- डीएम ने केन्द्र व्यवस्थापक और कस्टोडियनों को दी एग्जाम को लेकर गाइडलाइन

- एग्जाम सेंटर्स में सुरक्षा के लिए तैनात रहेंगे पुलिसकर्मी

DEHRADUN: बोर्ड एग्जाम का काउंटडाउन शुरू होते जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग एग्जाम मोड पर आ गया है। ट्यूजडे को डीएम एसए मुरुगेशन ने 254 केन्द्र व्यवस्थापकों और कस्टोडियनों को बोर्ड एग्जाम को लिए जरूरी गाइडलाइन दी। डीएम ने सभी को जिला प्रशासन के संपर्क में रहने और एग्जाम सेंटर्स की सुरक्षा के लिए नजदीकी थानों को सूचित करने के निर्देश दिए।

पुलिस की लें मदद

आगामी 5 मार्च से शुरू होने जा रहे यूके बोर्ड एग्जाम को लेकर जिला प्रशासन और शिक्षा महकमे ने अपने स्तर से तैयारियां शुरू कर दी हैं। ट्यूजडे को देहरादून नगर निगम के टाउनहॉल में डीएम एसए मुरूगेशन ने बोर्ड एग्जाम के लिए नियुक्त किए गए केन्द्र व्यवस्थापक और कस्टोडियन की बैठक लेते हुए उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। डीएम ने सभी केन्द्र व्यवस्थापक और कस्टोडियन को एग्जाम की तैयारियों को लेकर समीक्षा करने को भी कहा। उन्होंने एसडीएम और तहसीलदारों के अलावा राजस्व अधिकारियों के साथ सम्पर्क करने और किसी भी प्रकार की आवश्यकता के लिए डीएम कार्यालय को सूचित करने के निर्देश दिए। डीएम ने एग्जाम सेंटर्स में पुलिसकर्मियों की तैनाती के लिए भी निर्देशित किया।

सीईओ ने दिया प्रजेंटेशन

केन्द्र व्यवस्थापकों और कस्टोडियनों को सीईओ एसबी जोशी ने निर्देशित करते हुए कहा कि सभी कर्मचारी एग्जाम सेंटर्स में खिड़की, दरवाजे, बैठने के लिए फर्नीचर, प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिकाओं के रखरखाव आदि की व्यवस्था करें। सीईओ ने बोर्ड एग्जाम के कार्यक्रम और जरूरी बातों को प्रजेंटशन के जरिए बताया।

शिक्षकों ने उठाया मंथली टेस्ट का मुद्दा

बोर्ड एग्जाम की तैयारियां के लिए बुलाई गई बैठक में शिक्षकों ने मंथली टेस्ट का मुद्दा उठाया। शिक्षकों ने डीएम से इसका विरोध भी दर्ज कराया। साथ ही पुरानी पद्वति के एग्जाम के तरीकों को अपनाने की मांग की। शिक्षकों ने मंथली टेस्ट को स्कूलों पर थोपने की बात भी की। उन्होंने कहा कि इस समय फोकस सिर्फ बोर्ड एग्जाम पर होना चाहिए। डीएम ने इस मामले को बीच में ही रोककर मामले से भटकने की बात कहकर शिक्षकों को बोर्ड एग्जाम पर फोकस करने को कहा।

सभी केन्द्र व्यवस्थापकों और कस्टोडियनों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए हैं। नकलविहीन एग्जाम को लेकर शिक्षकों को अलर्ट रहने और पुलिस की सहायता लेने के लिए कहा गया है।

- एसबी जोशी, सीईओ, देहरादून

बोर्ड एग्जाम में देहरादून के स्टूडेंट्स- 28 हजार 717

हाईस्कूल- 15 हजार

इंटरमीडिएट- 13 हजार

सेंटर्स डिटेल-

इनरॉल सेंटर्स- 75 से अधिक

हाईस्कूल- 9

मिक्स्ड- 118

इंटरमीडिएट- 118

सेंसेटिव- 5

केन्द्र व्यवस्थापक- 127

कस्टोडियन- 127

फ्लाइंग स्क्वायड- 6

कंट्रोल रूम- 6

सिक्योरिटी पर्सनल- 254