delete

खाएं ये चीजें और हमेशा रहिए जवान

By: Inextlive | Publish Date: Thu 02-Mar-2017 05:26:05   |  Modified Date: Thu 02-Mar-2017 05:26:35
- +
खाएं ये चीजें और हमेशा रहिए जवान
हर किसी की यही चाहत होती है कि वह लंबे समय तक जवां दिखे। बढ़ती उम्र में भी लोग उनकी तारीफ करें। इसके लिए वे एंटी एजिंग उपायों को बेहतर तरीके से अपनाने की कोशिश में रहते हैं। कॉस्‍मेटिक प्रोडक्‍ट्स को छोड़ दिया जाए तो हम अपने खानपान कुछ महत्‍वपूर्ण चीजों को शामिल कर लें, तो आप 60 प्‍लस होने पर भी जवां दिखेंगे...आइए जानें क्‍या हैं वो एंटी एजिंग फूड्स....

1. ऑलिव ऑयल :
ऑलिव ऑयल खाने को टेस्‍टी तो बनता ही है। लेकिन यह आपकी उम्र को छुपाने में भी मददगार साबित हो सकता है। ऑलिव ऑयल में ओमेगा 3 होता है। जो त्‍वचा को रिंकल फ्री रखता है। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट्स भी पाया जाता है जो झुर्रियों मिटाने में मददगार होता है।

2. टमाटर :
टमाटर में पानी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। इसमें विटामिन के साथ-साथ लाइकोपीन भी होता है। जो रिंकल्‍स मिटाने में मददगार होता है। इसके अलावा टमाटर का लेप चेहरे पर लगाने से सनबर्न से भी राहत मिलती है।


3. चॉकलेट :
चॉकलेट खाने से ब्‍लड प्रेशर तो कंट्रोल होता ही है, साथ ही यह आपकी त्‍वचा को भी जवां रखता है। यूवी किरणों से त्‍वचा को सुरक्षित रखना है तो रोजाना एक डॉर्क चॉकलेट जरूर खाएं। इसमे कोको की भरपूर मात्रा होती है जिससे त्‍वचा खिली-खिली रहती है।

4. पत्तेदार साग :
यह हड्डी को होने वाले नुकसान को कम करता है और नेत्र दृष्टि को बेहतर बनाता है।

5. बादाम और अखरोट :

बादाम और अखरोट से पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा मिलती है और ये ब्रेन के कामकाज में सुधार लाते हैं।


6. सेब-
सेब और स्ट्राबेरी जैसे फलों में घुलनशील फाइबर होते हैं। ये ब्लड शुगर के लेवल को कम करते हैं। कैंसर कोशिकाओं के इस्तेमाल किए जाने वाले एंजाइम को अवरुद्ध कर देते हैं। साथ ही, इनमें प्रचूर मात्रा में एंटीआक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कि उम्र को थामे रखते हैं।

7. पीले फल-

सभी पीले / नारंगी फलों और सब्जियों जैसे कद्दू, आम, खुबानी, शकरकंद, में बीटा कैरोटीन, विटामिन सी और एंजाइम प्रचूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये पाचन में सहायता करते हैं। साथ ही, त्वचा को जवान बनाए रखते हैं।

Food News inextlive from Food Desk