आई एक्सक्लूसिव

-नलकूप विभाग का सामान खरीदने में बिजली विभाग ने किया बड़ा खेल

-रेट से कई गुना ज्यादा चुकाई गई कीमत, करीब 50 लाख की धांधली

saurabh.upadhyay@inext.co.in

GORAKHPUR: राजकीय नलकूप विभाग के सामान की खरीदारी में बड़े खेल की बात सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि सामान खरीदने के लिए हुए टेंडर में बिजली विभाग ने खेल करते हुए मनमाने दाम पर सामानों की खरीदारी की। बिजली विभाग इन सामानों के दाम भी वसूलने की फिराक में था। लेकिन मामला खुल जाने से उसके अरमानों पर पानी फिर गया। हालांकि सवाल अभी भी कायम है कि आखिर इतना बड़ा गोलमाल किसकी शह पर किया गया?

ऐसे पकड़ में आया मामला

पिछले दिनों ग्रामीण विद्युत वितरण खंड और आनंदनगर वितरण खंड के मोहद्दीपुर ऑफिस से 508 नलकूपों में मीटर लगाने के लिए टेंडर निकाला गया। सामान खरीदकर रख दिए गए। इस बीच एक दिन स्टोर के बाबू ने टेंडर के जरिए खरीदे गए सामानों की लिस्ट देखी तो मूल्य देखकर चौंक गया। दो दिन पहले ही स्टोर में एक हजार कटआउट आए थे, जिनका रेट 55 रुपए प्रति पीस था। लेकिन टेंडर के जरिए जो कटआउट मंगाए गए थे, उनकी कीमत 165 रुपए प्रति पीस लगाई गई थी। बाबू ने इसके बाद अन्य सामानों का भी मिलान किया तो सभी के दाम कई गुना लिखे गए थे। बाबू ने इस बात की जानकारी कुछ अफसरों को दी। तब जाकर मामला प्रकाश में आया।

बिना आपूर्ति ही चाह रहा था भुगतान

बताया जा रहा है कि कुछ सामानों की आपूर्ति किए बिना ही फर्म भुगतान करा लेने की ताक में था। परीक्षण खंड के एक जेई ने एमबी भी कर दी, मगर दूसरे ने बिना केबल आपूर्ति एमबी के जरिए भुगतान करवाने से मना कर दिया। इतना ही नहीं दस गुना रेट पर आपूर्ति की जिम्मेदारी मिलने पर भी फर्म और मुनाफा के चक्कर में लगा हुआ था।

मनमाना दाम

बिजली विभाग के गोरखपुर ग्रामीण अंचल के मोहद्दीपुर स्थित ऑफिस से टेंडर निकला था। इस टेंडर के अनुबंध के हिसाब से 10 गुने दाम पर सामानों की आपूर्ति ली गई। आम की लकड़ी का जो बोर्ड मार्केट में 40 से 50 रुपए की कीमत पर उपलब्ध था, उसे 350 रुपए प्रति पीस के हिसाब से आपूर्ति मांगी गई। मार्केट में जिस 25 एमएम के केबल का दाम 110 रुपए है और जो बिजली विभाग के स्टोर में 181 रुपए प्रति मीटर से मंगाया जाता है, उसी केबल का 281 रुपए मीटर के हिसाब से आपूर्ति का अनुबंध किया गया।

किराये में भी पहुंचाया लाभ

बिजली विभाग के अफसरों ने फर्म को लाभ पहुंचाने का कोई मौका नहीं छोड़ा है। सामानों के कई गुना रेट देने के साथ ही उन्हें नलकूपों पर पहुंचाने के लिए किराया भी बेहिसाब दिए हैं। 508 नलकूपों पर इन सामानों को पहुंचाना था। सूत्रों के मुताबिक एक नलकूप पर 20 मीटर केबल, बोर्ड, कटआउट पहुंचाने का भाड़ा 1060 रुपए तय किया गया है। इस हिसाब से 508 नलकूपों तक सामान पहुंचाने पर फर्म से 6.34 लाख रुपए भुगतान का एग्रीमेंट हुआ है। जबकि ट्रक या अन्य वाहनों के जरिए इससे काफी कम में यह सामान नलकूपों तक पहुंचाया जा सकता है।

ऐसे हुआ खेल

सामान-बाजार कीमत-टेंडर में कीमत

आम की लकड़ी का बोर्ड- 40 से 50 रुपए-350 रुपए प्रति पीस

25 एमएम केबल-110 रुपए -281 रुपए

कटआउट-55 रुपए प्रति पीस-165 रुपए प्रति पीस

वर्जन

यह टेंडर आजमगढ़ के टेंडर के आधार पर हुआ है। बोर्ड और केबल किस दर पर उपलब्ध कराए गए हैं, हमें जानकारी नहीं है। इस कार्य में जितना भी खर्च आएगा, वह पैसा सिंचाई विभाग से लिया जाएगा।

- एके श्रीवास्तव, एसई, ग्रामीण विद्युत वितरण निगम