- गोमती नगर वासियों के सबसे ज्यादा कटे चालान

- आरटीओ प्रवर्तन की पिछले महीने की चेकिंग में खुलासा

LUCKNOW : सुरक्षा की दृष्टि से वाहन चालकों के लिए सीट बेल्ट पहनना अनिवार्य है, लेकिन राजधानी में इन नियम को ताक पर रखा जा रहा है। पिछले महीने शहर में सीट बेल्ट के खिलाफ चलाये गए अभियान में लोग बिना सीट बेल्ट के चार पहिया वाहन चलाते मिले। ऐसे में इन चालकों से सौ रुपये जुर्माना भी वसूला गया। गोमती नगर एरिया में सबसे अधिक चालान किये गये।

सीट बेल्ट पर नहीं एयर बैग पर भरोसा

आरटीओ प्रवर्तन दस्तों के अधिकारियों ने बताया कि कार से चलने वाले लोगों को जब समझाने की कोशिश की गई कि सीट बेल्ट कितनी जरूरी है तो उन्होंने कहा कि सुरक्षा के लिए गाडि़यों में एयर बैग मौजूद हैं। ऐसे में सीट बेल्ट पहनना जरूरी नहीं है। कई चार पहिया वाहन ऐसे थे जिनमें एयर बैग की सुविधा नहीं है फिर भी उन्होंने सीट बेल्ट नहीं पहनी। इन लोगों से पूछा गया तो किसी को कपड़े खराब होने की बात कहीं तो किसी को सीट बेल्ट पहनना पसंद नहीं है। कुछ लोगों ने सीट बेल्ट पहनना अपनी शान के खिलाफ बताया। प्रवर्तन दस्तों के अधिकारियों ने बताया कि चेकिंग के दौरान सीट बेल्ट ना पहनने वालों से शपथ पत्र भी भरवाया गया। उसमें उन्हें आगे से हमेशा चार पहिया वाहन चलाते समय शपथ दिलाने के साथ ही सीट बेल्ट ना पहनने के बारे में जानकारी की गई थी।

गोमती नगर में सबसे अधिक मामले

सीट बेल्ट ना पहनने के सबसे अधिक मामले में गोमती नगर में हनीमैन चौराहे के पास मिले। चेकिंग के दौरान तीन हजार से अधिक लोग ऐसे मिले जिन्होंने सीट बेल्ट नहीं लगाई हुई थी। वहीं विशालखंड सीएमएस के सामने चेकिंग के दौरान दो हजार से अधिक लोग बिना बेल्ट लगाए वाहन चलाते मिले। इको पार्क के बगल से गुजर रही रोड पर अधिकांश लोग सीट बेल्ट पहने नजर आए। यहां पर सीट बेल्ट ना पहनने वालों का आकड़ा बेहद कम था। आशियाना और कपूरथला चौराहे पर सीट बेल्ट ना लगाने वालों की संख्या कम िनकली।

कोट

पिछले महीने चले अभियान में जो आंकड़े सामने आए है वह कम है। पिछले साल जुलाई में बिना सीट बेल्ट पकड़े गए लोगों का आकड़ा 25 हजार से ऊपर था। अब लोग समझदार हो गए है और खुद की सुरक्षा के प्रति सजग हैं।

- अनिल मिश्रा, उप परिवहन आयुक्त

कहां कितने चालान

1090 चौराहा- 2237

सीएमएस गोमती नगर के सामने-2586

हनीमैन चौराहे के पास-3043

टेढ़ी पुलिया कुर्सी रोड के सामने-2022

आशियाना दूध डेरी के पास - 1943

मडि़यांव में ब्रिज के पास -2249

कपूरथला चौराहा -1223

पुरानी जेल रोड के पास -1549

कैंट के आगे तेलीबाग रोड-851