-सीएम ने गुरुवार को कानून व्यवस्था की बैठक में लिया बड़ा फैसला

-24 घंटे का हेल्पलाइन चलाने पर बनी सहमति, डीजीपी करेंगे मानीटरिंग

-पुलिस भर्ती प्रक्रिया में सुधार लाने के लिए सीएम ने दिया कड़ा निर्देश

PATNA:

बिहार पुलिस भी अब देश की राजधानी की तरह हाईटेक होगी। सीएम ने ऐसी व्यवस्था बनाने पर मंथन किया है जिससे जनता की शिकायत चौबीस घंटा हेल्प लाइन नंबर पर सुनी जाए। पीडि़त जैसे ही शिकायत करे पुलिस मदद के लिए तत्काल उसके सामने हो। वह अपने सात सर्कुलर रोड स्थित कैंप कार्यालय पर विधि-व्यवस्था से संबंधित उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने यह बात कही। पुलिस भर्ती की प्रक्रिया में सुधार को ले मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके लिए मैनुअल में आवश्यक संशोधन किया जाए। इस दौरान मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, डीजीपी पीके ठाकुर, गृह विभाग के प्रधान सचिव अमीर सुबहानी, डीजी ट्रेनिंग केएस द्विवेदी, एडीजी (पुलिस मुख्यालय) सुनील कुमार, एडीजी सीआईडी, आलोक राज सहित कई अफसर मौजूद रहे।

नई टेक्नालॉजी से पीडि़तों को मदद की तैयारी

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि अनुसंधान व पुलिसिंग में नई टेक्नोलॉजी को शामिल करें। इस क्रम में यह निर्णय लिया गया कि डीजीपी की मानीटरिंग में पुलिस मुख्यालय में एक चौबीस गुना सात हेल्पलाइन नंबर शुरू किया जाएगा। कहीं से भी लोग इस नंबर पर अपराध से जुड़ी शिकायत दर्ज करा सकेंगे। डीजीपी स्वयं इसे देखेंगे। इसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म भी उपलब्ध कराया जाएगा जहां लोग अपनी शिकायतें दर्ज करा सकेंगे।

पुलिस को बनाया जाएगा जवाबदेह

मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिस को पूरी तरह से जवाबदेह बनाया जाएगा। सूचना मिलने के बाद पुलिस कम से कम समय में मौके पर पहुंच जाए। पुलिस के पहुंचने का समय कम किया जाए। विधि-व्यवस्था के नियंत्रण में काफी आवश्यक है। सीएम ने अंगरक्षकों के दुरुपयोग के मसले पर भी पुलिस महकमे को हिदायत देते हुए कहा कि इसे रोकने के लिए राज्य स्तरीय समिति का गठन किया जाए। इसका प्रबंधन पुलिस मुख्यालय के स्तर से किया जाए। सीएम ने अप्रैल से होने वाली शराबबंदी को लेकर आसूचना संग्रह का काम तेज कर कार्रवाई करने की चेतावनी दी है। निर्माण कंपनियों की शिकायत पर सुरक्षा का भी कड़ा निर्देश दिया है। संदिग्धों की चेंकिंग पर कड़ा निर्देश दिया।

अपराध के आंकड़ों पर मंथन

समीक्षा के दौरान सीएम ने अपराध से जुड़े आंकड़े पर भी मंथन किया। उन्होने कहा कि पुलिस की सक्रियता इस बात पर रहे कि अपराध से जुड़े आंकड़े नियंत्रित रहे। सीएम ने पुलिस के बेहतर प्रशिक्षण की बात भी कही। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग अपने बल के नियमित ट्रेनिंग पर भी ध्यान दे। प्रशिक्षण जरूरी है।

बैठक के अहम बिंदु

-अपराध से जुड़ी शिकायतों के लिए ख्ब् घंटे का हेल्पलाइन नंबर

-मुख्यमंत्री ने विधि-व्यवस्था की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

-डीजीपी खुद मानीटरिंग करेंगे हेल्पलाइन नंबर पर आ रही शिकायतों की

-बॉडीगार्ड का दुरुपयोग रोकने के लिए अब राज्य स्तरीय कमेटी

-पुलिस भर्ती की प्रक्रिया में सुधार को मैनुअल में संशोधन करें

-अपराध के आंकड़े नियंत्रण में रहे इस पर नजर जरूरी

-पूरे प्रदेश में महत्वपूर्ण जगहों पर सीसीटीवी

-निर्माण कंपनियों की मांग पर उन्हें तत्काल मिलेगी सुरक्षा

-वाहन व हेलमेट जांच लगातार जारी रखने का निर्देश

-आज भी मुख्यमंत्री करेंगे विधि-व्यवस्था पर आला अफसरों के साथ बैठक