PATNA : नई दिल्ली-राजेन्द्र नगर राजधानी एक्सप्रेस लूट कांड में अब तक कोई बड़ी कार्रवाई नहीं हुई है। न ही किसी अपराधी को पकड़ा गया है और न ही किसी आपराधिक गिरोह की पहचान हो सकी है। लेकिन कुछ बातें जरूर सामने आ रही हैं। जो चौंकाने वाली हैं। यूपी के गहमर रेलवे स्टेशन के होम सिग्नल पर हुए राजधानी एक्सप्रेस लूट कांड में दो राज्यों के एक-एक बड़े आपराधिक गिरोह का नाम सामने आ रहा है। पहला नाम बिहार से है। शक की सुई बख्तियारपुर के सोनार गिरोह पर है। जबकि शक के दायरे में आया दूसरा गैंग यूपी का है। शक की सुई मुगलसराय के अपराधिक गिरोह अरविंद सिंह के उपर भी है। दोनों ही गैंग के अपराधी ट्रेन में डकैती और लूटपाट की वारदातों को अंजाम देने माहिर माने जाते हैं।

- नहीं है कोई इलाका

ट्रेन में आपराधिक वारदातों को अंजाम देने में बख्तियारपुर का सोनार गिरोह काफी माहिर माना जाता है। एक वक्त था जब इस गिरोह को सत्या सोनार ऑपरेट किया करता था। जिसकी गैंगवार में कुछ साल पहले हत्या कर दी गई थी। सोर्स की मानें तो अब इस गैंग को सत्या का छोटा भाई ऑपरेट कर रहा है। गहमर में जिस तरीके से राजधानी एक्सप्रेस में पैसेंजर्स के साथ लूटपाट की गई, उसका मोड्स सोनार गिरोह से काफी मिलता जुलता है। कई ऐसे आपराधिक गिरोह होते हैं, जो एक सीमित इलाके तक ही वारदातों को अंजाम देते हैं। लेकिन सोनार गिरोह के बारे में यही माना जाता है कि इसका कोई इलाका नही हैं। कही भी जाकर ये गैंग धड़ल्ले से आपराधिक वारदातों को अंजाम दे फरार हो जाता है। इस खेल में गैंग में शामिल अपराधी काफी माहिर माने जाते हैें।

- इलाहाबाद से मोकामा तक है आतंक

वारदात को अंजाम देने में मुगलसराय के अरविंद सिंह गिरोह पर भी शक की सुई घूम रही है। इस गैंग का एक बड़ा एरिया है। यूपी में इलाहाबाद से लेकर बिहार के मोकामा तक इस गैंग ने ट्रेनों में आपराधिक वारदात को अंजाम देने के लिए अपना कब्जा जमा रखा है। वारदात यूपी में ही हुई है। ऐसे में अरविंद सिंह का गिरोह यूपी रेल पुलिस के रडार पर है।

- कई जगहों पर हुई ताबड़तोड़ छापेमारी

अपराधियों की धड़-पकड़ के लिए यूपी रेल पुलिस की ओर से कार्रवाई तेज कर दी गई है। मुगलसराय रेल थाना के इंचार्ज आरके सिंह की मानें तो मुगलसराय, बक्सर, बिहियां, आरा और पटना में ताबड़तोड़ छापेमारी की गई है।

- तीन टीमों का किया गठन

सोर्स की मानें तो इलाहाबाद रेल पुलिस ने राजधानी एक्सप्रेस में पैसेंजर्स के साथ लूटपाट करने वाले अपराधियों के गिरोह की पहचान कर ली है। इनकी गिरफ्तारी के लिए इलाहाबाद के रेल एसपी ने तीन स्पेशल टीमों का गठन किया है। तीनों स्पेशल टीमें लगातार कार्रवाई कर रही हैं। दावा किया जा रहा है कि एक-दो दिनों में पूरी वारदात का खुलासा करने के साथ ही इसमें शामिल सभी अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।