-कैग की टीम ने पकड़ा केडीए का बड़ा घोटाला

- हाइवे के पास रूमा-कुलगांव में बगैर ऑक्शन के एलॉट कर दी गई जमीन

KANPUR: चार महीने से डेरा जमाए कैग की रिपोर्ट धमाकेदार होगी। करोड़ों के घोटाले के खुलासे सामने आएंगें। इसमें एक ने कई ऑफिसर की गर्दनें फंसनी तय है। ऐसा ही घोटाला करोड़ों रूपए कीमती जमीन कौडि़यों के मोल एलॉट किए जाने का है। ये जमीन रूमा-कुलगांव हाईवे से जुड़ी है। कैग के ये मामला पकड़े जाने से केडीए में हड़कम्प मचा हुआ है।

सर्किल रेट पर दी

कैग की टीम इस साल जनवरी से डेरा जमाए हुए है। वह केडीए के पिछले भ् वर्षो के कार्य का ऑडिट कर रही है। कैग की टीम जब से केडीए आई है, तब से खासतौर केडीए के प्रॉपर्टी और बिल्डिंग सेक्शन में ऑफिसर्स व इम्प्लाइ में अफरातफरी मची हुई है। दरअसल अपने फायदे के लिए नियमों का ताक पर जमीनों के एलॉटमेंट में लंबे समय से खेल हो रहा था। इसी तरह खासतौर पर आराजी की जमीन मैप पास करने में मनमानी हुई है। इससे केडीए इम्प्लाइज की जेबें तो भरी लेकिन केडीए का काफी नुकसान हुआ है। ऐसे ही एक के बाद एक मामलों की फाइलों कैग की टीम अपनी गिरफ्त में लेती जा रही है।

लैंड यूज में किया खेल

सोर्सेज के मुताबिक अब कैग की टीम को जीटी रोड हाइवे पर रूमा-कुलगांव में एलॉटमेंट की गई करोड़ों की जमीन का मामला पकड़ा है। इस जमीन की अहमियत का अन्दाजा इससे लगाया जा सकता है कि इसकी फ्रन्ट साइड हाइवे है। जो कि करीब फ्00 मीटर लंबाई में है। बावजूद इसके ये जमीन ख्0क्क्-क्ख् में बिना ऑक्शन के सर्किल रेट पर बेंच दी गई। सर्किल रेट के हिसाब से उस समय करीब क्.ख्भ् लाख रुपए हेक्टेयर में जमीन एलॉट की गई थी। उस समय केडीए वीसी ओएन सिंह थे। एलॉटी को लाभ पहुंचाने के लिए इस जमीन का लैंड यूज एग्रीकल्चर दिखाया गया। जिससे कि ऑक्शन ना होने को लेकर सवाल ना उठ सके। इस जमीन की अब कीमत 9 करोड़ प्रति हेक्टेयर बताई जा रही है। यूपीसीए को स्टेडियम के लिए जमीन देने पर कमोवेश यही कीमत सामने आई थी। हैरानगी वाली बात है जो ख् हेक्टेयर जमीन केडीए ने बगैर ऑक्शन के एलॉट की है। उसके पीछे भी केडीए की काफी जमीन है। जिसका अप्रोच जमीन अधिग्रहण के लिए मुश्किल नजर आ रहा है। इसके लिए भी केडीए को करोड़ों खर्च करने पड़ेंगें। इसका भी तत्कालीन केडीए ऑफिसर्स ने ध्यान नहीं दिया है।