- मोबाइल मार्केट में कई कम्पनियों ने एक से बढ़कर एक मॉडल्स उतारे, खरीददारी करते वक्त ऑपरेटिंग सिस्टम के अलावा स्पेसिफिकेशन्स भी चेक करना जरूरी

- फेस्टिव सीजन में डुप्लीकेट और चाइना मोबाइल भी मार्केट में, कस्टमर्स को अट्रैक्ट करने के लिए कम्पनियों ने उतारे एक से बढ़कर एक शानदार ऑफर्स

kanpur@inext.co.in

KANPUR : दीपावली के मौके पर मोबाइल मार्केट में खरीददारों की जबर्दस्त भीड़ उमड़ रही है। ब्रांडेड कम्पनियों से लेकर लोकल मोबाइल हैंडसेट्स गैजेट प्रेमियों को खासा अट्रैक्ट कर रहे हैं। अगर आप भी मोबाइल खरीदना चाहते हैं, लेकिन कम्पनी और मोबाइल के सॉफ्टवेयर या फीचर्स को लेकर भ्रमित हैं तो यह खबर आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकती है। जानिए किस कम्पनी और कीमत के कौन-कौन से मोबाइल मार्केट में अवेलेबल हैं? मोबाइल के कौन-कौन से फीचर्स लोगों को कर रहे हैं अट्रैक्ट और क्या कुछ ऑफर्स मौजूद हैं बाजार में।

ऑपरेटिंग सिस्टम सबसे अहम :

मोबाइल खरीदते वक्त कम्पनी और हैंडसेट का फीचर मैटर करता ही है, लेकिन उससे भी ज्यादा अहम है उसका ऑपरेटिंग सिस्टम यानि ओएस। मोबाइल बाजार में इसी 'ओएस' को लेकर कम्पनियों के बीच वॉर छिड़ी है। इस वक्त एंड्रॉयड, आईओएस, विंडोज, ब्लैकबेरी, फायरफॉक्स मार्केट में उपलब्ध हैं। हालांकि, इनमें सबसे बड़ा शेयर एंड्रॉयड का है, जिसे खरीदना मोबाइल यूजर्स सबसे ज्यादा प्रेफर कर रहे हैं। इन हैंडसेट्स की कीमत मिनिमम फ्.भ् हजार से शुरू होकर लेकर भ्ख् हजार से भी ज्यादा है।

इन स्पेसिफिकेशन्स का रखें ध्यान :

ø बैटरी बैकअप का जरूर ध्यान रखें। ब् इंच के स्मार्ट फोन में कम से कम क्भ्00 एमएएच की बैटरी होनी चाहिए।

ø अपने फोन पर आप मल्टीपल काम करते हैं। जैसे नेट सर्फिग के साथ ही म्यूजिक सुनना, ऑफिस ईमेल आदि भी एक्सेस करते हैं तो प्रोसेसर और रैम का ध्यान रखें। ऐसे यूजर्स के लिए फोन की रैम मिनिमम क् जीबी और क्.ख् ड्युअल कोर प्रोसेसर होना चाहिए।

ø अगर आप बहुत ज्यादा एप डाउनलोड करते हैं तो फोन की इंटरर्नल मैमोरी का भी ध्यान रखें। यह ब् जीबी से कम न हो।

ø अब बात डिस्प्ले की। वीडियो और फोटो क्लिक करने के शौकीन हैं तो कैमरा भ् मेगा पिक्सल से कम न हो और फ्लैश जरूर होना चाहिए। फोन की स्क्रीन भ् इंच रहेगी तो अच्छा रहेगा।

ø फोन की एक्सटर्नल मैमोरी भी चेक कर लें। क्योंकि फोटो और वीडियो आदि सेव करके रख सकते हैं। पर ध्यान रहे कि एक्सटर्नल मैमोरी फोन को धीमा कर देती है। इसलिए कम्पनी जितना सपोर्ट बताती है, उससे आधा ही रखना चाहिए।

ø डाटा ट्रांसफर : वाईफाई व वाईफाई हॉट स्पॉट, ब्ल्यूटूथ और यूएसबी का सपोर्ट भी चेक कर लें। क्योंकि इन्हीं की मदद से आप अपने फोन से डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं।

ø महंगा फोन खरीद कर रहे हैं तो यह ध्यान रखें कि वह ब्जी सपोर्टेड होना चाहिए। क्योंकि नई सर्विस लॉन्च होने के बाद आप चाहकर भी अपने फ्जी फोन पर ब्जी सर्विस का मजा नहीं उठा सकेंगे।

दुकानदारों ने भी उतारे आकर्षक ऑफर :

ø ल्यूमिया मोबाइल खरीदने पर क्भ्00 रुपए तक का कैशबैक गारंटीड।

ø मोबाइल खरीदने के साथ ही उसका बीमा मुफ्त।

ø सोनी एक्सपीरिया जेड फ् की खरीद पर क्00 परसेंट कैशबैक ऑफर

ø भ्,000 से ज्यादा कीमत का मोबाइल खरीदने पर एक बैग मुफ्त।

ø सोनी कम्पनी क्8 ईएमआई तक की फाइनेंस सुविधा भी दे रही है।

ø माइक्रोमैक्स कम्पनी ने भ्00 रुपए का अमेजन डॉट इन गिफ्ट कार्ड समेत वॉच, शूज व अन्य प्रॉडक्ट्स पर ख्,000 के कूपन और साथ में 8 जीबी का मैमोरी कार्ड एकदम मुफ्त ऑफर किया है।

-------------------------------------

ब्- कम्पनी के पॉपुलर मॉडल और कीमत एक नजर में -

सोनी कम्पनी -

मॉडल रेट

एक्सपीरिया जेडफ् भ्0,990

एक्सपीरिया कॉम्पैक्ट ब्फ्,म्90

एक्सपीरिया जेडख् ब्0,790

एक्सपीरिया टीख् अल्ट्रा ख्भ्,ब्90

एक्सपीरिया सीफ् ख्क्,ब्90

एक्सपीरिया एमख् क्8,फ्90

एक्सपीरिया ईफ् क्क्,म्90

--------------------

सैमसंग कम्पनी -

मॉडल रेट

एसनोट फ् 7,भ्00

ग्रांड क्वाट्रो क्फ्,000

ग्रान्ड नियो क्फ्,भ्00

ग्रांडख् क्7,भ्00

नोट फ् नियो ख्ब्,000

----------------------

एचटीसी कम्पनी -

मॉडल रेट

एचटीसी भ्क्म् क्ख्,भ्00

एचटीसी म्क्म् क्भ्,म्00

एचटीसी 8क्म् ख्ख्,भ्00

एचटीसी डिजायर-ख्क्0 7,ख्00

----------------------

जियोनी कम्पनी -

मॉडल रेट

सी-ख् भ्क्00

सी-ख्एस म्,000

सी-फ् म्म्00

सी-ब् 7,क्00

वीब्एस 9,म्00

जीफ् 9800

एम-ख् क्0,भ्00

वी-भ् क्क्,ख्00

वी-फ् क्ख्,भ्00

---------------------

माइक्रोमैक्स

मॉडल रेट

कैनवास यूनाइट-ख् 7,000

कैनवास नाइट्रो क्ख्,भ्00

कैनवास एलिंजा-ख् 9,000

कैनवास नाइट क्भ्,भ्00

------------------

पैनासॉनिक कम्पनी -

मॉडल रेट

एल्गुआ-ए ट्रेंडप्ले 7,990

टी-ब्क् टेकप्ले 7,ब्90

पी-8 मल्टीप्ले क्फ्,990

----------------------

नोकिया कम्पनी -

मॉडल रेट

ल्यूमिया म्फ्0 ड्युअल सिम 8 हजार से शुरू

ल्यूमिया भ्फ्0 ड्युअल सिम भ् हजार से शुरू

--------------------------

इंटैक्स कम्पनी -

मॉडल रेट

इंटैक्स एक्वॉ स्टार म्,990

इंटैक्स एक्वॉ स्टार पॉवर 7,ब्90

------------------------------------

एप्पल कम्पनी -

मॉडल रेट

आईफोन म् भ्फ्,000

आईफोन म् प्लस भ्8,900

आईफोन भ्एस ब्0,000

-----------------------------------

कार्बन कम्पनी -

मॉडल रेट

टाइटेनियम ऑक्टेन क्क्,000

भ् प्लस 8,भ्00

(नोट : चार्ट में दिये गये रेट व अन्य जानकारियां शहर के मोबाइल शॉप ओनर व गैजेट एक्सप‌र्ट्स से बात करके लिखी गई है। इसके बावजूद मोबाइल खरीदते वक्त अपने स्तर पर जानकारी जरूर कर लें.)

---------------------------------------

बॉक्स-क्

तीन गुना बढ़ गई सेल

दीपावली हर तरह के व्यापार के लिए बढ़त लेकर आता है। मोबाइल मार्केट भी इससे अछूता नहीं है। सिंहवानी मोबाइल शॉप के ओनर रमेश सिंहवानी ने बताया कि फेस्टिव सीजन में मोबाइल मार्केट की सेल तीन गुना तक बढ़ गई है। जिस तरह अबकी मोबाइल शॉप्स में कस्टमर्स की भीड़ उमड़ रही है। उसे देखकर यही अंदाजा लगाया जा सकता है कि मोबाइल बाजार में क्00 करोड़ की बिक्री तय है।

--------------------------------------------

बॉक्स-ख्

लोकल मोबाइल की भी बड़ी मार्केट

सिटी में लोकल मोबाइल की भी बड़ी मार्केट है। मार्केट में ये लोकल व चाइनीज मोबाइल क्,000 रुपये से क्0,000 रुपये के बीच में मिलते हैं। इन मोबाइल में टैक्स चोरी का भी खेल होता है। इन मोबाइल की कोई गारण्टी नहीं होती है। एक अनुमान के मुताबिक करीब भ्0 लाख का हर माह इनका काम होता है।

ऑनलाइन या ऑफलाइन

इंटरनेट पर फ्लिपकार्ट, अमेजन, स्नैपडील जैसी कम्पनियों ने कस्टमर्स के लिए ऑनलाइन शॉपिंग के विकल्प खोल दिये हैं। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अवेलेबल मोबाइल हैंडसेट्स की कीमत बेहद बाजार से कम है। लिहाजा, कस्टमर्स का एक तबका ऑनलाइन शॉपिंग ही प्रेफर कर रहा है। गोविन्द नगर के मोबाइल टेलीकॉम के ओनर अमित ने बताया कि कई कस्टमर्स तो ऐसे हैं जो शोरूम विंडो शॉपिंग करने आते हैं। इस दौरान लोग मॉडल के सभी स्पेसिफिकेशन यूज करते हैं और कीमत पूछकर चले जाते हैं। जबकि शॉपिंग ऑनलाइन ही करते हैं।

ø मोबाइल के यूजर तेजी से बढ़ रहे हैं। हर उम्र वर्ग में मोबाइल के उपभोक्ता तेजी से बढ़ गए हैं। अब सिर्फ यूथ बेस चीज ही मोबाइल नहीं रह गई है।

- साहिल खान, खान मोबाइल शॉप

ø मार्केट में लोकल और ब्रांडेड दोनों तरह के मोबाइल्स की भरमार है। कस्टमर्स को मोबाइल के बारे में अच्छी तरह पड़ताल करने के बाद ही खरीददारी करनी चाहिए।

- रमेश सिंहवानी, सिंहवानी मोबाइल शॉप