Offline भी चलते हैं ये 10 mobile App

By: Prabha Punj Mishra | Publish Date: Mon 06-Jun-2016 02:51:08
A- A+
Offline भी चलते हैं ये 10 mobile App
आज के दौर में हर किसी के हाथ में स्‍मार्टफोन हैं लेकिन बिना एप्‍लीकेशन के आप का स्‍मार्टफोन किसी काम का नहीं। स्‍मार्टफोन पर एप्‍लीकेशन काम करे इसके लिए फोन में इंटरनेट हर जगह उपलब्ध हो ऐसा जरूरी नहीं है। इंटरनेट न होने की स्थिति में आप एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं जो ऑफलाइन भी काम करें। ज्यादातर एप्लिकेशन का उपयोग इंटरनेट के साथ ही किया जाता है। इंटरनेट न होने पर आप उनका उपयोग नहीं कर सकते या यूं कहें कि वे किसी काम की नहीं रह जाती। कई ऐसे एप्लिकेशन हैं जिनका उपयोग आप ऑफलाइन में भी कर सकते हैं। हम आप को 10 ऐसी एप्लिकेशन की जानकारी देंगे जिनका उपयोग आप ऑफलाइन भी कर सकते हैं।

1- इंडियन रेलवे ऑफलाइन टाइम टेबल
रेल टिकट का पीएनआर चेक करने के लिए बार-बार इंटरनेट उपयोग करना पड़ता है। किंतु इंटरनेट की सुविध न होने पर भी आप आसानी से अपना पीएनआर चेक कर सकते हैं। इंडियन रेलवे ऑफलाइन टाइम टेबल एप के द्वारा आप न केवल ऑफलाइन पीएनआर देख सकते हैं बल्कि ट्रेन का टाइम टेबल और रूट भी चेक कर सकते हैं। केवल इसे डाउनलोड करने व अपडेट करने के लिए इंटरनेट की आवश्यता होती है।

2- ऑफलाइन मैप एंड नेविगेशन
इस एप को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करने के बाद आपको इसका उपयोग करने के लिए इंटरनेट की आवश्यकता नहीं है। कई बार कहीं बाहर जाते वक्त हमारा इंटरनेट कार्य नहीं करताहै। नई जगह की जानकारी न होने पर नेविगेशन की आवश्यकता होती है। ऐसे में इस एप्लिकेशन का उपयोग किया जा सकता है। इसके माध्यम से आप आसानी से ऑफलाइन मैप और नेविगेशन का उपयोग कर सकते हैं। यह एप्लिकेशन 33 भाषाओं को सपोर्ट करने में सक्षम है। इसमें जीपीएस उपलब्ध है। साथ ही स्पीड लिमिट की चेतावनी भी दी जाती है।

3- ट्रिपएडवाइजर ऑफलाइन एप
आप कहीं बाहर जानें की योजना बना रहे हैं तो उस जगह के बारे में जानने या उससे जुड़े रिव्यू पढ़ने के लिए आप ट्रिपएडवाइजर ऑफलाइन एप का उपयोग कर सकते हैं। यहां आपको कई जगहों के बारें में पढ़ने के अलावा वहां के फोटो और फीडबैक भी उपलब्ध होंगे। जो कि आपकी यात्रा को काफी आसान बना सकते हैं। ट्रिपएडवाइजर ऑफलाइन एप में 300 से अधिक शहरों के रिव्यू और फोटो दिए गए हैं।

4- इंग्लिश हिंदी डिक्शनरी-हिंखोज
कई बार काम करते समय हमारे सामने कुछ ऐसे शब्द आते हैं जिनका अर्थ हमें नहीं पता होता या याद नहीं आता। ऐसे में इस एप्लिकेशन का उपयोग किया जा सकता है। यह एप्लिकेशन बिना डाटा कनेक्शन के भी कार्य करने में सक्षम है। इसे उपयोग करने के लिए इंटरनेट की आवश्यकता नहीं है। यहां आप अंग्रेजी से हिंदी और हिंदी से अंग्रेजी में ट्रांसलेट कर सकते हैं। इसमें आप यदि हिंदी से अंग्रेजी ट्रांसलेट करना चाहते हैं तो इस हिंदी में टाइप करें। वहीं अंग्रेजी से हिंदी ट्रासंलेट करने के लिए अंगेजी में टाइप करें। इसी तरह किसी शब्द का अर्थ भी पता कर सकते हैं।

5- ऑफलाइन वेदर फॉरकास्‍ट
बाहर जाने से पहले यदि मौसम के बारे में पहले से पता कर लिया जाए तो बाहर जाना आरामदायक हो सकता है। ऐसे में ऑफलाइन वेद फॉरकास्‍टएप का उपयोग कर सकते हैं। इस ऑफलाइन वेदर एप के द्वारा बिना इंटरनेट के मौसम संबंधी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। यह एप 14 भाषाओं को सपोर्ट करने में सक्षम है। इसमें तापमान, कंडीशन, प्रेशर आदि की जानकारी उपलब्ध होगी।

6- अमेजन किंडल एप
यदि आप बुक पढ़ने का शौक रखते हैं और कहीं सफर में जाते वक्त भारी-भरकम किताबों के बोझ से बचना चाहते हैं तो आप अमेजन किंडल एप का उपयोग कर सकते हैं। यहां आपको ऑफलाइन बुक रीडिंग की सुविध उपलब्ध होगी। इस एप को डाउनलोड करने और अपनी पंसदीदा बुक को सर्च करने के लिए केवल इंटरनेट की आवश्यकता है। एक बार बुक सेव करने के बाद आप कभी भी समय मिलने पर ऑफलाइन उसे पढ़ सकते हैं।

7- ऑफलाइन म्यूजिक एप स्पोटीफाई
इस एप्लिकेशन में न केवल आप एक लाख से अधिक गानें ट्रेक कर सकते हैं बल्कि उन्हें अपने प्लेलिस्ट में भी सेट कर सकते हैं। यहां उपलब्ध म्यूजिक का आनंद आप ऑफलाइन ले सकते हैं। यदि आपके फोन की इंटरनल स्टोरेज में जगह नहीं है तो आप गानों को माइक्रोएसडी कार्ड में भी सुरक्षित रखना आसान है।

8- एडॉब फोटोशॉप एक्सप्रेस
एडॉब फोटोशॉप का उपयोग आप अक्सर करते ही होंगे। लेकिन कम ही लोग हैं जो जानते हैं कि इसे ऑफलाइन भी उपयोग कर सकते हैं। इस एप्लिकेशन को केवल गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के बाद आप आसानी से इसे ऑफलाइन उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए जरूरी नहीं ​कि हर वक्त में डाटा आप का डाटा ऑन रहे।

9- इंडियन रेसिपी फ्री
यदि आप खाना बनाने का शौक रखते हैं और उससे भी ज्‍यादा खाना खाने का शौक रखते है तो यह एप आपके लिए काफी उपयोगी हो सकता है। इस एप को एक बार डाउनलोड कर आप बिना इंटरनेट के आसानी से भारतीय खानों की रेसिपी के बारे में सीख उन्हें बना भी सकते हैं। यहां आपको 10,000 से अधिक खानें की रेसिपी मिलेंगी।

10- कैलोरी काउंटर माईफिटनेसपल
अपनी हेल्थ पर ध्यान रखना चाहते हैं तो यह एप्लिकेशन एक अच्छा ऑप्‍शन है क्योंकि इस उपयोग करने के लिए आपको डाटा कनेक्शन या वाईफाई की आवश्यकता नहीं है। आप इसे ऑफलाइन भी आसानी से उपयोग कर सकते हैं।