राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने बीएयू में नियुक्ति के लिए जेपीएससी को दिया निर्देश

RANCHI (27 July) : बिरसा कृषि विश्वविद्यालय (बीएयू) में टीचिंग स्टाफ की बहाली के लिए एक हफ्ते के भीतर विज्ञापन प्रकाशित करने का निर्देश राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने दिया है। राज्यपाल गुरुवार को बीएयू में शैक्षणिक एवं प्रशासनिक विकास की समीक्षा कर रही थीं। उन्होंने झारखंड पब्लिक सर्विस कमीशन को शीघ्र नियुक्ति करने का आदेश दिया है। बीएयू की ओर से नियुक्ति से संबंधित अधियाचना पहले ही जेपीएससी को भेजी जा चुकी है। राज्यपाल ने कहा कि किसी भी शैक्षणिक संस्थान के विकास के विद्यार्थी, संकाय एवं आधारभूत संरचना तीन प्रमुख आयाम होते हैं।

कॉलेजों का भी तेजी से निर्माण हो

बैठक में निर्देश दिया गया कि बिरसा कृषि विश्वविद्यालय अपने अंगीभूत महाविद्यालयों का निर्माण तेजी से करे। निर्माण कार्य हेतु शेष राशि शीघ्र ही उन्हें सरकार द्वारा उपलब्ध करा दी जाएगी। राज्यपाल ने कहा कि विश्वविद्यालय भवन की गुणवत्ता का हर हाल में ध्यान रखें, भवन निर्माण की जिम्मेदारी उन्हीं की है। इस हेतु वे निरंतर अनुश्रवण करें। कृषि सचिव ने अवगत कराया कि इन महाविद्यालयों में पद सृजन की दिशा में पदवर्ग समिति द्वारा स्वीकृति प्रदान कर दी गई है।

दैनिक मजदूरों का भी शीघ्र होगा बकाया भुगतान

बैठक में 77फ् दैनिक मजदूरों के बकाये भुगतान का भी मामला उठा। अधिकारियों ने जानकारी दी कि बीएयू को बकाया भुगतान करने के लिए फ्.भ् करोड़ रुपए शीघ्र ही उपलब्ध करा दिये जाएंगे। साथ ही कुलपति को निर्देश दिया गया कि वे कहां-किस केन्द्र में कितने दैनिक मजदूरों की आवश्यकता है, इस पर एक प्रतिवेदन अविलंब समर्पित करें, ताकि राशि के भुगतान में किसी भी प्रकार की समस्या न हो। इस अवसर पर बिरसा कृषि विश्वविद्यालय को यह भी निर्देश दिया गया कि वे सहाय अनुदान मद में किये गये सभी प्रकार के व्यय का उपयोगिता प्रमाण पत्र समर्पित करें।

बैठक में राज्यपाल के प्रधान सचिव एसके सतपथी, कृषि सचिव पूजा सिंघल, बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति पी कौशल, झारखंड लोक सेवा आयोग के सचिव जगजीत सिंह, विशेष कार्य पदाधिकारी (न्यायिक) समेत कृषि विभाग एवं बीएयू के अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।