डिप्टी सीएम ने पूर्णिया में यूनिवर्सिटी और मेडिकल कॉलेज की घोषणा की

क्कक्त्रहृढ्ढङ्घन्/क्कन्ञ्जहृन्: बिहार के इतिहास से ही देश का इतिहास समृद्ध बना है। संतों से लेकर वीर योद्धाओं तक को यहां की धरती ने जन्म दिया है। यह धरती नमन करने के योग्य है। यह बातें गवर्नर सत्यपाल मलिक ने मंगलवार को इंदिरा गांधी स्टेडियम में युवा उत्सव-2017 के इनॉगरेशन के दौरान कहीं। गवर्नर, डिप्टी सीएम सुशील मोदी, कला संस्कृति एवं युवा मामलों के मंत्री कृष्ण कुमार ऋषिदेव एवं सांसद संतोष कुशवाहा ने संयु1त रूप से तीन दिवसीय राज्य स्तरीय युवा उत्सव का इनॉगरेशन दीप प्रज्जवलित कर किया।

बिहार गौरव की रंगारंग प्रस्तुति

इस अवसर पर बिहार गौरव गान की रंगारंग प्रस्तुति दी गई। गवर्नर ने कहा कि चाहे बौद्ध भिक्षु हों, जैनी या सिख संप्रदाय को मानने वाले लोग, मोक्ष पाने के लिए बिहार की धरती पर आना ही होता है। उ1त धर्म-संप्रदायों के प्रणेता की जन्मभूमि बिहार ही है। उन्होंने पूर्णिया को सांस्कृतिक और प्राकृतिक विरासत वाला जिला बताया। उन्होंने कहा कि देश की सबसे बड़ी पूंजी युवा ही हैं। उन्हें संवारने की जरूरत है।

हर क्षेत्र में बेटियों का परचम

उन्होंने हर क्षेत्र में लड़कियों द्वारा परचम लहराने पर हर्ष व्यक्त करते हुए लड़कों के पिछड़ने पर 5ाी चिंता जताई। गवर्नर ने युवकों से धैर्य के साथ विकास पथ पर अग्रसर होने का आह्वान किया। उन्होंने घोषणा की कि अब हर वर्ष राज्य के सभी विश्विद्यालयों में तरंग व एकलव्य प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। राज्यपाल ने सरकार की उपल?िधयां गिनाते हुए कहा कि पूर्णिया में प्रेक्षागृह का निर्माण होगा। उनसे पूर्व उप मु2यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने पूर्णिया में विश्वविद्यालय की स्थापना के अलावा 365 करोड़ रुपये से मेडिकल कॉलेज की स्थापना की घोषणा की। इस दौरान मंत्री कृष्ण कुमार ऋषिदेव ने सभी आगत अतिथियों एवं प्रतिभागी कलाकारों का स्वागत किया।