नए सेशन के पहले मार्केट में स्टूडेंट्स के लिए उपल4ध रहेगी एनसीईआरटी पाठ्यक्रम की किताबें

शासन की मंजूरी मिलने के बाद यूपी बोर्ड ने शुरू की कवायद

ALLAHABAD: यूपी बोर्ड के स्टूडेंट्स को सीबीएसई और आईसीएसई के पैटर्न पर तैयार करने की कवायद लगातार जारी है। सिलेबस को लेकर यूपी बोर्ड और एनसीईआरटी में मौजूद डिफरेंस को 2ात्म करने में बोर्ड पिछले कई महीनों से सक्रिय था। आ2िारकार बोर्ड को इस काम में 5ाी सफलता मिल गई।

बोर्ड में एनसीईआरटी सिलेबस को लागू करने का रास्ता साफ हो गया। बोर्ड में एनसीईआरटी के पाठ्यक्रम के प्रस्ताव को लागू करने के लिए शासन की ओर से मंजूरी मिल गई। इसके बाद बोर्ड पाठ्य पुस्तकों को मार्च तक प्रकाशित कराने की कवायद में लग गया।

मार्च के आ2िार तक मार्केट में किताबें

यूपी बोर्ड में एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू होने की कवायद में लगे बोर्ड की तैयारी मार्च के आ2िार तक मार्केट में पर्याप्त मात्रा में किताबें उपल4ध कराने पर है। बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि शासन की मंजूरी मिलने के बाद पाठ्यक्रम में बदलाव की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। पाठ्यपुस्तकों का प4िलश करने के लिए टेंडर आदि की प्रक्रिया 5ाी शीघ्र ही शुरू होगी। इससे मार्च के आ2िारी सप्ताह तक किताबों को मार्केट में स्टूडेंट्स के लिए उपल4ध कराया जा सके। एक अप्रैल से शुरू होने वाले सत्र के पहले किताबें उपल4ध होने से स्टूडेंट्स को किसी 5ाी प्रकार की समस्या नहीं होगी। पाठ्य पुस्तकों को लागू करने से लेकर उनके प4िलश करने और मार्केट में उन्हें उपल4ध कराने तक की समय सीमा को निर्धारित कर दिया गया है। जिससे इसमें किसी 5ाी प्रकार की दिक्कत ना हो सके।