-बिसाती बाजार मेस्टन रोड पर चला अभियान

-10 बिजली चोरों के खिलाफ मुकदमा, मीटर बाईपास कर चोरी करते मिले

KANPUR: बिजली चोरी के खिलाफ चलाए जा रहा महाअभियान अब सबसे अधिक लाइनलॉस, बिजली चोरी वाले डिवीजंस में भी चलेगा। इसी कड़ी में थर्सडे को केस्को, पुलिस और प्रशासन ने मिलकर बिसाती बाजार, मेस्टन रोड में ड्राइव चलाई। इस दौरान मीटर लगे होने के बावजूद बिजली चोरी करते पाए जाने पर 10 लोगों के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कराई गई है। वहीं 87 हजार रूपए कम्पाउंडिंग जमा करने पर 3 लोग मुकदमे से बच सके।

हिम्मत नहीं जुटा पा रहे थे

बिजली चोरी के खिलाफ केस्को, पुलिस व प्रशासन मिलकर 12 जनवरी से महाअभियान चला रहे है। पर ये महाअभियान सबसे ज्यादा बिजली चोरी, लाइनलॉस वाले बिजलीघर परेड, जरीबचौकी, देहली सुजानपुर, किदवई नगर आदि डिवीजन से कोसो दूर था। पुलिस, प्रशासन व केस्को मिलकर भी सबसे अधिक बिजली चोरी वाले इन डिवीजंस के मोहल्लों में ड्राइव चलाने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहा था.अलबत्ता इन डिवीजंस में कैम्प लगाकार नए कनेक्शन, मीटर बदलने व लोड बढ़ा रहा था। अन्य डिवीजन में कैम्प नहीं लगाए जा रहे थे। आईनेक्स्ट ने इस इश्यू को प्रमुखता से पब्लिश किया। गुरूवार को बिजलीघर डिवीजन के बिसाती बाजार, मेस्टन रोड में ज्वाइंट टीम ने अभियान चलाया। पर ये अभियान ज्यादातर मेस्टन रोड मेन रोड तक सिमट कर रह गया। केस्को, पुलिस व प्रशासन की टीम भी बिखरी-बिखरी नजर आई। खलासी लाइन में चले अभियान की तरह एकजुट नहीं दिखाई पड़ी।

8.50 लाख बकाया फिर भी होटल का कनेक्शन काट नहीं सके

2-4 हजार रुपए बिजली का बिल बकाया होने पर कनेक्शन काटने वाला केस्को, पुलिस व प्रशासनिक ऑफिसर्स की मौजूदगी में भी 8.50 लाख बकाया होने के बावजूद भी मूलगंज चौराहा के पास स्थित होटल का कनेक्शन काटने की हिम्मत नहीं जुटा पाया। इससे मेस्टन रोड पर गुरूवार को चलाए गए महाअभियान की हकीकत का अन्दाजा लगाया जा सकता है। मूलगंज चौराहा के पास स्थित ग्रांड पैलेस होटल पर 8.50 लाख रूपए बिजली का बिल बकाया है। केस्को की टीम कनेक्शन काटने पहुंची तो होटल के मालिक परवेज अख्तर कुरेशी ने कनेक्शन काटने नहीं दिया। उन्होंने कहा कि मीटर तेज चलने की वजह से काफी समय पहले बिजलीघर के एक्सईएन से चेक मीटर लगाने का अनुरोध किया था। बावजूद इसके अभी तक नहीं लगाया गया है। केस्को के जीएम एकेएस चौहान ने कहा कि होटल में चेक मीटर लगा दिया गया है। कल 2 लाख रूपए जमा करने का होटल मालिक ने वादा किया है। इसी वजह से कनेक्शन नहीं काटा गया है। इसके अलावा 13 घर व दुकानों में मीटर लगे होने के बावजूद बाईपास कर बिजली का इस्तेमाल किया जा रहा था। इनमें से 3 लोगों ने 87 हजार शमन शुल्क जमा किया है। जबकि 10 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है।

मेस्टन रोड के इन कन्ज्यूमर्स के खिलाफ मुकदमा

1-मो.नईम, 40/354

2-जावेद अख्तर, 42/110

3-साजिद रईस, 44/319

4-मो.राशिद, 45/41

5-मो। सलीम, 45/41

6-मो। शोएब, 44/334

7-मो। मकबूल,44/334

8-नासिर अली,44/334

9-हाफिज मो। तारिक 42/132

10-एशमा, 39/55

9 बिजली चोर

वहीं दूसरी ओर किदवई नगर में बिजली चोरी के खिलाफ अभियान चलाया गया.इस दौरान 78 घरों की चेकिंग की गई और 9 घरों में बिजली चोरी पकड़ी गई। एक स्टोर रीडिंग का केस भी पकड़ा। 50 हजार रुपए शमन शुल्क भी जमा कराया गया। इसी तरह जरीबचौकी के कृष्णा कम्पाउन्ड में गोपालजी गुप्ता के घरेलू कनेक्शन से पॉवर कैटागिरी में बिजली यूज होती मिली। टीम ने 50 हजार रूपए जुर्माना वसूला।

केस्को की वेबसाइट पर जाने फाल्ट

अब केस्को की वेबसाइटwww.kesco.co.in पर जाकर पिछले ख्ब् घंटे में ब्रेकडाउन, पॉवर रोस्टरिंग की जानकारी की जा सकती है। इसके लिए लाइव इनफार्मेशन ऑफ सप्लाई पर क्लिक करना होगा।