- एजाज नगर गौटिया में बच्चे की करंट से हुई मौत

- दो दिन से लटका हुआ था तार, एरिया के लोगों ने की थी शिकायत

-शिकायत के बाद भी अनसुना कर गया विभाग, गुस्साए लोगों ने किया बवाल

BAREILLY

अगर बिजली विभाग ने वक्त रहते सुनवाई की होती तो अकबर का मासूम बेटा नजाकत थर्सडे को भी घर लौटकर जाता, लेकिन बहरे विभाग की लापरवाही ने उसको मौत की नींद सुला दिया। थर्सडे की शाम को एजाज नगर गौटिया में पोल से टूटकर गिरे तार की चपेट में आकर नजाकत नाम के बच्चे की मौत हो गई। यह तार कई दिनों से टूटा हुआ था, जिसकी एरिया के लोगों ने विभाग ने कंप्लेन की थी। विभाग की लापरवाही का खामियाजा नजाकत को अपनी जिंदगी देकर चुकाना पड़ा। मासूम की मौत से बौखलाए लोगों ने आपा खो दिया और जगतपुर सबस्टेशन में जमकर तोड़फोड़ की। जैसा की हर घटना के बाद होता है इस घटना के बाद भी हुआ। बिजली विभाग के अफसर हरकत में आए दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की बात की, वहीं पुलिस ने मामले में एफआईआर दर्ज कर ली।

जिंदगी के लिए निकला था मिली मौत

हजियापुर के रहने वाला अकबर मुफलिसी में जिंदगी काट रहा था। उसके तीन बेटों में से मंझला अकबर भी कबाड़ का काम करता था। वह कूड़ा बीनकर पेट की आग को बुझाता था। वह शाम को एजाज नगर गौटिया में दो मीनार मस्जिद के पास दोपहर के वक्त खाली प्लाट में कूड़ा बिन रहा था। यहां पर तीन दिन से एलटी लाइन का तार टूटकर गिरा पड़ा था। प्लाट में पानी भी भरा हुआ था। नजाकत जैसे ही कूड़ा उठा रहा था एलटी लाइन के करंट की चपेट में आ गया। करंट लगते ही वह एकाएक चिल्लाया, तो आसपास के लोग उसको बचाने के लिए दौड़े। लेकिन वहां पहुंचने से पहले ही करंट ने उसकी सांस छीन चुका था।

आक्रोशित लोगों ने किया जमकर हंगामा

मासूम की मौत की खबर पूरे एरिया में फैल गई। देखते ही देखते सैकड़ों की तादाद में लोग इकट्ठा हो गए। विभाग की लापरवाही के चलते हुई मौत पर विभाग के खिलाफ लोग आगबबूला हो गए। और हंगामा शुरू कर दिया। घटना से क्00 मीटर की दूरी पर जगतपुर सब स्टेशन पर लोग पहुंच गए। आक्रोशित भीड़ के गुस्से को भांपकर जेई राजू सागर और सब स्टेशन के अन्य कर्मचारी सब स्टेशन में ताला जड़कर भाग गए। कर्मचारियों ने अपनी जान बचा ली लेकिन, गुस्साई भीड़ ने जगतपुर सब स्टेशन को नहीं बख्शा। सब स्टेशन की बाउंड्री वॉल और गेट पल भर में तोड़ दिया।

लापता रहे बिजली विभाग के अधिकारी

इस दौरान बिजली विभाग के अधिकारी भी अपनी जान बचाते फिर रहे थे। चीफ, एसई या फिर एक्सईएन कोई भी मौके पर नहीं पहुंचा। सब स्टेशन का दीवाल और गेट टूटने के करीब एक घंटे बाद दो पुलिस कांस्टेबल मौके पर पहुंचे। हालांकि, जहां पर बच्चें की मौत हुई थी। वहां बारादरी पुलिस घटना के कुछ ही देर बाद पहुंची थी। घटना के काफी देर बार बारादरी पुलिस ने डेडबॉडी को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा।

बाक्स---------

तो बच जाती बच्चे की जान

यदि, बिजली विभाग के अधिकारी और कर्मचारी शिकायत पर एक्शन ले लिए होते तो, शायद आज मासूम नजाकत की जान नहीं गयी होती। स्थानीय लोगों ने लाइन टूटने के दिन ही टेलीफोनिक कंप्लेन जेई राजू सागर को दर्ज करा दी थी। इसके बाद भी कर्मचारियों को नींद नहीं टूटी। एरिया के सभासद मेराज अंसारी ने कंप्लेन रजिस्टर में लिखित कंप्लेन दर्ज कराई थी। इस लापरवाही की कीमत नजाकत को अपनी जान देकर चुकानी पड़ी।

और भी है खतरा

एजाज नगर गौटिया में पुराना पोस्ट ऑफिस और पानी की टंकी के पास खतरा मंडरा रहा है लेकिन, विभाग मौन साधे हुए है। जबकि, स्थानीय लोगों ने एक महीने पहले ही चीफ से लेकर एक्सईएन तक लिखित शिकायत दर्ज करा रखी है।

बिजली कर्मचारियों पर एफआईआर

मुहल्ले वालों ने बारादरी थाने में बिजली विभाग के कर्मचारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करायी है। पुलिस ने धारा फ्0ब् ए के तहत मुकदमा दर्ज कर दोषियों कर्मचारियों के खिलाफ जांच शुरू कर दी है। वहीं दूसरी ओर इस मामले में बिजली विभाग के एसई अर्बन ने एनके श्रीवास्तव ने एक्सईएन नंदलाल से लिखित रिपोर्ट मांगी है। अधिकारियों का कहना है कि, मामले की जांच कर दोषी कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। पीडि़त पक्ष को उचित मुआवजा ि1दया जाएगा।

बाक्स- करंट की चपेट में आने से हुई मौत और घायल

- क् नवंबर ख्0क्ब् में चनहेटा ख्0 वर्षीय रंजीत और क्8 वर्षीय निशा उर्फ पूजा की करंट की चपेट में से मौत हो गयी थी। जबकि, दो लोग झुलस गए थे।

- ख्ख् जुलाई ख्0क्ब् जोगी नवादा में हाईटेंशन लाइन की चपेट में आने से एक घोडे़ की मौत।

- ख्क् जुलाई ख्0क्ब् शांती बिहार में हाईटेंशन लाइन के चलते एक घोड़े की मौत और एक व्यक्ति घायल।

- ख्0 जुलाई ख्0क्ब् को संजय नगर गली नंबर-ख् निवासी साहब सिंह की दूर्गानगर में काम करते वक्त हाईटेंशन लाइन के चपेट में आने से मौत हो गई थी।

- क्भ् सितम्बर ख्0क्ख् को विष्णुधाम कॉलोनी के रहने वाले पौशाकी की क्0 वर्षीय बेटी प्रियंका के उपर फ्फ् केवी का हाइटेंशन वायर गिरने के वजह से झुलस गयी। जिसको ट्रीटमेंट के लिए सिटी के एक प्राइवेट हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया था।

- क्क् सितम्बर ख्0क्ख् को बिहारीपुर सौदागरान के रहने वाले अर्जुन रस्तोगी के घर हाइटेंशन वायर से जुड़ा पोल गिर गया। सूचना दिए जाने के बाद भी पोल नहीं हटाए जाने के वजह से स्थानीय लोगों ने सब स्टेशन पर आकर हंगामा भी किया था।

- म् सितम्बर ख्0क्ख् को तो सीबीगंज एरिया में फ्फ् केवी लाइन का जर्जर पोल ही गिर गया। जिसकी वजह से कई लोगों ने करंट के झटके महसूस किए थे।

- ख् सितम्बर ख्0क्ख् को इज्जतनगर कुर्माचंल का रहने वाला पंकज कुमार की हाइटेंशन वायर की चपेट में आने के वजह से मौत हो गयी। पंकज की ख्ब् अक्टूबर को शादी भी होनी थी।

- ख्7 जुलाई ख्009 दूर्गानगर निवासी दिशांत सिंह का दाहिना हाथ हाईटेंशन लाइन की वजह से जल गया था।

- ख्00भ् में जगतपुर निवासी इरशाद की मौत हाईटेंशन लाइन की चपेट में आने के चलते हो गई थी।

- हाईटेंशन तार की मोटाई क्.ख् सेंटीमीटर से कम नहीं होना चाहिए।

- घर और हाईटेंशन तार के बीच भ् फीट का स्पेस होना चाहिए।

- क्क् केवी वायर पोल की ऊंचाई म् मीटर होना चाहिए।

- फ्फ् केवी वायर पोल की ऊंचाई 7 मीटर होना चाहिए।

बच्चे की मौत के मामले में बिजली विभाग के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली गयी है। मुहल्ले वालों का कहना है कि, फोन कर लाइन टूटने की कंप्लेन दर्ज करायी गयी थी। कॉल डिटेल निकलवा कर दोषी लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

असित श्रीवास्तव, सीओ थर्ड

इस मामले में मैनें कर्मचारियों से लिखित रिपोर्ट मांगी है। यदि, लोगों के शिकायत दर्ज कराने के बाद भी कर्मचारियों ने लापरवाही बरती है तो, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। यह घटना काफी दुखद है।

एनके श्रीवास्तव, एसई, अर्बन, बिजली विभाग

कर्मचारियों और अधिकारियों से लाइन टूटने की शिकायत कई बार की गयी है। लेकिन, कोई सुनवाई नहीं होती है। क्क् हजार वोल्टेज लाइन को लेकर भी एक महीने पहले शिकायत दर्ज करायी गयी है।

मेराज अंसारी, सभासद

हम लोगों ने करंट की चपेट में आए बच्चे को काफी बचाने का प्रयास किया। लेकिन, हमारा प्रयास विफल रहा। तीन दिन से लाइन टूट कर पड़ी थी।

रिजवान, प्रत्यक्षदर्शी

बच्चे की चींखने की आवाज सुनकर हम सकते में आ गये। नजाकत के साथ एक और बच्चा था। लेकिन, वह लाइन से दूर रहने के वजह से बच गया।

आफताब, प्रत्यक्षदर्शी