- पाटलिपुत्रा स्पो‌र्ट्स कॉम्पलेक्स में वीर कुंवर सिंह कबड्डी टूनामेंट ऑर्गनाइज

- बिहार को वीर कुंवर सिंह कबड्डी का ताज, फाइनल में यूपी को 13-12 से हराया

PATNA: ख्भ्वीं ऑल इंडिया वीर कुंवर सिंह कबड्डी टूर्नामेंट में बिहार की बेटियां चैम्पियन साबित हुई हैं। एक बेहद रोमांचक मुकाबले में यूपी के साथ टूर्नामेंट के फाइनल में विनर टीम ने क्फ्-क्ख् से अपनी जीत दर्ज की। पाटलिपुत्रा स्पो‌र्ट्स कॉम्पलेक्स में खेले गए टूर्नामेंट में बिहार टीम की कैप्टन शहानबी देवी ने टीम वर्क और रेड की तकनीक का शानदार प्रदर्शन किया। बिहार टीम को चार बोनस प्वाइंट जबकि यूपी को मात्र एक प्वाइंट ही मिला। बिहार राज्य कबड्डी संघ की ओर से आयोजित वीर कुंवर सिंह की रजत जयंती पर पूरे मैच के दौरान रेडिंग और कैचिंग का जबरदस्त प्रदर्शन देखने को मिला।

आते ही मार डाला

बिहार महिला टीम ने मैच में चार बोनस प्वाइंट अर्जित किया। इसमें खास बात यह रही कि यूपी की टीम के प्लेयर्स जब बिहार के खेमे में दाखिल हुई तो अपने खेमे की लाइन से बहुत अंदर ही दबोच ली गई। बिहार ने ऐसे तीन मौकों का शानदार प्रदर्शन किया, जबकि एक अन्य बोनस प्वांइट मीनू सिंह को पकड़ने के एक असफल प्रयास में मिला। मैच में टैक्टिकल रेडिंग जबरस्त रहा। वहीं, बिहार की ओर से देवंती कुमारी, मीनू सिंह, रेमी कुमारी, नेहा यादव इसमें अग्रणी रही। वहीं, यूपी की ओर से सुनीता प्रजापति, मालविका, प्रिया यादव ने भी अच्छा प्रयास किया।

एक-एक अंक के लिए कड़ा संघर्ष

पूरे टूर्नामेंट में मैच काटें की टक्कर का रहा। यूपी के प्लेयर्स ने भी खेल स्पिरिट का परिचय देते हुए लगातार अंक बटोरती रहीं। खेल के अंतिम तीन मिनट से पहले यह कहना बेहद मुश्किल था कि असली चैम्पियन कौन साबित होगी। हाफ टाइम तक बिहार 8-7 से आगे था, जबकि अंतिम चार मिनट तक दोनों ही टीम क्क्-क्क् प्वाइंट के साथ बराबरी पर थी, लेकिन बिहार को चौथा बोनस प्वाइंट मिलने के बाद खेल बिहार के पक्ष में हो गया।

खिलाडि़यों को नियुक्ति शीघ्र

टूर्नामेंट में बिहार राज्य कबड्डी संघ के सेक्रेटरी कुमार विजय ने कहा कि ऐसे आयोजन आगे भी जारी रहेगा। चीफ गेस्ट के रूप में चीफ सेक्रेटरी अंजनी कुमार सिंह मौजूद थे। विनर्स को पुरस्कृत करने के बाद उन्होंने कहा कि खिलाडि़यों को लेकर सरकार संवेदनशील है। उन्हें शीघ्र ही नियुक्ति पत्र सौंपा जाएगा। इस अवसर पर बिहार बाक्सिंग एसोसिएशन के सेक्रेटरी राजीव कुमार सिंह, बिहार जुडो संघ के सेक्रेटरी रामउदय सिंह, रेफरी जगन्नाथ सिंह यादव, बिहार बास्केटबाल एसोसिएशन के सेक्रेटरी सुशील सिंह और बिहार तलवारबाजी संघ के सेक्रेटरी रामा शंकर प्रसाद व अन्य उपस्थित थे।

बेहद कम समय में की तैयारी

आई नेक्स्ट के साथ बातचीत में बिहार टीम की कैप्टन शहानबी ने बताया कि यह हमारे हौसले की जीत है। जहां यूपी की टीम पूरे महीने भर से प्रैक्टिस में थी, वहीं यहां हमलोग को प्रैक्टिस के लिए समय ही नहीं मिला, लेकिन कम संसाधन में एडजस्टमेंट और टीम वर्क के साथ खेलने के कारण जीत गई। जानकारी हो कि बिहार में कैप्टन के साथ अन्य दो रेलवे के लिए खेलती हैं, बाकी खिलाडि़यों के पास साधन की कमी है। लेकिन हौसले की जीत रंग लायी।