- नकल माफियाओं का कॉकस तोड़ने की तैयारी कर रहे हैं अधिकारी, पर्यवेक्षक के साथ असिस्टेंट सेंटर इंचार्ज भी तैनात रहेगा

KANPUR: यूपी बोर्ड एग्जाम में नकल माफियाओं पर शिकंजा कसने के लिए एग्जाम सेंटर बनाए गए सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों पर बोर्ड ने अपनी नजरें टिका दी हैं। इन सेंटर्स पर नकल रोकने के लिए ऑब्जर्वर के साथ असिस्टेंट सेंटर इंचार्ज तैनात करने की भी तैयारी की जा रही है। इसके साथ ही कॉलेज के चार-पांच टीचर्स की टीम परमानेंट उनके साथ रहेगी। ताकि चेकिंग की सूचना पर फौरन एक्शन लिया जा सके।

58 सेंटर पर रहेगी विशेष नजर

यूपी बोर्ड की परीक्षा कराने के लिए जिला परीक्षा समिति ने कानपुर नगर व ग्रामीण क्षेत्र के 58 सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों को सेंटर बनाया है। इसके अलावा 81 राजकीय व सहायता प्राप्त कॉलेजों को सेंटर बनाया गया है। एजूकेशन ऑफिसर ऐडेड कॉलेजों के साथ सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों पर नकल विहीन परीक्षा कराने का प्लान बना रहे हैं। सेंटर इंचार्ज की जिम्मेदारी उसी कॉलेज के प्रिंसिपल को दी जाएगी, लेकिन राजकीय या ऐडेड कॉलेज के टीचर को असिस्टेंट सेंटर इंचार्ज बनाया जाएगा। सेंटर इंचार्ज को पांच सीनियर टीचर उसी कॉलेज के दिए जाएंगे जो उनके साथ हर पल रहेंगे। इसके अलावा पर्यवेक्षक भी तैनात किए जाएंगे। यह पर्यवेक्षक फुल टाइम उसी सेंटर पर डेरा डाले रहेंगे। कानपुर नगर व देहात में करीब 147 कॉलेजों में बोर्ड परीक्षाएं 6 फरवरी से कंडक्ट कराई जाएंगी। इन सेंटर्स पर हाईस्कूल के करीब 62 हजार व इंटर के करीब 55 हजार स्टूडेंट्स परीक्ष्ा देंगे।

कहां-कितने सेल्फ फाइनेंस सेंटर

सिटी में 16 सेंटर सेल्फ फाइनेंस

सदर तहसील में 12 सेंटर सेल्फ फाइनेंस

नर्वल तहसील में 11 सेंटर सेल्फ फाइनेंस

बिल्हौर तहसील में 11 सेंटर सेल्फ फाइनेंस

घाटमपुर तहसील में 8 सेंटर सेल्फ फाइनेंस

'यूपी बोर्ड की परीक्षा कराने के लिए कानपुर जिले में 58 सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। इन सेंटर्स पर नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए विशेष ध्यान दिया जाएगा। असिस्टेंट सेंटर इंचार्ज के साथ पर्यवेक्षक भी तैनात किए जाएंगे। असिस्टेंट सेंटर इंचार्ज के साथ साथ लोकल कॉलेज के टीचर्स की टीम रहेगी, जो उनके निर्देश पर काम करेगी.'

- सतीश तिवारी, जिला विद्यालय निरीक्षक कानपुर नगर