भारत में मिला दुनिया का सबसे पुराना शैवाल, डेढ़ अरब साल प्राचीन

By: Prabha Punj Mishra | Publish Date: Wed 15-Mar-2017 05:20:25
A- A+
भारत में मिला दुनिया का सबसे पुराना शैवाल, डेढ़ अरब साल प्राचीन
विज्ञान के और वैज्ञानिकों के लिये भारत प्राचीन काल से ही अनसुलझी गुत्‍थी रहा है। भारत में कई ऐसी अलौकिक चीजें हैं जिसकी खोज बीन में वैज्ञानिकों ने अपना पूरा जीवन दे दिया है पर अभी तक पूरा सच नही जान पाये हैं। हम आप को आज एक ऐसी ही खोज के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे जाने के बाद पूरा विश्‍व अचरज में पड़ा हुआ है। वैज्ञानिकों ने मध्य भारत में लाल शैवाल का 1.6 अरब वर्ष पुराना जीवाश्म खोज निकाला है।

1.6 अरब साल पुराना मिला जीवाश्‍म
वैज्ञानिकों ने मध्य भारत में लाल शैवाल का 1.6 अरब वर्ष पुराना जीवाश्म खोज निकाला है जो संभवत: धरती पर मौजूद पौधे के रूप में जीवन का सर्वाधिक पुराना सबूत है। स्वीडन के म्यूजियम ऑफ नेचुरल हिस्ट्री के शोधकर्ताओं ने इसे मध्य प्रदेश के चित्रकूट में खोजा है। इस खोज से पता चलता है कि आधुनिक बहुकोशिकीय जीवन पूर्व की सोच से बहुत पहले ही पनप चुका था।

पहले हो चुकी है लाल शैवाल की खोज
धरती पर जीवन के जो सबसे पहले साक्ष्य मिले हैं वे कम से कम 3.5 अरब वर्ष पुराने हैं।  ये एकल कोशिका वाले जीवों के हैं। पहले की खोजों में मिले बहुकोशिकीय जीव लगभग 60 करोड़ वर्ष पहले के हैं। वर्तमान खोज से पहले जिस लाल शैवाल की खोज हुई थी। वह 1.2 अरब वर्ष पुराना है। शोधकर्ताओं को लाल शैवाल जैसे दिखने वाले दो जीवाश्म चित्रकूट में चट्टानों के नीचे अच्छी हालत में मिले हैं।

Weird News inextlive from Odd News Desk