RANCHI: होशियार! डोनेशन लेने के बहाने आपको मामू बनाने के लिए दर्जनों संगठन के एजेंट शहर में घूम रहे हैं। सेवा, सहयोग व आस्था के नाम पर इमोशनली ब्लैक मेलिंग के इस कारोबार का खुलासा बुधवार को तब हुआ, जब एडवोकेट प्रणव कुमार बब्बू के मोरहाबादी स्थित आवास पर एक एजेंट चंदा मांगने पहुंच गया।

एमपी से रांची पहुंचे हैं दर्जन भर ठग

प्रणव कुमार बब्बू व उनके सहयोगियों ने जब घर पहुंचे एक ऐसे ही एजेंट की पड़ताल की तो पता चला कि इंदौर (एमपी)की बहुउद्देशीय सेवा समिति में बतौर एजेंट जीतेंद्र नाथ नामक युवक कार्यरत है। उसने एक बड़ी फाइल में खाना खिलाते बच्चों व देवी-देवताओं की तस्वीरें रखी हैं। पूछताछ में उसने बताया कि उसके साथ दर्जनों लोग मध्य प्रदेश से रांची में चंदा उगाही करने पहुंचे हैं। वे ब्लाइंड, डिजेबल्ड व अभावग्रस्त बच्चों के लिए चलने वाले स्कूल के लिए चंदा इकट्ठा कर रहे हैं। लेकिन, पुलिस से शिकायत की बात कहने पर उसने बताया कि उसे पैसे जमा करने के एवज में बहुउद्देशीय संगठन मंथली सैलरी देता है। सभी एजेंटों को 7.भ् हजार रुपए पेमेंट मिलता है। ज्यादा कलेक्शन पर संगठन कमीशन भी देता है। उसने बताया कि मध्य प्रदेश, राजस्थान व उत्तर प्रदेश के दर्जनों सगंठन के ऐसे लोग शहर में घूम रहे हैं, जो घर-घर जा कर पैसे वसूल रहे हैं।

बड़ा तालाब स्थित गेस्ट हाउस में ठहरी है टीम

जीतेंद्र नाथ ने बताया कि बहुउद्देशीय संगठन की पांच सदस्यीय टीम बड़ा तालाब स्थित गीता गेस्ट हाउस में ठहरी हुई है। यहीं से सभी लोग शहर में चंदा उगाही करने निकलते हैं। इनके पास रसीद, लेटर पैड समेत तमाम जरूरी चीजें मौजूद हैं। जीतेंद्र नाथ भी अपने साथियों पहलवान नाथ, प्रकाश नाथ, बबलू नाथ, संतोष नाथ के साथ बड़ा तालाब स्थित गेस्ट हाउस में ठहरा हुआ है। इसके बाद प्रणव बब्बू ने संगठन की संस्थापिका संतोष सक्सेना से फोन पर बातचीत की। उन्होंने संस्थापिका को रिटर्न फाइल के साथ तमाम दस्तावेज जमा करने की बात कही, तो उसकी आवाज फंसने लगी। वह मामले को रफा-दफा करने के लिए गिड़गिड़ाने लगी।

जब कमीशन और सैलरी की बात सामने आई, तो सेवा और सहयोग की भावना कहां रहीं। आम लोग आसानी से पंपलेट में छपे भावनात्मक शब्दों से इन ठगों के शिकार हो जा रहे हैं।

-प्रणव कुमार बब्बू, एडवोकेट