-यूनिवर्सिटी के शताब्दी वर्ष को यादगार बनाने के लिए फाइनेंस मिनिस्ट्री की पहल

-100 रुपये का स्मारक सिक्का तथा 10 रुपये का वाणिज्यिक सिक्का होगा जारी

-डाक विभाग भी टिकट जारी कर सजाएगा बीएचयू की स्मृतियां

VARANASI

महामना पंडित मदन मोहन मालवीय के सपनों के मूर्तरूप बीएचयू की स्मृतियां अब सिक्कों में संजोई जाएंगीं। फाइनेंस मिनिस्ट्री ने क्00 रुपये का स्मारक सिक्का तथा क्0 रुपये का वाणिज्यिक सिक्का जारी करने का निर्णय लिया है। यह प्रस्ताव बीएचयू की ओर से भेजा गया था जिसे वित्त मंत्रालय ने स्वीकार कर लिया है। बीएचयू के वीसी

प्रो। गिरीश चंद्र त्रिपाठी के प्रस्ताव को पीएम नरेंद्र मोदी ने स्वीकृति प्रदान कर दी। उसके बाद फाइनेंस मिनिस्ट्री के अधिकारियों ने शताब्दी समारोह प्रकोष्ठ से विवरण एवं सिक्कों का डिजाइन प्राप्त करने के लिए संपर्क किया। महामना की क्भ्0वीं जयंती के अवसर पर भी स्मारक सिक्का जारी किया गया था जिसे राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने स्वयं जारी ि1कया था।

डाक विभाग जारी करेगा टिकट

इसी क्रम में डाक विभाग ने भी एक विशेष स्मारक डाक टिकट जारी करने का फैसला किया है। इस टिकट के जरिए महामना और उनकी स्मृतियां जन-जन तक पहुंचेगी। डाक टिकट की डिजाइन के लिए विभाग ने प्रकोष्ठ से संपर्क किया तथा सामग्री और डिजाइन को लेकर सुझाव मांगा है। सिक्कों और डाक टिकटों की डिजाइन के लिए कुलपति ने विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं के बीच प्रतियोगिता कराने का निर्णय लिया है। उत्कृष्ट डिजाइन पर पुरस्कार भी प्रदान किया जाएगा। शताब्दी समारोह प्रकोष्ठ ने बताया कि सिक्के एवं डाक टिकट अगले वर्ष वसंत पंचमी को आयोजित मुख्य शताब्दी समारोह में जारी किये जाएंगे।