बैंक बैलेंस में सीएम फेल

सीएम नीतीश कुमार के पास तीन बैंक अकाउंट है लेकिन इसमें पचास हजार रुपए भी जमा नहीं हैं. पटना के दो और एक दिल्ली के बैंक अकाउंट में इतना पैसा भी नहीं है जिससे उनका पचास हजार रुपए से अधिक का कर्ज पूरा हो सके. इतना ही नहीं शेयर, बांड या फिर किसी अन्य तरह के निवेश में भी सीएम नीतीश कुमार काफी पीछे हैं. वह अपने कई करोड़पति मंत्रियों के आस पास भी नहीं हैं.

कार लोन नहीं चुकता कर पाए सीएम

सीएम नीतीश कुमार ने अपनी सम्पत्ति की जो जानकारी दी है उसके मुताबिक उनके ऊपर 43,458 रुपए का कार लोन है. इसे उन्होंने बिहार विधान परिषद के माध्यम से लिया था. उनके पास 2016 मॉडल की एक ग्रैंड आई 10 व 2015 मॉडल फोर्ड इको स्पोर्ट कार है. मात्र 47,500 रुपए के गहने उनके पास हैं. गाय के मामले में वह थोड़े धनी हैं उनके पास 1.45 लाख रुपए की नौ गाय और सात बछड़े हैं. आवासीय संपत्ति के नाम पर दिल्ली में काफी पहले खरीदा गया एक अपार्टमेंट है. घरेलू उपकरणों में एक एसी, एक कूलर, कंप्यूटर, एक्सरसाइज वाली साइकिल, एक ओटीजी, ट्रेड मिल, गोदरेज कंपनी का माइक्रोवेव ओवेन है. मुख्यमंत्री ने अपनी कृषि योग्य जमीन अपने पुत्र को दे रखी है. सहकारिता मंत्री राणा रणधीर के पास ज्यादा संपत्ति नहीं है. भाजपा के टिकट पर दूसरी बार विधायक और मंत्री बने 42 वर्ष के इस युवा नेता की सालाना आमदनी 3 लाख 34 हजार 820 रुपए है.

गोल्ड-गन में अव्वल

उद्योग व सूचना एवं प्रावैधिकी मंत्री जय कुमार सिंह गोल्ड व गन के शौकीन हैं. उनके पास ढाई सौ ग्राम सोना है, जबकि उनकी पत्‍‌नी के पास भी 12 लाख रुपए का सोना और चांदी के सिक्के व अन्य सामान हैं. मंत्री के पास कैश के रूप में तीस हजार और उनकी पत्नी के पास बीस हजार नकद हैं.

पत्नी से गरीब हैं डिप्टी सीएम

उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी से ज्यादा धनवान है उनकी पत्‍‌नी जेसी मोदी हैं. सुशील मोदी के पास 94.92 लाख है जबकि उनकी पत्‍‌नी के पास एक करोड़ पैतीस लाख 79 हजार की चल संपत्ति है. मोदी के पास 8.91 लाख के शेयर और 2.29 लाख के टैक्स सेविंग बांड है तो उनकी पत्‍‌नी के पास 5 लाख 79 हजार के शेयर और बीस हजार के टैक्स सेविंग बांड हैं. मोदी का सालाना 57470 रुपए का बीमा प्रीमियम है तो उनकी पत्‍‌नी 40196 रुपए का सालाना बीमा प्रीमियम का भुगतान करती हैं. डिप्टी सीएम पर कोई कर्ज नहीं जबकि उनकी पत्‍‌नी 14.59 लाख की कर्जदार हैं. मोदी के नाम से 2008 में 438871 रुपए में खरीदी गई मारुति स्विफ्ट मिलेनियम कार है 2.94 लाख का 105 ग्राम सोना जबकि उनकी पत्‍‌नी के पास 12.60 लाख मूल्य का 450 ग्राम सोना है.