1500 से 5000 हजार रुपये तक महंगी होगी बाइक

क्योंकि अब हर बाइक में बीएस-4 स्टैंडर्ड का होगा इंजन

पर्यावरण को देखते हुए बीएस-4 इंजन का इस्तेमाल

ALLAHABAD: फाइनेंशियल ईयर के बाद यदि आपने नई बाईक या स्कूटी खरीदने का प्लान बनाया है तो उसे चेंज कर लें। अप्रैल से पहले मार्च में ही बाईक खरीद लें। क्योंकि मार्च के बाद एक अप्रैल से बाईक, स्कूटर व स्कूटी का रेट 1500 से करीब 5000 रुपये तक महंगा होने वाला है। क्योंकि एनवायरनमेंट में लगातार बढ़ रहे पॉल्यूशन को देखते हुए गवर्नमेंट ने ऑटोमोबाइल्स सेक्टर के लिए बाईक में बीएस-4 इंजन अनिवार्य कर दिया है। ऑटोमोबाइल्स कंपनियों ने बदलाव शुरू भी कर दिया है, जिसकी वजह से बाईक का रेट महंगा होने वाला है।

पर्यावरण प्रदूषण का खतरा

देश में जिस तरह से बाइकों की संख्या लगातार बढ़ रही है, उससे सबसे बड़ा खतरा पर्यावरण प्रदूषण का है। अभी तक बाइकों में बीएस-3 स्टेज के इंजन का इस्तेमाल होता है, जो पॉल्यूशन कंट्रोल कर पाने में नाकाफी साबित हो रहे हैं। इसीलिए गवर्नमेंट ने बाईक्स में बीएस-3 की जगह अब बीएस-4 स्टेज इंजन का इस्तेमाल करने का निर्णय लिया है। इसे पर्यावरण सुधार के लिए बड़ा कदम माना जा रहा है। इंडिया में अभी जहां बीएस-4 इंजन लगाने के लिए कदम उठाया गया है, वहीं यूरोप और पश्चिमी देशों में बीएस-6 इंजन का इस्तेमाल किया जा रहा है।

गवर्नमेंट अप्रैल 2018 से बीएस फोर एमिशन ना‌र्म्स को अनिवार्य रूप से लागू करने जा रही है। इसे इम्प्लीमेंट करने के लिए अभी से कदम उठाया जा रहा है। 31 मार्च के बाद एक अप्रैल 2017 से जो भी नई बाईक लांच होगी, उसमें बीएस-4 इंजन का ही इस्तेमाल होगा। वहीं कुछ कंपनियों ने जनवरी और फरवरी में बीएस-4 इंजन के साथ नई बाईकों को लांच किया है और कुछ बाइकों का इंजन अपडेट किया है। जानकारों की मानें तो ऑटोमोबाइल कंपनियों के लिए बीएस-4 इंजन के मानक फॉलो करने के साथ ही कीमतों में बढ़ोत्तरी करना अनिवार्य होगा। अगर कंपनियां कस्टमर से रेट नहीं वसूलेंगी तो उन्हें मुनाफा कमाना बहुत मुश्किल होगा।

कीमत बढ़ाने की भी तैयारी

बीएस 4 मानक लागू होने के साथ-साथ कंपनियों की ओर से नए मॉडल्स के दामों में इजाफा भी किया जाएगा। होंडा और सुजुकी मोटर साइकिल ने तो बीएस-4 इंजन के साथ कुछ मॉडल मार्केट में लांच भी कर दिया है, जो बढ़े हुए रेट के साथ मार्केट में आ गये हैं या आने वाले हैं। होंडा ने बीएस-4 मानक के अनुसार सीबी यूनिकार्न 160 लांच किया है। वहीं सुजुकी मोटर साइकिल ने बीएस-4 इंजन के साथ स्कूटर और हयाते मोटर साइकिल लांच किया है। होंडा ने भी एक्टिवा का नया वर्जन बीएस-4 इंजन के साथ लांच किया है।

पर्यावरण के मानकों का ध्यान रखते हुए बाइकों में बीएस-4 इंजन लगाया जा रहा है। कुछ मॉडल अपडेट हो चुके हैं, वहीं अन्य मॉडल अपडेट हो रहे हैं। बीएस-4 इंजन वाले बाइक के रेट में 1500 से 3000 तक की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है।

सुनील शर्मा, सीनियर सेल्स मैनेजर, यूनाइटेड बजाज