बीएचयू में सर्जन्स के चल रहे कॉन्फ्रेंस यूपीएसआइकॉन में शिरकत करने आये डॉक्टर्स ने दिया सुझाव

- हरी सब्जी, सरसो का तेल शुद्ध घी के उपयोग से हो सकता है कैंसर से बचाव

VARANASI

पश्चिमी खान-पान का असर है कि हमारे यहां गुदा व दूसरे तरह के कैंसर पीडि़तों की संख्या बढ़ती जा रही है। अगर लोग अपने खान-पान में नियमित रूप से हरी सब्जी, सरसो का तेल, शुद्ध घी आदि का प्रयोग करें तो कैंसर को दूर रखा जा सकता है। यह बातें शनिवार मैक्स हॉस्पिटल, दिल्ली के डॉ। शालीन अग्रवाल ने बतायी। वह बीएचयू में सर्जन्स के चल रहे कान्फ्रेंस यूपीएसआइ कॉन में शिरकत करने आये हैं।

सही समय पर इलाज है जरूरी

उन्होंने बताया कि फ‌र्स्ट स्टेज के कैंसर से पीडि़त मरीज को यदि इलाज मिल जाये तो उसकी जिंदगी बचायी जा सकती है। बताया कि फास्ट फूड या पैकेट बंद खाद्य पदार्थ मोटापा सहित कई बीमारियों को भी जन्म देते हैं। यह कैंसर का भी कारण बनते हैं।

बॉक्स

सर्जरी के नये तरीकों से हुए वाकिफ

बीएचयू के केएन उडप्पा ऑडिटोरियम में हुए ब्फ्वें कांफ्रेंस के दूसरे दिन शनिवार को एसजीपीजीआई, लखनऊ के डॉ। आनंद प्रकाश ने पैंक्रियाज, डॉ। वीके कपूर ने पित्त की नली, डॉ। अरशद ने भगंदर, डॉ। रमाकांत ने बवासीर के आधुनिक उपचार के बारे में बताया। इस मौके पर डॉ। अजय खन्ना, डॉ राहुल खन्ना, डॉ। पंकज चतुर्वेदी, डॉ। संजय शर्मा, डॉ। ज्ञान चंद, डॉ। अपील गोयल, डॉ। शिवकांत मिश्र, डॉ। राजीव सिन्हा व डॉ। शक्ति ने कैंसर के उपचार पर विभिन्न जानकारियां दी।