-डीआईओएस ने ट्यूजडे सुबह नकल की सूचना पर मारा था छापा

-मंडे से ट्यूजडे सुबह 9 बजे तक की नहीं मिली सीसीटीवी रिकॉर्डिग

<-डीआईओएस ने ट्यूजडे सुबह नकल की सूचना पर मारा था छापा

-मंडे से ट्यूजडे सुबह 9 बजे तक की नहीं मिली सीसीटीवी रिकॉर्डिग

BAREILLYBAREILLY :

परीक्षा केन्द्र पर नकल की सूचना मिलते ही डीआईओएस ने ट्यूजडे सुबह जवाहर लाल इंटर कॉलेज हिमकरपुर चमरौआ नवाबगंज कुतरोई में छापा मारा। छापा के दौरान परीक्षा केन्द्र पर लगे सीसीटीवी कैमरे डिस्प्ले तो हो रहे थे, लेकिन रिकॉर्डिग सेव नहीं हो रही थी। जिस पर डीआईओएस ने केन्द्र व्यवस्थापक और अतिरिक्त केन्द्र व्यवस्थापक की जमकर फटकार लगाते हुए अतिरिक्त केन्द्र व्यवस्थापक के खिलाफ नवाबगंज थाने में एफआईआर दर्ज करा दी है।

दो दिन की नहीं थी रिकार्डिग

जवाहर लाल इंटर कॉलेज हिमकरपुर चमरौआ में डीआईओएस अचल कुमार मिश्रा को नकल की सूचना मिली। सूचना मिलते ही वह सुबह 9 बजे परीक्षा केन्द्र पर पहुंच गए। उन्होंने परीक्षार्थियों की तलाशी ली लेकिन किसी के पास नकल नहीं मिली। इसके बाद डीआईओएस ने सीसीटीवी चेक किए तो पता लगा कि परीक्षा केंद्र पर लगे सीसीटीवी कैमरे काम तो कर रहे हैं, लेकिन रिकॉर्डिग सेव नहीं हो रही है। क्9 फरवरी की रिकार्डिग देखने की कोशिश की गई तो वह हार्ड डिस्क में सेव ही नहीं मिली। इसके साथ ख्0 फरवरी सुबह नौ बजे से पहले की रिकार्डिग भी सेव नहीं हो रही थी। डीआईओएस ने इसे परीक्षा के अनुचित साधनों का निवारण अधिनियम के तहत दोषी माना। जिसके लिए डीआईओएस ने केन्द्र व्यवस्थापक राजेश कुमार और अतिरिक्त केन्द्र व्यवस्थापक राकेश चन्द्रा से जवाब पूछा, लेकिन वह कोई संतुष्टि पूर्ण जवाब नहीं दे सके। डीआईओएस ने अतिरिक्त केन्द्र व्यवस्थापक राकेश चन्द्र के खिलाफ एफआईआर दर्ज करा दी है.

--------------

इनकी भी सुनिए

परीक्षा केन्द्र पर सीसीटीवी कैमरे सभी कमरों में लगे हुए हैं। डिस्प्ले पर भी शो हो रहे थे, लेकिन मुझे इस बात की जानकारी नहीं थी कि रिकार्डिग सेव हो रही है या नहीं। क्योंकि मामला टेक्निकल है। डीआईओएस ने सीसीटीवी रिकार्डिंग चेक की तो मैने तुरंत ठीक करा ली। इसके अलावा मैंने कंट्रोल रूम में क्9 फरवरी को फोन करके क्0 इनविजिलेटर की मांग की थी, लेकिन उन्होंने बताया कि खंड शिक्षाधिकारी नजमुल से बात करो। जब खंड शिक्षाधिकारी से बात की तो पता चला कि अब इनविजिलेटर नहीं मिल सकते। क्योंकि जितने भी प्राथमिक और जूनियर स्कूल थे उनके टीचर्स को पहले ही बोर्ड परीक्षा में ड्यूटी पर लगा दिया है। जिस कारण ख्0 फरवरी को एक रूम में एक ही इनविजिलेटर ने परीक्षा कराई। जबकि हमारे यहां ख्0 फरवरी को क्फ् इनविजिलेटर कम थे। हमारे यहां परीक्षा केन्द्र पर आज तक स्टेटिक मजिस्ट्रेट ने ज्वाइन ही नहीं किया है। इसकी भी शिकायत की लेकिन साल्यूशन नहीं हो सका।

राजेश कुमार शर्मा, केन्द्र व्यवस्थापक,

जवाहर इंटर कॉलेज हिमकरपुर चमरौआ नवाबगंज

----------------

डीआईओएस ने सीसीटीवी की रिकॉर्डिग चेक की थी, जिसमें रिकॉर्डिग हो रही थी डिस्प्ले पर शो हो रही थी लेकिन सेव नहीं हो रही थी। जिसके लिए उन्होंने नाराजगी जाहिर की। उसे ठीक करा लिया गया है।

राकेश चन्द्र, अतिरिक्त केन्द्र व्यवस्थापक,जवाहर इंटर कॉलेज हिमकरपुर चमरौआ नवाबगंज

---------------

जवाहर लाल इंटर कॉलेज परीक्षा केन्द्र पर शासनादेशों का उल्लंघन पाया गया। जिसमें सीसीटीवी की रिकार्डिग सेव नहीं मिली, जिसके लिए अतिरिक्त केन्द्र व्यवस्थापक के खिलाफ एफआईआर दर्ज करा दी गई है।

अचल कुमार मिश्रा, डीआईओएस