- IMS BHU के एनुअल डे के उपलक्ष्य में लगा हेल्थ मेला

-विभिन्न विभागों की ओर से लगे 49 स्टॉलों पर बड़ी संख्या में पहुंचे लोग, कराया मेडिकल चेकअप

VARANASI

बीएचयू में मंगलवार को 'डॉक्टरी' का मेला लगा। मौका था आईएमएस बीएचयू के एनुअल डे के उपलक्ष्य में लगने वाले हेल्थ मेले का। मेला का उद्घाटन आईएमएस के डायरेक्टर प्रो वीके शुक्ला ने किया। मेले में आईएमएस के हर डिपार्टमेंट की ओर से ब्9 स्टॉल लगाये गये हैं। जहां पर बड़ी संख्या में लोगों ने पहुंच कर अपने स्वास्थ्य की जांच करायी।

आंख से लेकर दिल तक की जांच

स्वास्थ्य मेला में नेत्र विभाग एवं आयुर्वेद विभाग की ओर से आंखों की जांच की गयी। लगभग फ्00 लोगों ने अपनी आंखों की जांच करायी। कार्डियोलॉजी डिपार्टमेंट के स्टॉल पर लोगों की धड़कन मापी गयी। गायनकोलॉजी डिपार्टमेंट की डॉक्टर्स ने महिलाओं के विभिन्न रोगों की जांच कर उन्हें उचित परामर्श दिया। इसके अलावा इंडोक्राइनोलॉजी, न्यूरोलॉजी , सर्जरी, मेडिसिन, आदि डिपार्टमेंट के डॉक्टर्स ने भी पेशेंट्स की जांच की। सर्जिकल ऑकोलॉजी, डर्मेटोलॉजी, ने फिल्म दिखाई तथा कैंसर एवं स्टेरायड के बारे में जागरूक किया।

ब्लड डोनेशन भी हुआ

मेला में एसएस हॉस्पिटल की ओर से लगभग ब्00 लोगों का ब्लड टेस्ट किया गया। क्8 लोगों ने ब्लड डोनेट कर अपने सामाजिक दायित्व का निर्वहन किया। ब्लड बैंक के इंचार्ज प्रो एसके सिंह एवं प्रो आशुतोष कुमार सिंह ने अहम भूमिका निभाई। साइक्रियेट्री डिपार्टमेंट के स्टॉल पर डाक्टर्स ने ब्00 लोगों के मानसिक स्वास्थ्य का परीक्षण किया। एनएफटीएचएम की तरफ से योग साधना का प्रशिक्षण कार्यक्रम भी हुआ। जिसमें लगभग 700 लोगों ने भाग लिया। मेला कोऑर्डिनेटर प्रो यामिनी भूषण त्रिपाठी ने बताया कि मेला बुधवार को 9 बजे फिर से शुरू होगा जो शाम तक चलेगा।

नुक्कड़ नाटक से किया जागरुक

मेला में आईएमएस बीएचयू के स्टूडेंट्स ने नुक्कड़ नाटकों के जरिये भी उपस्थित लोगों को विभिन्न रोगों के बचाव व इलाज के तरीकों से अवगत कराया। पेंटिग, स्लोगन राइटिंग की प्रतियोगिताओं का भी आयेाजन हुआ। इसके पूर्व उद्घाटन समारोह में एसएस हॉस्पिटल के एमएस डॉ ओपी उपाध्याय, प्रो आनन्द चौधरी, प्रो आरसी शुक्ला, प्रो नीरज अग्रवाल, डॉ संतोष सिंह ने अपने विचार व्यक्त किये।