- स्टूडेंट को पता ही नहंी है वो पास हुआ है या फेल

- इंटर आ‌र्ट्स का दिया था एग्जाम, पर अबतक नहीं आया है रिजल्ट

PATNA: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड की लापरवाही का एक और मामला सामने आया है। एक दिन पहले आई नेक्स्ट ने न्यूज पब्लिश की थी कि एक साल से एनएमसीएच के ख्8 स्टाफ का डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन बोर्ड नहीं कर सका है। कुछ इसी तरह की शिकायत फिर आई नेक्स्ट के पास पहुंची है। इंटर के रिजल्ट को आये हुए महीना बीत चुका है, पर अबतक मधेपुरा निवासी सज्जन को बोर्ड मार्कशीट नहीं दे सका है।

सज्जन ने दिया था इम्प्रूवमेंटल एग्जाम

पार्वती साइंस कालेज मधेपुरा के स्टूडेंट सज्जन कुमार ने पिछले साल भी इंटर आ‌र्ट्स का एग्जाम दिया था, लेकिन पिछले साल कम मा‌र्क्स आने के कारण स्टूडेंट ने इंप्रूवमेंटल के रूप में दुबारा एग्जाम दिया, पर अबतक सज्जन को पता ही नहीं है कि वो पास किया है या फेल। बिहार बोर्ड के वेबसाइट पर उसके रोल नंबर और रोल कोड डालने पर कुछ भी अपडेट नहीं दिखा रहा है।

टीआर रजिस्टर में है स्टूडेंट का नाम

रिजल्ट नहीं आने के बाद सज्जन ने बोर्ड के अधिकारियों से संपर्क किया। इसके बाद बताए गए नियमों का पालन करते हुए उसने इंटरकाउंसिल में आवेदन भी दिया। पिछले साल के मार्कशीट की कॉपी भी उसने अपने आवेदन के साथ काउंसिल में जमा किया, बावजूद इसके अबतक सज्जन केा रिजल्ट नहीं मिला है। कॉलेज के एक स्टाफ ने फोन पर बताया कि स्कूल के पास टेबुलेशन रजिस्टर आ गया है। इस रजिस्टर में सज्जन का नाम है और वो पास भी है, लेकिन आश्चर्य की बात है कि अब तक सज्जन को ही नहीं पता चला है कि उसे कितना मा‌र्क्स आया है, वो पास है या फेल। अगर पास है तो किस डिवीजन से। सज्जन ने कहा कि मैं रिजल्ट सुधरवाने के लिए एग्जाम दिया था, ताकि किसी अच्छे कालेज में एडमिशन हो सके। लेकिन काउंसिल के रवैये से लगता है कि मेरा एक और बर्बाद हो जायेगा।

हो सकता है किसी करणवश ऐसा हुआ हो। मेरे संज्ञान में बात अभी तक नहंी आयी है। इस तरह की समस्या अगर किसी स्टूडेंट को आ रही है तो वे डायरेक्ट हमसे मिल सकते हैं।

लालकेश्वर प्रसाद सिंह, चेयरमैन, बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड