- गैंग में सालों से शामिल एक महिला सात लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

- डिस्ट्रिक्ट के आधा दर्जन थानों में दर्ज हैं कई मामले, लंबे समय से थी तलाश

PATNA: पटना-बख्तियारपुर फोरलेन पर सामान से लदी गाडि़यों की लूट और ड्राइवर की मौत का तांडव मचाने वाले कुख्यात भुखलू पासवान और उसकी अन्तरर्राज्यीय गैंग पुलिस की गिरफ्त में आ गई है। लंबे समय से इस गैंग ने एनएच-फ्0 के फोरलेन पर अपना कब्जा जमा रखा था। दीदारगंज से लेकर फतुहा, बख्तियारपुर, बाड़ और मोकामा एरिया में इस गैंग ने आतंक मचा रखा था। इनके रडार पर लाखों रुपए के सामनों से लदी बड़ी गाडि़यां हुआ करती थी। पकड़ा गया कुख्यात अपनी गैंग के साथ गाड़ी में लदे सामानों को ही नहीं, बल्कि गाड़ी को भी लूट लेता था। अगर किसी ड्राइवर ने विरोध किया तो उसे मौत के घाट उतार दिया जाता था, वहीं गाड़ी व सामान को बाद में वो ठिकाने लगा देता थे। फिलहाल सरगना समेत पूरी गैंग पुलिस के शिकंजे में है। इसमें गैंग का सरगना भुखलू पासवान, सुजीत पासवान, प्रिंस कुमार, विवेक पासवान, गौरव कुमार, अरविंद कुमार और रूबी देवी (बदला हुआ नाम) शामिल हैं।

जा रहे थे वारदात को अंजाम देने

पुलिस की गिरफ्त में आने से पहले कुख्यात लुटेरे ने अपने गुर्गो के साथ फोरलेन पर लूट का प्लान तैयार कर रखा था। इनके निशाने पर फिर से लाखों रुपए के सामान से लदी एक बड़ी गाड़ी थी। इस वारदात को बख्तियापुर थाना एरिया के तहत अंजाम दिया जाना था। इसके लिए गुर्गे हथियार और गोली से लैश थे, पर इनके प्लान की भनक पटना के एसएसपी मनु महाराज को मिल चुकी थी। रूरल एसपी ललन मोहन प्रसाद के डायरेक्शन में एक टीम बनाई गई। टीम को बाढ़ के एएसपी मनोज तिवारी लीड कर रहे थे। मंगलवार की देर रात टीम ने फोरलेन के उस एरिया की नाकेबंदी की, जहां पूरी गैंग जमा थी। इसके बाद सभी को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने इनके पास से चार पिस्टल, क्भ् गोली, म् मोबाइल, ब्ब् सौ रुपए कैश, एक गोल्ड चेन और एक सफारी गाड़ी जब्त किया।

महिला को कर रखा था शामिल

शातिर भुखलू ने गैंग में महिला रूबी देवी (बदला हुआ नाम) को शामिल कर रखा था, जो लूट के बाद पुलिस की चेकिंग से बचने में इनकी मदद करती थी। पुलिस के सामने ये सभी फैमिली वाले बन जाते थे। यही कारण था कि हाईवे पर लूट की कई बड़ी वारदात को अंजाम देने के बाद भी ये लोग पुलिस की गिरफ्त से दूर थे। लूट के बाद फरार होने के लिए सफारी जैसी लग्जरी गाड़ी का उपयोग करते थे, ताकि इन्हें कोई लूटेरा न समझे।

फतुहा में कर रहे थे इंतजार

गिरफ्त में आया गौरव कुमार झा गैंग के सरगना समेत बाकी मेंबर्स का इंतजार फतुहा में कर रहा था। इनका प्लान लूट की वारदात को अंजाम देने के बाद फतुहा के रास्ते किसी दूसरी जगह फरार होने का था। लेकिन भुखलू की निशानदेही पुर पुलिस ने उसे फतुहा से धर दबोचा। इसी तरह काला दियारा एरिया से कड़ी मशक्कत के बाद पुलिस ने फरार प्रिंस कुमार को पकड़ा। कुछ साल पहले पटना के एग्जीबिशन रोड में दिन-दहाड़े क्फ् लाख रुपए की लूट हुई थी। एसएसपी का दावा है कि लूट की इस वारदात को भुखलू पासवान और उनके गैंग ने ही अंजाम दिया था।

दर्ज हैं एक दर्जन मामले

कुख्यात भुखलू पासवान पर लूट और हत्या के कई मामले दर्ज हैं, जिसमें मोकामा थाना में चार, फतुहा में पांच, दीदारगंज में एक और आलमगंज थाना में एक मामला दर्ज है। इसी तरह सुजीत पासवान पर फतुहा, मोकामा और दीदारगंज में एक-एक मामला दर्ज है, जबकि गौरव कुमार झा पर फतुहा, दीदारगंज, खुशरुपुर और मालसलामी थाने में लूट के एक-एक मामले दर्ज हैं।

इस गैंग ने हाईवे पर आतंक मचा रखा था। इनकी गिरफ्तारी से लूट की वारदातों में कमी आएगी। ये सामान और गाड़ी की लूट के साथ ही ड्राइवर को मौत के घाट उतार देते थे।

मनु महाराज, एसएसपी