आई एक्सक्लूसिव

स्लग: 26 मार्च 2018 से 24 घंटे ऑपरेशनल हो रहा बिरसा मुंडा एयरपोर्ट

- इंटरनेशनल फ्लाइट्स शुरू होने की बढ़ेगी संभावना

-देशभर के चार एयरपो‌र्ट्स को किया जाना है 24 घंटे ऑपरेशनल

dayanand.roy@inext.co.in

RANCHI (19 Nov): बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से यात्रा करनेवालों के लिए खुशखबरी है। वर्ष ख्0क्8 से इस एयरपोर्ट से दिन-रात फ्लाइट्स उड़ेंगी। अभी एयरपोर्ट पर ख्ब् घंटे फ्लाइट्स के उड़ान भरने की फैसिलिटी नहीं है। एयरपोर्ट के प्रभारी डायरेक्टर तरुण कांति चौधरी ने बताया कि एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड की ओर से बिरसा मुंडा एयरपोर्ट को ख्ब् घंटा ऑपरेशनल किए जाने का प्रस्ताव है। हमारे पास एयरपोर्ट को ख्ब् घंटे संचालित किए जाने के लिए नाइट लैंडिंग के साथ सभी जरूरी फैसिलिटीज हैं। बस स्टाफ की कमी है। यह पूरा हो जाए तो एयरपोर्ट से दिन-रात फ्लाइट्स उड़ सकेंगी।

ख्भ् फ्लाइट्स ऑपरेट हो रही हैं

श्री चौधरी ने बताया कि बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से अभी ख्भ् फ्लाइटस आ-जा रही हैं। विमानन कंपनी स्पाइस जेट भी यहां से फ्लाइट शुरू करना चाहती हैं अगर एयरपोर्ट ख्ब् घंटे ऑपरेशनल हुआ तो पैसेंजर्स को तो फायदा होगा ही एयरपोर्ट की भी आय बढ़ेगी। बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर पहले ही यात्रियों की संख्या दस लाख के पार जा चुकी है। चैंबर अध्यक्ष रंजीत गाड़ोदिया ने बताया कि ख्भ् मार्च से बिरसा मुंडा एयरपोर्ट को ख्ब् घंटे ऑपरेशनल बनाने का नोटिफिकेशन आ चुका है। ख्म् मार्च से यह एयरपोर्ट ख्ब् घंटे ऑपरेट होगा। अभी यह क्8 घंटे ऑपरेट होता है। ऐसा होने का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि रात की फ्लाइट्स मिलेंगी। यहां अभी आखिरी फ्लाइट रात साढ़े दस बजे उड़ान भरती है। अभी यहां रात में फ्लाइट्स रुकती नहीं हैं। ख्ब् घंटे ऑपरेशनल होने से यहां रात में फ्लाइटस रुकेंगी और पैसेंजर्स को अर्ली मार्निग फ्लाइट्स मिल सकेंगी जैसा दिल्ली और बेंगलुरु जैसे एयरपो‌र्ट्स पर होता है। इससे सात-आठ फ्लाइट्स और बढ़ जाएंगी। एक और फायदा यह होगा कि यहां से इंटरनेशनल फ्लाइट्स शुरू होने की संभावना बढ़ जाएगी। एयर एशिया के एक वरीय अधिकारी ने बताया कि ख्ब् घंटे ऑपरेशनल होते ही यहां से इंटरनेशनल फ्लाइट एयर एशिया शुरू करेगी।

बढ़ता गया है रेवेन्यू

वर्ष ख्0क्ब्-क्भ् में एयरपोर्ट की रेवेन्यू ख्0.0भ् करोड़ थी। वहीं ख्0क्भ्-क्म् में यह ख्ख्.8भ् करोड़ थी। ख्0क्म्-क्7 में रेवेन्यू फ्फ्.0ख् करोड़ रही। इस तरह एयरपोर्ट लगातार अपना रेवेन्यू बढ़ा रहा है। एयरपोर्ट की रेवेन्यू बढ़ने की मुख्य वजह पैसेंजर्स की संख्या में बढ़ोतरी और कार्गो ऑपरेशन से मिलनेवाला राजस्व है। एयरपोर्ट से उड़ान भरनेवाले पैसेंजर्स के आंकड़ों पर नजर डालें, तो वर्ष ख्0क्म्-क्7 में दस लाख से अधिक यात्रियों ने बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से उड़ान भरी। यहां से फ्लाइट मूवमेंट भी बढ़ी है। इसी दौरान एयरपोर्ट पर फ्लाइट मूवमेंट क्भ्,78म् रही।

------------------

ऐसे बढ़े पैसेंजर्स

वर्ष यात्रियों की संख्या

ख्0क्म्-क्7 क्0,फ्ख्,म्क्भ्

ख्0क्भ्-क्म् 07,फ्9,9म्क्

ख्0क्ब्-क्भ् 0म्,म्फ्,7ब्ख्

-----------------

ऐसे बढ़ी फ्लाइट मूवमेंट

ख्0क्म्-क्7 क्भ्,78म्

ख्0क्भ्-क्म् क्फ्,79क्

ख्0क्ब्-क्भ् क्भ्,ख्म्फ्

बॉक्स का मैटर

रायपुर, पटना, गुवाहाटी व रांची एयरपोर्ट होने हैं ख्ब् घंटे ऑपरेशनल

गौरतलब है कि एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन गुरुप्रसाद महापात्रा ने इसी महीने पत्रकारों को यह बताया था कि रायपुर, पटना, रांची और गुवाहाटी एयरपोर्ट को अगले साल से ख्ब् घंटे ऑपरेशनल बनाया जाएगा। इन एयरपो‌र्ट्स पर नाइट लैंडिंग के अलावा सभी जरूरी सुविधाएं हैं। केवल लो ट्रैफिक के कारण इनका ऑपरेशनल आवर रिस्ट्रिक्टेड है।

----------------

टर्मिनल बिल्डिंग में हैं सभी सुविधाएं

बिरसा मुंडा एयरपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग में सभी सुविधाएं हैं। क्9,म्00 स्कवायर मीटर से अधिक क्षेत्र में फैली इस टर्मिनल बिल्डिंग में दो एरोब्रिज और छह एस्केलेटर्स लगे हैं। इसमें भ्00 घरेलू और ख्00 इंटरनेशनल पैसेंजर्स को एक बार में हैंडल करने की क्षमता है।

वर्जन-

बिरसा मुंडा एयरपोर्ट को ख्ब् घंटे ऑपरेट करने का सुझाव है। हमारे पास एयरपोर्ट को ख्ब् घंटे ऑपरेशनल करने की सभी जरूरी सुविधाएं हैं। ऐसा होने से एयरपोर्ट की आय बढ़ेगी और पैसेंजर्स को भी सुविध्ा होगी।

-तरुण कांति चौधरी, प्रभारी निदेशक बिरसा मुंडा एयरपोर्ट

------------------

ख्म् मार्च से बिरसा मुंडा एयरपोर्ट के ख्ब् घंटे ऑपरेशनल होने की सूचना है। इससे यहां से अंतरराष्ट्रीय विमान सेवाएं भी शुरु हो सकेंगी। इसका नोटिफिकेशन भी आ चुका है।

-रंजीत गाड़ोदिया, अध्यक्ष, एफजेसीसीआई