अब भीम एप के जरिए बुक करा सकेंगे रेल रिजर्वेशन टिकट, 3 हजार रेलवे काउंटर्स पर शुरू हुई सुविधा

By: Satyendra Singh | Publish Date: Sun 03-Dec-2017 11:00:01
A- A+
अब भीम एप के जरिए बुक करा सकेंगे रेल रिजर्वेशन टिकट, 3 हजार रेलवे काउंटर्स पर शुरू हुई सुविधा
रेलवे ने 1 दिसंबर से नई सुविधा शुरू की है। शुक्रवार से आप भीम एप के जरिए रेलवे टिकट बुक करा सकते हैं। यह सुविधा देश के सभी आरक्षण केंद्रों पर लागू होगी।

कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने पर जोर
मोदी सरकार के कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने पर जोर दे रही है। यह नई सुविधा इस दिशा में रेल मंत्रालय का यह कदम महत्वपूर्ण माना जा रहा है। रेलवे बोर्ड के मेंबर ट्रैफिक मोहम्मद जमशेद ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि देशभर के 3000 से ज्यादा रेलवे आरक्षण केंद्र यानी पीआरएस काउंटर्स पर भीम ऐप के जरिए कैशलेस भुगतान की व्यवस्था शुरु की जा रही है। रेलवेे केे अनुसार नोटबंदी से पहले लगभग 58 प्रतिशत आरक्षित टिकट ऑनलाइन बुक होती थी। अक्टूबर 2016 के बाद से यह संख्या बढ़कर 70 परसेंट हो गई है। ऐसे में यह संंख्या 12 परसेंट बढ़ी है।

रोजाना 15 लाख रिजर्वेशन टिकट
मेंबर ट्रैफिक मोहम्मद जमशेद के अनुसार भारत में रोजाना तकरीबन 15 लाख रिजर्वेशन टिकट बुक कराए जाते हैं। इन रेल टिकटों में से तकरीबन 6 लाख टिकट पीआरएस काउंटर्स पर बुक किए जाते हैं इन सभी काउंटर्स पर क्रेडिट और डेबिट कार्ड के जरिए पैसे का भुगतान करने की व्यवस्था है लेकिन यहां पर ज्यादातर लोग कैश के जरिए ही भुगतान करते हैं। ऐसे में रेलवे ने भीम ऐप का सहारा लेने की कवायद शुरू की है। मोहम्मद जमशेद के मुताबिक इस ऐप के जरिए पीआरएस काउंटर पर कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा मिलेगा पीआरएस काउंटर पर भीम ऐप के जरिए छोटी रकम के साथ-साथ बड़ी रकम का भुगतान करना भी काफी सुविधाजनक और सुरक्षित होगा।

Business News inextlive from Business News Desk

खबरें फटाफट