रशिक्षण के लिए कहीं बाहर नहीं जाना पड़ेगा। इसके लिए यूपी गृह विभाग ने 70 जिलों के लिए 280 करोड़ के प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है। प्रत्येक जिले में चार-चार करोड़ की लागत से प्रशिक्षण भवन तैयार किया जाएगा। जल्द ही इस पर काम शुरु होगा। अभी तक प्रदेश में जो पुलिस प्रशिक्षण केन्द्र हैं, उनमें 20 हजार पुलिस कर्मियों के प्रशिक्षण की सुविधा है, जो नाकाफी है।

प्रशिक्षण सेंटर्स से कमाई करेगा विभाग

पुलिस इन प्रशिक्षण केन्द्रों के माध्यम से कमाई का जरिया तैयार कर रहा है। यूपी पुलिस और गृह विभाग द्वारा इस प्रोजेक्ट को तैयार करने से पहले आस-पास के जिलों में उपलब्ध पुलिस ट्रेनिंग सेंटरों के बारे में पड़ताल कराई गई। जानकारी में ये बात सामने आयी कि आस-पास के राज्यों में भी पुलिस ट्रेनिंग सेंटरों की कमी है। विभाग का मानना है कि इन सेंटरों को आस-पास के राज्यों की पुलिस को प्रशिक्षण के लिए बुलाया जाएगा, जिसका शुल्क वसूला जाएगा।

अभी तक तीन ही हैं सेंटर

अभी तक यूपी में पुलिस प्रशिक्षण केन्द्र केवल मुरादाबाद, सीतापुर और मेरठ में ही था। इसमें मुरादाबाद में पुलिस एकेडमी है। इसके अलावा पुलिस कर्मियों को प्रशिक्षण सीतापुर और मेरठ में भी दिया जाता है। जानकारों की मानें तो आने वाले समय में बड़े पैमाने पर पुलिस भर्तियां शुरु होने वाली हैं। उन भर्तियों के मुकाबले ये प्रशिक्षण केन्द्र नाकाफी हैं। आईजी आगरा डीसी मिश्रा का कहना है कि अभी मुझे दो दिन हुए हैं, इस समय मैं लखनऊ जा रहा हूं, अभी इस बारे में मुख्यालय से कोई निर्देश प्राप्त नहीं हुआ है, अजानकारी करने के बाद बताता हूं।