भाजपा 154 सीटों पर उतार चुकी अपने उम्मीदवार
नई दिल्ली / बेंगलुरु (आईएएनएस)। भारतीय जनता पार्टी ने 82 उम्‍मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी है। वहीं हाल ही में आई पहली सूची में बीजेपी ने 72 उम्‍मीदवारों के नाम का ऐलान क‍िया था। ऐसे में अब तक बीजेपी 154 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार चुकी है। बतादें क‍ि बीते रव‍ि‍वार को द‍िल्‍ली में भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति बाद की बैठक हुई और इसमें इन उम्‍मीदवारों का नाम फाइनल हुआ। पार्टी अध्यक्ष अमित शाह की अध्यक्षता वाली बैठक में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा आदि‍ शाम‍िल हुए।

82 उम्‍मीदवारों में शाम‍िल हैं ये पार्टी के ये बड़े चेहरे
भाजपा की इस दूसरी सूची में बेल्लारी सीट से जी जनार्दन रेड्डी रेड्डी के छोटे भाई सोमाशेखर रेड्डी को उतारा है। इसके अलावा भाजपा के पूर्व मंत्री मुर्गेश निराणी, हर्तालु हलप्पा, एम पी रेणुकाचार्य, कृष्णा शेट्टी और के. सुब्रमण्य नायडू भी उम्‍मीदवारों के रूप में शाम‍िल हैं। सत्तारूढ़ कांग्रेस से जुड़े रहे और पूर्व मुख्यमंत्री एस. बंगारप्पा के पुत्र कुमार बंगारप्पा को भी बीजेपी ने ट‍िकट द‍िया है। भारतीय जनता पार्टी के राज्य प्रवक्ता एस. शांताराम ने बेंगलुरु में आईएएनएस से बात करते हुए बताया क‍ि पार्टी ने 8 अप्रैल को 72 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी। इसमें तीन मह‍िलाएं शाम‍िल थीं।

तीसरी ल‍िस्‍ट में शाम‍िल हो सकती हैं मह‍िला उम्‍मीदवार
इसके बाद अब 82 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की है। वहीं बचे 70  उम्‍मीदवारों की तीसरी ल‍िस्‍ट भी दो से तीन द‍िनों के अंदर र‍िलीज कर दी जाएगी। अभी उनकी जीत की संभावनाओं का मूल्यांकन किया जा रहा है। इसके साथ ही उन्‍होंने बताया क‍ि पार्टी ने उम्‍मीदवारों का चयन उनकी योग्‍यता के आधार पर क‍िया है। जात‍ि और लिंग जैसे दूसरे कारकों के मुताबि‍क उनका चयन नहीं क‍िया गया है। उनका कहना है क‍ि उम्‍मीद है क‍ि तीसरी सूची में कुछ मह‍िला उम्‍मीदवारों का नाम शाम‍िल होगा। 2013 के विधानसभा चुनावों में पार्टी ने आठ मह‍िला उम्‍मीदवारों को को मैदान में उतारा था।

बीते चुनाव में येदियुरप्पा बीजेपी से हो गए थे अलग

हालांक‍ि इसमें केवल एक महि‍ला उम्‍मीदवार जीत सकी थी। निप्पानी से भाजपा की शशिकला जोले जीती थीं। भाजपा ने अपने सभी 40 विधायकों को फिर से चुनाव लड़ने के लिए नामित किया है। इसके अलावा भाजपा ने 10 विधायकों के नामों को भी ट‍िकट की मंजूरी दे दी। ज‍िसमें कर्नाटक जनता पार्टी (केजेपी) के छह और बीएसआर कांग्रेस के चार सदस्य शाम‍िल हैं। इन लोगों ने दोबारा से पार्टी ज्‍वाइन की है। बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा 2012 में भाजपा से अलग हो गए थे। उन्‍होंने 2013 के व‍िधानसभा चुनावों से पहले केजेपी का गठन किया था।

इस वजह से बीजेपी हारी थी और कांग्रेस जीती थी
हालांक‍ि जनवरी 2014 में पार्टी में वह फ‍िर से बीजेपी के साथ शामिल हो गए थे। वह शिवमोग्गा से लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए थे। शांताराम कहना है क‍ि बीते चुनाव में हार का बड़ा कारण भाजपा के पारंपर‍िक वोटों का व‍िभाज‍ित हो जाना था। वोटर केजेपी और बीजेपी के नाम पर बंट गए थे। ऐसे में इसका फायदा कांग्रेस को म‍िला था। वह 122 सीट जीत कर करीब एक दशक बाद सत्‍ता में आ गई थी। बतादें क‍ि इस बार यहां पर भाजपा और कांग्रेस के बीच एक बार फ‍िर कड़ी टक्‍कर मानी जा रही है। कांग्रेस ने हाल ही में अपनी पहली सूची में 218 उम्‍मीदवारों का ऐलान क‍िया है।
25 अप्रैल को आएगा आसाराम पर फैसला, जानें क्‍यों पुलि‍स ने की HC से जेल में ही फैसला सुनाने की अपील

कर्नाटक व‍िधानसभा चुनाव: एक परिवार, एक टिकट वाला फॉर्मूला छोड़ कांग्रेस ने जारी की 218 उम्मीदवारों की पहली सूची

National News inextlive from India News Desk