RANCHI: बिरसा मुंडा बस टर्मिनल खादगढ़ा आने वाले पैसेंजर्स को रात गुजारने में अब परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी। शुक्रवार को डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय ने टर्मिनल में डोरमेट्री फैसिलिटी का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि यह सुविधा शुरू होने से पैसेंजर्स को काफी राहत मिलेगी। साथ ही कांट्रैक्टर को बेहतर तरीके से इसका संचालन करने के लिए शुभकामनाएं भी दी। टर्मिनल में महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग डोरमेट्री बनाई गई है। हालांकि, अभी डोरमेट्री के पूरी तरह से संचालन में एक हफ्ते का समय और लगेगा। मौके पर असिस्टेंट हेल्थ आफिसर डॉ। किरण, सिटी मैनेजर विकास, सिटी मैनेजर संदीप और राज के अलावा काफी संख्या में लोग मौजूद थे।

कांट्रैक्टर को लेना होगा रेट अप्रूवल

टर्मिनल में बनाई गई डोरमेट्री का संचालन भी कांट्रैक्टर को ही करना है। ऐसे में उसे डोरमेट्री के लिए रेट का अप्रूवल भी लेना होगा। ताकि किसी भी तरह से पैसेंजर्स की जेब पर इसका बोझ न पड़े। सिटी मैनेजर विकास ने बताया कि टर्मिनल के संचालन की जिम्मेवारी कांट्रैक्टर को दी गई है। ऐसे में डोरमेट्री की कमाई भी वही रखेगा।

डोरमेट्री में कितने हैं कमरे (बॉक्स)

डोरमेट्री

-एसी: म् रूम

-नॉन एसी:म् रूम

-मेल डोरमेट्री: क्8 बेड

-फीमेल डोरमेट्री: क्ख् बेड

महिला-पुरुष के लिए छह-छह कमरे (बॉक्स:

फूड प्लाजा का क्षेत्रफल लगभग ख्000 वर्गफीट व होटल सह डोरमेट्री का क्षेत्रफल 8,ब्ब्क् वर्गफीट है.संवेदक अमित कुमार ने बताया कि होटल में कुल क्ख् कमरे उपलब्ध हैं। इनमें से छह कमरे एसी व छह कमरे नन-एसी हैं। बताया कि पुरूषों व महिलाओं के लिए छह-छह कमरे उपलब्ध हैं। इसके अलावा महिलाओं व पुरुषों के लिए अलग-अलग डोरमेट्री की सुविधा भी उपलब्ध है।

यह है कमरे का किराया (बॉक्स)

संवेदक अमित कुमार ने बताया कि एसी कमरे का किराया एक हजार रुपये, नन एसी कमरे का किराया भ्00 रुपये प्रतिदिन व डोरमेट्री के लिए प्रति व्यक्ति ख्भ्0 रुपये प्रतिदिन रखा गया है। नगर आयुक्त की सहमति के बाद ही होटल व डोरमेट्री के लिए निर्धारित किराया लागू किया जाएगा।