- पहले मांस खरीदने के लिए अड़े थे लोग, इनकार करने पर कर दिया हमला

DHURIYAPAR: बांसगांव थाना क्षेत्र के टिकरिया दलित बस्ती में बुधवार को सुअरा के मांस के लिए कुछ लोग इतने उग्र हो गए कि जमकर मारपीट कर ली। दर्जनभर लोग घायल हो गए। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र से सात घायलों को गंभीर हालत में सदर अस्पताल रेफर किया गया। पुलिस का कहना है कि मांस तात्कालिक कारण था। पहले से दोनों पक्ष में प्रेम प्रसंग को लेकर तनाव चल रहा था। उसी मामले में लड़ाई हुई।

शादी के बाद दावत की रस्म

दलित बस्ती के लोगों में शादी के बाद पूजा की जाती है। जिसमें सुअरा चढ़ता है। उसके बाद प्रसाद स्वरूप मीट को बिरादरी के लोगों में बांटा जाता है। बचे हुए मांस को बेच दिया जाता है। बस्ती के अमरजीत के घर सुअरा लाया गया था। बुधवार को सुबह 10.30 बजे मीट कटने लगा। इसी दौरान गांव के दूसरी बिरादरी के लोग मीट खरीदने के लिए पहुंच गए। आरोप है कि उमाशंकर राजभर ने मीट की मांग की। इस पर अमरजीत ने पहले बिरादरी के लोगों में वितरण के बाद बचने पर मांस देने को कहा। इस पर गाली गलौज शुरू हो गई।

दे दी गलत सूचना

इसी बीच किसी ने राजभर टोले के लोगों को सूचना दे दी कि दलित बस्ती के लोग उमाशंकर को पीट रहे हैं। राजभर टोले के लोग लाठी, डंडा लेकर पहुंच गए। पहुंचते ही अमरजीत और अन्य पर हमला बोल दिया। जमकर मारपीट हुई। दर्जनों लोग घायल हो गए। सभी को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचाया गया। इनमें दीपक पुत्र देवी प्रसाद, दीपक पुत्र सुबाष, अमरजीत पुत्र लालचंद, भोनर पुत्र जगदीश, गणेश पुत्र रामप्रताप, जगदीश व प्रताप पुत्र वंशराज की हालत गंभीर देखते हुए डॉक्टर ने सदर अस्पताल रेफर कर दिया। मामले में घायल पक्ष की ओर से तहरीर दी गई। पुलिस ने राजभर टोले के उमाशंकर, महेश, शेखर, पन्ने, सर्वजीत, रामदयाल, डॉ। हरेन्द्र, सत्येन्द्र, परशुराम, धीरज आदि पर केस दर्ज कर लिया है।

दलित बस्ती की एक लड़की को राजभर बस्ती का एक लड़का भगा ले गया था। इसको लेकर दोनों गांवों में पहले से तनाव था। मांस बहाना बन गया। तहरीर के आधार पर केस दर्ज कर लिया गया है।

- बृजेश कुमार यादव, एसओ, बांसगांव