प्रो। वीरभद्र मिश्र मेमोरियल एयरो शो में एक से बढ़ कर एक मॉडल एयरोप्लेन का हुआ प्रदर्शन

VARANASI

बीएचयू के राजपूताना हॉस्टल ग्राउंड का नजारा रविवार को एयरपोर्ट सरीखा दिखा। एक उतरा तो दूसरा उड़ने की तैयारी में था। एक से बढ़ कर एक हवाई जहाज आसमान में उड़ने को तैयार थे। जी हां यह एयरोप्लेन के मॉडल थे जो आईआईटी बीएचयू के हौसले और सपनों के पंख लगाकर आसमान में उड़ रहे थे। मौका था टेक्नेक्स के तीसरे दिन पांचवें प्रो। वीरभद्र मिश्र एयर शो का। कार्यक्रम में बतौर चीफ गेस्ट ओजेड ऑस्ट्रेलिया की सीईओ सू लेनोक्स ने शिरकत की। उनके साथ आईआईटी बीएचयू के डायरेक्टर प्रो राजीव संगल, प्रो। वीएन मिश्रा, प्रो। बीएन राय, प्रो। प्रशांत शुक्ला, के। जैन, यश शर्मा, अनुज अग्रवाल, नीतिश जायसवाल सहित अनेक लोग मौजूद थे।

आसमान से बरसे फूल

एयरो मॉडलिंग क्लब की ओर से हुए शो में सबसे पहले हरक्यूलिस विमान ने अतिथियों पर पुष्प वर्षा की। उसके बाद वाटर रॉकेट, क्वाड कॉपटर, हेलीकॉप्टर, आरसीआइसी इंजन वाले, आरसी इंलेक्ट्रिक इंजन वाले और डेल्टा आरसी प्लेन के 19 मॉडलों ने दो घंटे तक दर्शकों का खूब मनोरंजन किया। सभी प्लेनों ने 20 से 50 मीटर के अंदर कई लूप बना कर अपनी क्षमता दिखाई। सबसे अधिक तालियां तब बजी जब मास्टर कंट्रोलर की तालियों की आवाज से प्लेन अपना करतब दिखा रहा था। सभी प्लेन के निर्माण में आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया गया था। आईआईटी बीएचयू में एरोनॉटिक इंजीनियरिंग की पढ़ाई नहीं होती है फिर भी यहां के छात्रों ने एरो मॉडलिंग क्लब के द्वारा अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

टेक्नेक्स का हुआ समापन

पिछले तीन दिनों से चल रहे आईआईटी बीएचयू के टेक्नो फेस्ट टेक्नेक्स-18 का समापन भी रविवार को हुआ। तीन दिनों के इस टेक्नोलॉजी के मेले में भावी इंजीनियर्स ने जहां विभिन्न तरह के मॉडल्स के जरिये अपने टैलेंट का प्रदर्शन किया वहीं इन्हीं मॉडल्स को अपने मनोरंजन का जरिया भी बनाया। विप्रो के प्रमुख तकनीकी एवं प्रौद्योगिक अधिकारी रितिक और डब्बावाला कंपनी के सीईओ पवन अग्रवाल के बीच विचार वार्तालाप हुआ। शाम को संगीतकार, निर्देशक एवं लेखक पीयूष मिश्रा ने गुफ्तगू नामक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। समापन समारोह के बतौर चीफ गेस्ट विप्रो के सीनियर ऑफिसर रितिक बताबयाल थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता आईआईटी बीएचयू के निदेशक प्रो। राजीव संगल ने की।