हापुड़ अड्डा चौराहे पर भी बनेगा फ्लाईओवर

By: Inextlive | Publish Date: Wed 15-Nov-2017 07:00:24
A- A+

- सेतु निगम और एमडीए के अधिकारियों के साथ कमिश्नर ने की मींिटंग

- निकाय चुनाव के बाद आरंभ होगी बेगमपुल फ्लाईओवर की निर्माण प्रक्रिया

MEERUT । शहर को जाम से निजात दिलाने के लिए बेगमपुल के साथ - साथ हापुड़ अड्डा चौराहे पर भी फ्लाईओवर बनेगा। सेतु निगम के इस प्रोजेक्ट को कमिश्नर डॉ। प्रभात कुमार की सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है। निगम चुनाव के बाद शहर के व्यस्ततम बेगमपुल और हापुड़ अड्डा चौराहे पर फ्लाईओवर के निर्माण की प्रक्रिया आरंभ हो जाएगी.

1.775 किमी होगी लंबाई

यूपी स्टेट ब्रिज कॉरपोरेशन की ओर से मंगलवार को सर्वप्रथम कमिश्नर के समक्ष हापुड़ अड्डा पर फ्लाईओवर के निर्माण का ड्रॉफ्ट डॉक्यूमेंट पेश किया। व्यस्ततम हापुड़ अड्डा चौराहे पर बाई सेफ में करीब 1.775 किमी लंबा फ्लाईओवर बनाया जाएगा। हापुड़ रोड और गढ़ दोनों ओर से आने वाला ट्रैफिक मर्ज होकर 4 लेन फ्लाईओवर इंदिरा चौक पर उतरेगा। मेरठ विकास प्राधिकरण के मुख्य अभियंता दुर्गेश श्रीवास्तव ने फ्लाईओवर की आवश्यकता पर कमिश्नर के समक्ष आंकड़े प्रस्तुत किए।

सुझाए 2 मॉडल

हापुड़ अड्डा चौराहे पर फ्लाईओवर के निर्माण के लिए सेतु निगम द्वारा कमिश्नर को 2 मॉडल सुझाए गए हैं।

मॉडल- 1

हापुड़ रोड और गढ़ रोड से आने वाला ट्रैफिक वाई सेफ में हापुड़ अड्डा चौराहे पर मर्ज करेगा और 4 लेन फ्लाईओवर इंदिरा चौक पर उतरेगा। ठीक इसी तरह गढ़ रोड और हापुड़ रोड की ओर जाने वाला ट्रैफिक इंदिरा चौक से फ्लाईओवर पर चढ़ेगा और अपनी- अपनी दिशाओं में मूव करेगा। यहां बता दें कि लिसाड़ी गेट रोड से आने वाले ट्रैफिक को पुल के नीचे से बेगमपुल और गढ़ रोड की ओर पास किया जाएगा।

मॉडल- 2

हापुड़ रोड और गढ़ रोड से आने वाला ट्रैफिक वाई सेफ का फ्लाईओवर बनाते हुए हापुड़ अड्डा चौराहे पर 4 लेन फ्लाईओवर में मर्ज होगा। यहां से 4 लेन फ्लाईओवर से होता ट्रैफिक इंडिया चौक पर उतरेगा। यहां गढ़ रोड़ की ओर जाने वाले ट्रैफिक को फ्लाईओवर से न गुजारकर फ्लाईओवर के नीचे से गुजारा जाए, जो पुल के नीचे होते हुए गांधी आश्रम के समीप गढ़ रोड पर मर्ज होगा। गढ़ रोड से आने वाले वाहन वन- वे फ्लाईओवर से होते हुए इंदिरा चौक पहुंचेंगे।

इनसेट

बेगमपुल फ्लाईओवर पर रोड़ा

मेरठ: बेगमपुल फ्लाईओवर की राह में आरआरटीएस का स्टेशन रोड़ा अटका रहा है। हालांकि मंगलवार को कमिश्नर के समक्ष नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (एसीआरटीसी), एमडीए, सेतु निगम के अधिकारियों ने बैठक में समस्या का समाधान निकाला।

निकाय चुनाव के बाद कार्य आरंभ

कमिश्नर ने साफ किया कि नगर निकाय चुनाव के बाद बेगमपुल फ्लाईओवर का निर्माण कार्य आरंभ कर दिया जाएगा जबकि हापुड़ अड्डे चौराहे पर जल्द ही फ्लाईओवर को सरकार से मंजूरी दिलाई जाएगी। दोनों की परियोजनाओं का निर्माण मेरठ विकास प्राधिकरण करेगा।

- - -

बेगमुपल फ्लाईओवर की राह में आरआरटीएस का स्टेशन आ रहा है। फिलहाल फ्लाईओवर को दाई ओर ले जाकर इस समस्या का समाधान निकाला गया है। इसके अलावा हापुड़ अड्डा क्रॉसिंग पर भी फ्लाईओवर के निर्माण की योजना को अमली जामा पहनाया जाएगा।

- डॉ। प्रभात कुमार, कमिश्नर, मेरठ मंडल

inextlive from Meerut News Desk