-आई कंसर्न-

Ranchi : ब्लड टेस्ट के नाम पर अब मरीजों की जेब नहीं कटेगी। सदर हॉस्पिटल के सुपर स्पेशियलिटी विंग में ज्यादातर टेस्ट 15 से 30 रुपए में होंगे, जबकि लिपिड प्रोफाइल के लिए 200 रुपए देने होंगे। इसे लेकर हॉस्पिटल मैनेजमेंट ने रेट चार्ट जारी कर दिया है, ताकि जांच कराने में मरीजों को किसी भी तरह की परेशानी न हो और कोई भी उनसे मनमाना चार्ज नहीं वसूल सके। इससे अब सदर हॉस्पिटल में इलाज कराने आने वाले मरीजों की जेब पर बोझ नहीं बढ़ेगा। यह सुविधा हॉस्पिटल में आनेवाले सभी मरीजों को मिलेगी।

 

बीपीएल व प्रेग्नेंट के टेस्ट फ्री

हॉस्पिटल में बीपीएल के मरीजों को टेस्ट के लिए किसी भी तरह का चार्ज नहीं देना होगा। वहीं, प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए भी सभी जांच मुफ्त में करने का आदेश दिया गया है। जननी-शिशु सुरक्षा योजना के तहत नवजात बच्चे और उसकी मां के सभी जांच मुफ्त में किए जा रहे हैं। वहीं पुलिस केस में भी मरीजों से कोई चार्ज नहीं लेने को कहा गया है।

 

 

प्राइवेट हॉस्पिटल्स में 5-6 गुणा चार्ज

हॉस्पिटल में सभी टेस्ट के लिए सरकारी रेट तय किया गया है। पांच रुपए से लेकर 200 रुपए तक चार्ज है। इसमें इएसआर टेस्ट पांच रुपए में हो सकेगा। वहीं, रैंडम ब्लड शुगर के लिए 25 रुपए चुकाना होगा। इसके अलावा ब्लड शउगर फास्टिंग पीपी 30 रुपए में करा सकेंगे। जबकि इसी टेस्ट के लिए प्राइवेट लैब में 5-10 गुना तक अधिक चार्ज वसूले जाते है। और इसका सीधा असर मरीजों व उनके परिजनों की जेब पर पड़ता है।

 

 

ये हैं कुछ प्रमुख टेस्ट के रेट

नाम चार्ज

अल्कलाइन फास्फेट 15 रुपए

बिलरुबिन 15 रुपए

बब्लड ग्रुप, आरएच फैक्टर 15 रुपए

ब्लड शुगर फास्टिंग 15 रुपए

ब्लड शुगर फास्टिंग पीपी 30 रुपए

डेंगू टेस्ट 27 रुपए

एलएफटी 45 रुपए

प्लेटलेट काउंट 15 रुपए

टोटल प्रोटीन 15 रुपए

विडाल 20 रुपए

लिपिड प्रोफाइल 200 रुपए

 

क्या कहते हैं मरीज

यहां तो इलाज कराने में दिक्कत नहीं है। डॉक्टर को दिखाने में फीस पांच रुपए लगता है और दवाई भी मिल जाती है। जांच कराने के लिए भी 50 रुपए में ही टेस्ट हो गया। गरीब के लिए तो सदर हॉस्पिटल बहुत अच्छा है।

राखी

 

ये गरीब का हॉस्पिटल है। और उसके हिसाब से जांच का पैसा भी ठीक है। नहीं तो इलाज और जांच कराने में जमीन बिक जाती है। अगर हॉस्पिटल में थोड़ा और सुधार कर दिया जाए तो कोई मरीज खाली हाथ नहीं लौटेगा।

साजदा

 

आज इंसान दो चीजों से सबसे ज्यादा परेशान है। एक तो पढ़ाई और दूसरा स्वास्थ्य। लेकिन सदर हॉस्पिटल में जो सुविधाएं मिल रही हैं। वो बहुत अच्छी है। एक आम आदमी आकर यहां अपना इलाज अच्छे से करा सकता है।

सुनिता

 

टेस्ट का जो भी चार्ज रखा गया है, उसके बारे में तो पता नहीं होता था। आज लिस्ट जारी कर दी गई है तो किसी को परेशानी नहीं होगी। यही व्यवस्था हर जगह होनी चाहिए, प्राइवेट लैब वाले तो मरीज को लूट रहे हैं।

सूरज