जीएम एनसीआर ने किया दावा, अब रेलवे ट्रैक पर नहीं गिरेगी गंदगी

ALLAHABAD: प्रभु की ट्रेनें जब ट्रैक पर दौड़ती है तो ट्रेन की सारी गंदगी ट्रैक पर ही गिरती है, जिससे पैसेंजर्स के साथ ही रेलवे के अधिकारियों व कर्मचारियों को भी काफी दिक्कत होती है। वहीं पर्यावरण को भी नुकसान होता है। इस समस्या से फुली छुटकारा पाने के लिए रेलवे ट्रेनों के डिब्बों में बॉयो टॉयलेट लगा रहा है।

1608 बॉयो टॉयलेट लगे

जीएम एनसीआर एमसी चौहान का दावा है कि अक्टूबर 2017 तक एनसीआर से गुजरने वाले सभी ट्रेनों के डिब्बे में बॉयो टॉयलेट लगा दिया जाएगा। इसके बाद एनसीआर की कोई भी ट्रेन बिना बॉयो टॉयलेट के नहीं होगी। अब तक 499 यात्री डिब्बों में बॉयो-टॉयलेट फिट करते हुए कुल 1608 बॉयो टैंक लगा दिये गये हैं एवं जो भी नये डिब्बे अब कारखानो से आ रहे हैं उनमें भी बॉयो टॉयलेट ही लगाए जा रहे हैं।

गंदे होते हैं रेलवे ट्रैक

परम्परागत शौचालयों में गन्दगी रेल पटरियों पर गिरती थी एवं रेल मार्ग के साथ-साथ स्टेशनों के प्लेटफार्मो पर भी रेल ट्रैक अत्यधिक गंदे हो जाते हैं। बॉयो टॉयलेट लग जाने से रेलवे ट्रैक साफ रहेगा। बॉयो टॉयलेट में प्रयुक्त होने वाले बॉयो टैंकों में एनारोबिक बैक्टीरिया होता है। यह बैक्टीरिया मल को गैस एवं तरल रूप में परिवर्तित कर देता है एवं टैंक में ही इससे निकलने वाले तरल पदार्थ को क्लोरिनेट कर दिया जाता है, जिससे यह तरल पदार्थ बैक्टीरिया रहित हो जाता है एवं इससे किसी जीवित प्राणी एवं रेल पटरियों के लिए यह नुकसान रहित होता है।