-पांच दिवसीय 'इंस्पायर इंटर्नशिप साइंस कैम्प' का समापन

स्टूडेंट्स ने जानी नैनो टेक्नोलॉजी की उपयोगिता

VARANASI

सांइस एण्ड टेक्नोलॉजी मिनिस्ट्री की ओर से बीएचयू में आयोजित पांच दिनी 'इंस्पायर इंटर्नशिप साइंस कैम्प' के अन्तिम दिन गुरुवार को फेमस फिजिक्स साइंटिस्ट प्रो। ओएन श्रीवास्तव ने स्टूडेंट्स को नैनो टेक्नोलॉजी के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि मनुष्य की बढ़ती आवश्यकता अजीबोगरीब समस्या पैदा कर रही है। आज हम सब इस मोड़ पर आ चुके है कि ऊर्जा हमारे जीवन की धुरी बन गयी है। इसके बिना हम एक क्षण भी नही रह सकते है। इसका परिणाम यह हुआ कि हमारे संसाधन बड़े तेजी से खत्म होते जा रहे है। नैनो तकनीक हमारी आवश्यकता की पूर्ति में सहायक हो सकता है। आज यह तकनीक चिकित्सा के क्षेत्र में भी अपना लोहा मनवा रहा है।

प्रकृति ने दिया कवच-कुंडल

इसके पहले 'हृयूमन जेनेटिक्स' विभाग की डॉ। गीता राय ने बच्चों को शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को समझाते हुए यह बताया कि किसी शरीर को स्वस्थ और दीर्घायु रहने के लिए एक कुशल और मजबूत सुरक्षा कवच की जरूरत होती है। उन्होंने बताया कि प्रकृति ने हम पर कृपा करते हुए प्रख्यात योद्धा कर्ण की भांति जन्म के साथ ही 'कवच-कुंडल' प्रदान किया है। विश्व में बढ़ते प्रदूषण ने हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर किया है।

कोचिंग के बढ़ते दबाव पर चर्चा

आईएमएस बीएचयू के प्रो। एलडी मिश्र ने अपने लेक्चर में भारत में कोचिंग के बढ़ते दबाव और उसकी वजह से बच्चें और माता-पिता में बढ़ रहे तनाव पर चर्चा की। समापन समारोह कार्यक्रम की अध्यक्षता सांइस फैकल्टी के डीन प्रो। एसके सिंह ने की। बतौर चीफ गेस्ट यूनिवर्सिटी के एग्जीक्यूटिव काउंसिल मेंबर प्रो चितरंजन ज्योतिष ने शिरकत की। प्रो। डीसी राय ने कार्यक्रम का रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए सभी का आभार जताया। संचालन डॉ। अजीत राय ने और धन्यवाद ज्ञापन प्रो। आरएन राय ने किया।