IIT BHU की वेबसाइट हाइजैक

-पाकिस्तानी हैकर्स ने कश्मीर में इंडियन आर्मी की कार्रवाई को बताया गलत

-डाले फोटोज और पोस्ट, दो घंटे तक हाईजैक रही बेवसाइट

VARANASI

आईआईटी बीएचयू की वेबसाइट को मंगलवार को हाईजैक कर लिया गया। माना जा रहा है कि ये काम पाकिस्तान में बैठे हैकर्स ने किया है। आईआईटी बीएचयू के वेबसाइट कमेटी के इंजार्च प्रो। राजीव श्रीवास्तव ने इसकी पुष्टि की है। हालांकि हैकर्स ने वेबसाइट के अंदर के इंफॉरमेशन में कोई छेडछाड़ नहीं की है।

क्लिक पर नहीं खुली साइट

लगभग दो घंटे तक आईआईटी बीएचयू की वेबसाइट iitbhu.sc.in हाईजैक रही। बीएचयू की वेबसाइट को ओपन करने के लिए जैसी ही साइट एड्रेस को क्लिक किया जाता वह खुलने की बजाय दूसरा साइट ओपन हो जाता था। दूसरे साइट पर कश्मीर में इंडियन आर्मी की तरफ से पत्थरबाजों और कश्मीरी युवकों के खिलाफ हो रही कार्रवाई के फोटो के साथ इसे गलत बताते हुए एक पोस्ट डाला गया है। पोस्ट के लास्ट में ये भी मैसेज है कि वेबसाइट से न ही कुछ चुराया गया है और न ही कोई दूसरे तरह की छेड़छाड़ हुई है। बस मकसद इतना है कि कश्मीर में इंडियन आर्मी की ओर से हो रही गलत कार्रवाई का मैसेज इंडिया गर्वनमेंट और वहां के लोगों तक पहुंच जाये।

मचा हड़कंप

वेबसाइट हैक होने की जानकारी होने के बाद बीएचयू में हड़कंप मच गया। आईआईटी की टेक्निकल टीम इसे सुधारने में जुटी रही और इसे दो घंटे बाद दुरुस्त किया जा सका। प्रो। राजीव श्रीवास्तव बताते हैं कि टेक्निकल टर्म में इसे डीएनएस हाईजैकिंग डोमेन नेम सिस्टम हाईजैकिंग कहते हैं। उन्होंने बताया कि साइट की सिक्योरिटी को लेकर जरूरी इंतजामात को और भी पुख्ता किया गया है।