दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की टीम ने किया रियलिटी चेक

-रनवे व दीवार की फेंसिंग पर बैठे नजर आए पक्षी

-एयरपोर्ट से सटे सेक्टर टू में खुले में बिक रहा मटन व चिकन

RANCHI (30 July) : राजधानी के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर बर्ड हिट का खतरा बरकरार है। यहां हाल में रांची नगर निगम और एयरपोर्ट की टीम ने मांस-मछली की दुकानों का निरीक्षण किया था। पर यह महज आईवाश था। रविवार को जब एयरपोर्ट पर बर्ड हिट के खतरे के मददेनजर एयरपोर्ट से सटे एरिया का जायजा लिया गया तो वहां बर्ड हिट का खतरा बरकरार नजर आया। रनवे के ऊपर और दीवार के ऊपर लगी फेंसिंग में पक्षी बैठे नजर आए। वहीं एयरपोर्ट से सटे सेक्टर टू में मांस-मछली की दुकानें भी खुली हुई थीं। गौरतलब है कि रांची एयरपोर्ट पर बर्ड हिट की अब तक एक दर्जन घटनाएं हो चुकी हैं।

सड़कों पर बिखरा था कचरा

एयरपोर्ट से सटे होटल ग्रीन एकड़ के पास रोड से सटकर कचरा फेंका हुआ था, जहां कुत्ते और पक्षी जमा थे। वहीं एयरपोर्ट कॉलोनी के पास भी सड़क पर कचरा फेंका हुआ था। इसी कचरे के लालच में पक्षी एयरपोर्ट के आसपास मंडराते रहते हैं, और उनसे बर्ड हिट का खतरा पैदा होता है।

खुली थी मांस-मछली की एक दर्जन दुकानें

सेक्टर टू मार्केट में रविवार को मांस-मछली की एक दर्जन दुकानें खुली हुई थीं। इनमें खुले में बकरे और खस्सी का मांस बेचा जा रहा था और यहां मुर्गा भी बिक रहा था। वहीं, जब एयरपोर्ट और रांची नगर निगम की टीम ने इलाके का निरीक्षण किया था तो उन्हें ऐसी एक ही दुकान मिली थी जिसपर जुर्माना किया गया था। ऐसे में स्पष्ट है कि टीम की कार्रवाई महज आईवाश है। इस संबंध में एयरपोर्ट डायरेक्टर अनिल विक्रम ने बताया कि एयरपोर्ट से सटे क्षेत्र में बर्ड हिट के खतरे से निपटने के लिए महीने में एक बार अभियान चलाया जाता है और इससे ज्यादा चलाना संभव भी नहीं है। एयरपोर्ट को बर्ड हिट के खतरे से बचाने के लिए सभी जरूरी उपाय भी समय-समय पर किए जाते हैं।