रेलवे की नई स्‍कीम... ऐसे करेंगे टिकट बुकिंग तो पूरा पैसा मिल जाएगा वापस!

By: Chandra Mohan Mishra | Publish Date: Sun 07-Jan-2018 10:15:36   |  Modified Date: Sat 06-Jan-2018 07:15:58
A- A+
रेलवे की नई स्‍कीम... ऐसे करेंगे टिकट बुकिंग तो पूरा पैसा मिल जाएगा वापस!
सर्दी के मौसम में नार्थ इंडिया के लगभग सारे रेल पैसेंजर्स भारतीय रेलवे को कोस रहे होते हैं। वजह है ट्रेनों की जबरदस्‍त देरी। खैर जो लोग इस समय ट्रेनों की लेटलतीफी से परेशान हैं, उनके लिए IRCTC एक खुशखबरी लेकर आया है। IRCTC ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने वालों के लिए एक शानदार स्‍कीम लेकर आया है, जिसमें आप अपने टिकट का पूरा पैसा वापस पा सकते हैं।

आपको बता दें कि IRCTC ने रेलवे के टिकट काउंटर्स पर भीड़ को कम करने और कैशलेस टिकट बुकिंग को बढ़ावा देने के लिए ये नई स्‍कीम लॉंच की है। जिसमें कुछ सलेक्‍टेड ग्रा‍हकों को उनके टिकट का पूरा पैसा Cashback के रूप में वापस कर दिया जाएगा।

 

कैसे मिलेगा कैशबैक? ये है तरीका -

 

1 - टिकट बुकिंग पर कैशबैक पाने के लिए ग्राहक को IRCTC की ऑफीशियल वेबसाइट पर जाकर टिकट बुक कराना होगा।

 

2- ऑनलाइट टिकट बुक करते वक्‍त यूजर को BHIM (भारत इंटरफेस फॉर मनी) या UPI (यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस) ऐप द्वारा ही उसका पेमेंट करना होगा।

 

3- इस प्रोसेस से ऑनलाइन टिकट बुक करने वाले सभी ग्राहकों में से हर महीने 5 लकी लोगों को उनके टिकट का पूरा पैसा वापस लौटा दिया जाएगा।

 

4- हर महीने इन 5 लकी लोगों का चुनाव लॉटरी निकालकर किया जाएगा। आपको बता दें कि स्‍कीम में चुने गए लोगों को फोन और ईमेल द्वारा पर्सनली जानकारी दे दी जाएगी।

 

utility news, 100 percent cashback, IRCTC, IRCTC ticket booking, cashank on IRCTC, cashback on rail ticket booking, dugital payment on irctc, pay irctc by Bhim, pay irctc by Bhim and win cashback,national news, railway news, cashless payment, cashless ticket booking, business news, BHIM,Bharat Interface for Money,UPI, NPCI, Unified Payment Interface

 

सफर के दौरान अब ट्रेन में म‍िलेगा होटल का खाना, इन 5 तरीकों से कर सकते हैं ऑर्डर

कब तक मिलेगा ये ऑफर

आपको बता दें कि IRCTC का यह कैशबैक ऑफर मार्च 2018 तक चलेगा। यानि कि आपके पास ये ऑफर जीतने के लिए अभी पूरे 3 महीने हैं। हो सकता है कि इसके बाद भी IRCTC इस स्‍कीम को आगे बढ़ा दे। IRCTC अपने यात्रियों को पिछले कुछ दिनों से एक और सुविधा भी दे रहा है, जो है फ्री ट्रैवल इंश्‍योरेंस। यानि कि रेलवे के कंफर्म बुकिंग टिकट के साथ ट्रेन का सफर करने वाले हर एक पैसेंजर का फ्री यात्री बीमा होता है।

 

बैलगाड़ी के सफर के लिए सुपरफास्ट का चार्ज

 

BHIM और UPI से ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन की बढ़ी रफ्तार

आपको बता दें कि BHIM और UPI पेमेंट के लिए साल 2017 बहुत लकी साबित हुआ है। नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन के हवाले से खबर आई है कि जहां नवंबर 2017 में UPI से 105 मिलियन ट्रांजेक्‍शन हुए थे, वहीं दिसंबर महीने में 38 परसेंट की ग्रोथ के साथ 145.5 मिलियन ट्रांजेक्‍शन किए गए।

अब हाथ नहीं, दिमाग के सिग्‍नल से चलेगी आपकी कार!

Business News inextlive from Business News Desk

खबरें फटाफट