- 5 मार्च से होने हैं उत्तराखंड बोर्ड एग्जाम

- केन्द्र व्यवस्थापक और कस्टोडियन आज सौपेंगे रिपोर्ट

DEHRADUN: 5 मार्च से होने वाले उत्तराखंड बोर्ड एग्जाम को लेकर शिक्षा विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। कल सभी केन्द्र व्यवस्थापक और कस्टोडियंस अपने-अपने सेंटर्स की तैयारियों की रिपोर्ट देंगे। जिसके बाद अधिकारियों की ओर से पूरी व्यवस्थाओं की रिपोर्ट दी जाएगी। इसके बाद सेंटर्स में जो भी कमी होंगी उन्हें पूरा किया जाएगा।

एग्जाम को लेकर शिक्षा विभाग अलर्ट

आगामी 5 मार्च से शुरू होने जा रहे यूके बोर्ड एग्जाम को लेकर जिला प्रशासन और शिक्षा महकमे ने अपने स्तर से तैयारियां पूरी कर ली हैं। बोर्ड एग्जाम के लिए नियुक्त किए गए केन्द्र व्यवस्थापक और कस्टोडियंस ने भी अपने ड्यूटी प्वाइंट्स पर तैयारियां पूरी कर ली हैं। जिसकी रिपोर्ट कल तैयार होगी। इसके बाद यदि कोई कमी यह जाती है तो उन्हें पूरा किया जाएगा। इससे पहले डीएम ने सभी केन्द्र व्यवस्थापक और कस्टोडियंस को एग्जाम की तैयारियों को लेकर समीक्षा करने के निर्देश दिए थे। डीएम ने एग्जाम सेंटर्स में पुलिसकर्मियों की तैनाती के लिए भी निर्देशित किया। सीईओ एसबी जोशी ने सभी केन्द्र व्यवस्थापकों को एग्जाम सेंटर्स में सुरक्षा और उत्तर पुस्तिकाओं के रखरखाव आदि की व्यवस्था कर जानकारी देने को कहा है। उन्होंने बताया कि सभी जगह पेपर भेजने का काम पूरा हो चुका है।

सभी केन्द्र व्यवस्थापकों और कस्टोडियंस को जरूरी दिशा-निर्देश दे दिए गए हैं। नकलविहीन एग्जाम संपन्न कराने को लेकर शिक्षकों को अलर्ट रहने और पुलिस की सहायता लेने के लिए कहा गया है। कल सभी अपने स्तर से बैठक कर तैयारियों की रिपोर्ट देंगे।

- एसबी जोशी, सीईओ, देहरादून

बोर्ड एग्जाम में देहरादून के स्टूडेंट्स- 28 हजार 717

हाईस्कूल- 15 हजार

इंटरमीडिएट- 13 हजार

सेंटर्स डिटेल-

इनरॉल सेंटर्स- 75 से अधिक

हाईस्कूल- 9

मिक्स्ड- 118

इंटरमीडिएट- 118

सेंसेटिव- 5

केन्द्र व्यवस्थापक- 127

कस्टोडियन- 127

फ्लाइंग स्क्वायड- 6

कंट्रोल रूम- 6

सिक्योरिटी पर्सनल- 254