- मानकों को दरकिनार कर बनाई गई ग्राम पंचायतों की होगी जांच

- गलत रिपोर्ट सौंपने वाले एडीओ के खिलाफ जांच के आदेश

BAREILLY:

गांवों से विकास की हवा बहाने की प्रदेश सरकार क मंशा का ग्राम विकास अधिकारी माखौल उड़ा रहे हैं। नई ग्राम पंचायतों के निर्माण में अधिकारियों ने मनमाने ढंग से मजरों को ग्राम पंचायतों में शामिल कर लिया है। मानकों को दरकिनार करते हुए अन्य ग्राम पंचायतों के मजरों को जोड़ने समेत राजस्व गांव पंचायत बनाने के मानकों को पूरा नहीं कर रहे थे, उन्हें सही और जो पूरे कर रहे थे उन्हें शामिल ना करने की रिपोर्ट सौंपी। रिपोर्ट को संज्ञान में लेते हुए सीडीओ ने ऐसे मामले चिन्हित कर जांच समेत सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए। साथ ही जांच को एडीओ के बजाय जिला स्तरीय अधिकारियों से कराए जाने के निर्देश दिए हैं।

मानकों को अनदेखा कर बनाई रिपोर्ट

शासनादेश के तहत जिले में करीब क्8म् ग्राम पंचायतें बनाई गई हैं। बता दें कि शासन के पास बनाई गई लिस्ट भेजने से पहले उनके लिए राजस्व ग्रामों यानि मजरों से आई मांगों के संबंध में सभी ब्लॉक के एडीओ से रिपोर्ट मांगी गई थी। इसमें उन्हें मजरों के मानक पूरे करने के बाबत रिपोर्ट सौंपनी थी। लेकिन कई एडीओ ने ऐसे मजरों के भी मानक के अनुरूप होने की रिपोर्ट दे दी जो ग्राम पंचायत बनने के काबिल नहीं थे। ऐसे में सीडीओ शिव सहाय अवस्थी ने बताया कि कई रिपोर्टो में दूरी और आबादी के बारे में गलत रिपोर्ट मिली है। उदाहरण के तौर पर क्ख् सौ से अधिक आबादी वाले मजरों को ग्राम पंचायत में शामिल करने के बजाय क् हजार से कम आबादी वाले मजरों को क्लीन चिट दे दी।

यह है मामला

शासन के दिशा निर्देश पर बरेली जिले के मजरों को विकास की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए ग्राम पंचायतों को बढ़ाने का निर्देश दिया गया। मजरों को चिन्हित कर ग्राम पंचायत बनाने का कार्य एडीओ को सौंपा गया। वर्तमान समय में ग्राम पंचायतों की संख्या क्007 थी जो अब क्क्9फ् हो गई है। कीरब क्8म् नई ग्राम पंचायतें बनाई गई। लेकिन विभिन्न मजरों से पहुंच रही आपत्तियों में मानकों की अनदेखी कर ग्राम पंचायत बनाने का मामला प्रकाश में आया। आपत्तियों के आधार पर बनाई गई ग्राम पंचायतों की जांच समेत एडीओ पर भी जांच की तलवार लटक गई है। अभी तक करीब फ्म् मजरों से नियमानुसार ग्राम पंचायत में नहीं जोड़ने के बाबत विभाग को आपत्तियां मिली हैं।

विकास खंडों में बनाई गई ग्राम पंचायतें

जनपद बरेली के विभिन्न विकास खंडों में वर्तमान समय में क्007 ग्राम पंचायतें हैं। जो कि बनाई गई नई क्8म् ग्राम पंचायतों को जोड़कर पर्नुगठन के बाद क्क्9फ् तक इनकी संख्या पहुंच गई है। इसमें क्यारा में ख्, बिथरीचैनपुर में क्0, भोजीपुरा में क्ख्, फतेहगंज पश्चिमी में क्ब्, मीरगंज में 8, आलमपुर में क्0, मझगवां में क्7, रामनगर में म्, शेरगढ़ में क्म्, बहेड़ी में क्7, दमखोदा में 9, नबावगंज में ख्ख्, भदपुरा में क्ब्, फरीदपुर में क्ब् और भुता में क्भ् नई ग्राम पंचायतें बनाई गई हैं।

परिसीमन को दरकिनार कर नई ग्राम पंचायतें बनाई गई लेकिन अब आपत्तियां आ रही हैं। गलत रिपोर्ट सौंपने वाले एडीओ के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

शिवसहाय अवस्थी, सीडीओ