पैराशूट मुख्यमंत्री न उतारने के बयान के पीछे है मजबूरी

-नड्डा ने कहा-विधायकों में से ही होगा सीएम

-न अध्यक्ष बदलेगा, न ही किसी सीट पर उम्मीदवार

DEHRADUN: सियासत का मिजाज सबसे अलहदा होता है। यहां कहां कुछ और किया कुछ और जाता है। बीजेपी ने पैराशूट सीएम न देने का जो बयान सोमवार को दिया है, वह उसके डर को ही जाहिर कर रहा है। चुनाव में बीजेपी का इस बार कोई चेहरा सामने नहीं है। इसलिए पैराशूट सीएम की संभावना भी लगातार बनी हुई है, हालांकि चुनाव प्रभावी और केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने सोमवार को जोर देकर कहा कि विधायकों में से ही सीएम होगा। अब देखना ये भी है कि चुनाव के बाद की स्थिति में नड्डा अपनी कही हुई बात पर कितना टिके रहते हैं।

नड्डा की मानें, तो इनमें होगी भिड़ंत

0क्-सतपाल महाराज

-पूर्व केंद्रीय मंत्री सतपाल महाराज पौड़ी की चौबट्टाखाल सीट से प्रत्याशी हैं। जैसी उनकी शख्सियत है, उसमें वे सिर्फ विधायक बनने के लिए चुनाव में नहीं हैं।

0ख्-अजय भट्ट

-नैनीताल की रानीखेत सीट से बीजेपी अध्यक्ष अजय भट्ट प्रत्याशी हैं। बीजेपी की सेकेंड लाइन के वे सबसे वरिष्ठ नेता भी हैं। इसलिए उनका मजबूत दावा रहेगा।

0फ्-हरक सिंह रावत

-कोटद्वार सीट से पूर्व मंत्री हरक सिंह रावत उम्मीदवार हैं। यूपी व उत्तराखंड में मंत्री रहे हरक की सीएम बनने की महत्वकांक्षा कभी छिपी नहीं रही हैं।

0ब्-त्रिवेंद्र सिंह रावत

-दून की डोईवाला सीट पर त्रिवेंद्र सिंह रावत लड़ रहे हैं। पूर्व मंत्री हैं और संघ में काफी अच्छी पकड़ रखते हैं। सीएम की दौड़ में पूर्व में भी शामिल रहे हैं।

0भ्-प्रकाश पंत

-पिथौरागढ़ सीट से पूर्व मंत्री प्रकाश पंत उम्मीदवार हैं। ख्009 में सीएम पद की दौड़ में प्रकाश पंत भी शामिल रहे थे। फिर से उनका दावा मजबूत होगा।

वर्जन--

-विधायक ही सीएम का चुनाव करते हैं। चुनाव प्रभारी जेपी नड्डा ने भी वो ही बात की है, जो आदर्श स्थिति होती है।

-विनय गोयल, प्रदेश प्रवक्ता, बीजेपी।

बॉक्स---

अजय भट्ट ही बने रहेंगे अध्यक्ष

-बीजेपी ने साफ कर दिया है कि वह अपना प्रदेश अध्यक्ष बदलने नहीं जा रही है। अजय भट्ट ही अध्यक्ष रहेंगे। दरअसल, पूर्व अध्यक्ष तीरथ सिंह रावत का चौबट्टाखाल से टिकट कटने के बाद इस तरह की चर्चाएं जोरों पर हैं, मगर चुनाव प्रभारी जेपी नड्डा ने इस तरह की संभावनाओं को सिरे से खारिज कर दिया है। टिकट कटने का शिकार हुई पूर्व मंत्री विजय बड़थ्वाल के संबंध में उन्होंने कहा है कि पार्टी उन्हें अहम जिम्मेदारी देगी।

एक भी उम्मीदवार नहीं बदला जाएगा

-बीजेपी अपने सभी 70 उम्मीदवार घोषित कर चुकी है, जबकि कांग्रेस ने 7 सीटों पर प्रत्याशी घोषित नहीं किए हैं। सीएम हरीश रावत को टक्कर देने और कई सीटों पर बगावत रोकने के लिए उम्मीदवार बदलने की चर्चाएं होती रही हैं। चुनाव प्रभारी जेपी नड्डा ने इन्हें भी खारिज कर दिया है।

मोदी, शाह समेत कई करेंगे प्रचार

-पीएम नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और अरुण जेटली उत्तराखंड में बीजेपी का प्रचार करने आएंगे। नड्डा के अनुसार, कई राज्यों के सीएम को भी प्रचार के लिए उत्तराखंड में भेजा जा रहा है।