यूपी बोर्ड ने शुरू की नई पहल

मोबाइल एप के जरिए जल्द सूचनाएं पहुंचाएगा एप

Meerut। यूपी बोर्ड ने हाईटेक बनने की दिशा में बड़ी कवायद शुरु की है। बोर्ड की मंशा मोबाइल एप के जरिए परीक्षार्थी व छात्र-छात्राओं तक सूचनाएं तेजी से पहुंचाना है, ताकि पंजीकरण कराने, परीक्षा फार्म भरने व पाठ्यक्रम में हुए बदलाव की घर बैठे जानकारी मिल जाए। परीक्षा कार्यक्रम, रिजल्ट जैसी तमाम जानकारियां एप के जरिए मिल सकेंगी।

जल्द मिलेंगी सूचनाएं

यूपी बोर्ड ने हाईटेक होने की दिशा में कदम बढ़ाया है। यूपी बोर्ड में क्लास नाइन व 11 के छात्र-छात्राओं का पंजीकरण ऑनलाइन हो चुका है। हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा फार्म भी ऑनलाइन भरे जा रहे हैं। ऐसे में ही यूपी बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करने वाले व प्रायोगिक परीक्षाओं के परीक्षक भी ऑनलाइन आवेदन के जरिए बनाए जा रहे हैं। यूपी बोर्ड मोबाइल एप की दिशा में बढ़ाने जा रहा है।

आसानी से मिलेगी जानकारी

असल में शैक्षिक सत्र की शुरुआत से लेकर परीक्षा व परिणाम जारी होने तक यूपी बोर्ड में सूचनाएं जारी होती रहती है। डीआईओएस व संबंधित कॉलेजों पर ही पूरी निर्भरता रहती है। हालांकि बोर्ड की वेबसाइट से तमाम जानकारियां आसानी से मिल जाती है। लेकिन मोबाइल एप सबसे कारगार रहेगा। परिषद सचिव कहते हैं कि धन का प्रबंध होते ही इस दिशा में आगे काम होगा। इस एप को फिलहाल नाम नहीं दिया गया है, लेकिन एप में पंजीकरण से लेकर परीक्षा में बैठने वाले परीक्षार्थियों की सूचना हाथ के हाथ पता लग जाएंगी।

पहले फेल हुई कवायद

यूपी बोर्ड की परीक्षाओं के दौरान मोबाइल एप का संचालन होना था, लेकिन वह एक दिन भी नहीं चल सका। असल में इसके जरिए परीक्षार्थियों की हाजिरी जांची जानी थी। उसका पहले प्रयोग कराए बगैर एकदम से लागू किया गया। इसमें वह फेल हो गया। इसमें केंद्र प्रभारी व शिक्षकों ने भी असहयोग किया था।

यूपी बोर्ड में पिछले साल बनाए गए एप में कुछ टेक्निकल प्रॉब्लम की वजह से वो काम नहीं कर पाया था। लेकिन इस बार उसे डेवलप कर पंजीकरण के समय ही लागू किया जाएगा।

संजय यादव, क्षेत्रीय बोर्ड सचिव